मंगलवार, 13 अप्रैल 2021

ब्लॉग कैसे बनाये

ब्लॉग क्या है?

ब्लॉग एक तरह की वेबसाइट है जहाँ  ब्लॉग पोस्ट निरंतर तौर पे publish की जाती है। ब्लॉग पे अक्सर हम आम और आसान भासा का प्रयोग करते है जिससे की लोग आसानी से समझ पाए। यहाँ हम कठिन शब्दों का प्रयोग करने से बचते है।

जायदातर ब्लॉग इस उद्देशय से बनाये जाते है जिससे की उससे कुछ पैसे कमाए जा सके। आप abhi जो ये आर्टिकल padh रहे है ये भी एक ब्लॉग जहाँ मैं अक्सर नए नए आर्टिकल पब्लिश करते रहता हूँ। अगर आप भी अपना खुद का ब्लॉग बनाना चाहते है तो इस आर्टिकल को आखिरी तक पढ़ते रहे क्यूंकि मैं आपको Step-by-Step समझने वाला हूँ की ब्लॉग कैसे शुरू करे?

क्या मुझे ब्लॉग शुरू करना चाइये?

हाँ, मैं तो कहता हूँ आज के समय में सभी तो ब्लॉग शुरू करना चाइये। ब्लॉग के जरिये आप आसानी से अपना खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है या ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है। ब्लॉग्गिंग की दूसरी सबसे खाश बात ये है इसे आप पूरी दुनिया में कहीं भी बेथ के कर सकते है, इसके लिए आपको ऑफिस की जरुरत नहीं है।

ब्लॉग्गिंग करने के लिए आपको किसी भी डिग्री की जरुरत नहीं है, ना ही आपका बहुत प्रोफेशनल होना जरुरी है। आप चाहे तो कुछ सीखते हुए भी उस पर ब्लॉग बना सकते है और ऐसे ब्लॉग अक्सर जायदा बेहतर होते है क्यूंकि ऐसे ब्लोग्गेर्स को ये पता होता है की दिक्कत कहाँ है। ब्लॉग्गिंग करने के लिए कोई भी Minimum Age नहीं है, मतलब की आप किसी भी उम्र में पैसे कामना शुरू कर सकते है।

क्या बिना कोडन और टेक्निकल नॉलेज के ब्लॉग शुरू किया जा सकता है?

एक समय था जब वेबसाइट बनाना या ब्लॉग बनाना बहुत ही मुश्किल काम होता था लेकिन अब आज के समय में ये काम बहुत ही आसान हो चूका है। अब ऐसा नहीं है की अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको वेब डेवलपर होना पड़ेगा, अब आप आसानी से ब्लॉग्गिंग सर्विसेज का इस्तेमाल कर सकते है ब्लॉग बनाने के लिए। ऐसी ही कुछ ब्लॉग्गिंग सर्विस है - वर्डप्रेस ब्लॉगर

क्या ब्लॉग से पैसे कमाए जा सकते है 2021 में ?

हाँ, ब्लॉग बना कर आज भी उससे पैसे कमाए जा सकते है। ऐसे बहुत सरे लोग है जिन्होंने काम समय में ही बहुत अच्छे ब्लॉग बना लिए है जिसपे अच्छा खासा ट्रैफिक भी आता है और वो उससे पैसे भी कमाते है। हालाँकि, पहले की तुलना में ब्लॉग्गिंग में थोड़ा कम्पटीशन जरूर बढ़ा है लेकिन अगर आप थोड़ी म्हणत करे तो आप अपने ब्लॉग को गूगल पे रैंक जरूर करा लेंगे।

ब्लॉग्गिंग एक तरह का ऑनलाइन बिज़नेस है जिसे आप बहुत ही कम पैसो में शुरू कर सकते हो। साथ ही ब्लॉग्गिंग आप पार्ट टाइम भी कर सकते हो या फुल टाइम भी। अगर आप जॉब करते है तो आप जॉब के साथ भी ब्लॉग्गिंग शुरू कर सकते है। अगर आप अच्छे से ब्लॉग्गिंग करते है तो आप साल के करोड़ रुपये भी कमा सकते है। पर जायदातर ब्लोग्गेर्स इतने रुपये नहीं कमा पाते है। ब्लॉग्गिंग से आप कई तरह से रुपये कमा सकते है जैसे की अद्वेर्तिसमेंट, ऑनलाइन कोर्सेज बेच कर, स्पॉन्सर्ड पोस्ट के जरिये, या ाफ़िलाते मार्केटिंग के जरिये आदि।

ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लगते है?

ब्लॉग बनाने में कितने पैसे लागेनेगे ये इस बात पे निर्भर करता है की आप किस तरह का ब्लॉग बना रहे है। सबसे सस्ता बोलू तो आप १००० रुपये में ब्लॉग बना सकते हो लेकिन में आपको ऐसा ब्लॉग बनाने को नहीं बोलूंगा जब तक की आपके पास पैसो की बहुत जायदा कमी ना हो। अगर आप थोड़ा भी प्रोफेशनल स्टार पे जायेंगे तो आपको कम से कम 6000 रुपये सालाना खर्च करने पड़ेंगे।

जैसे जैसे आपके ब्लॉग पे ट्रैफिक बढ़ेगा वैसे वैसे आपके ब्लॉग का खर्चा बढ़ते जायेगा और ऐसा इसलिए क्यूंकि ट्रैफिक बढ़ने पे होस्टिंग का खर्चा बढ़ने लगता है। साथ ही अगर आप ब्लॉग्गिंग से जुडी Services का इस्तेमाल करते है तो आपका खर्चा और बढ़ जाता है।

ब्लॉग कैसे बनाये और ब्लॉग से पैसे पैसे कमाए


ब्लॉग का नाम और निचे चुने

सबसे पहले आपको अपने ब्लॉग का नाम और निचे चुनना चाइये। क्यूंकि किसी भी काम को शुरू करने से पहले उसका नाम करण जरुरी होता है जिससे सभी उसे किसी नाम से बुला पाए।

ब्लॉग का नाम ऐसा होना चाइये जो लोगो को आसानी से याद हो जाये और साथ ही आपके काम से मिलता जुलता होना चाइये। ब्लॉग का नाम ही आपकी पहचान बनेगा इसलिए नाम सोच समझ के रखे। साथ ही नाम को छोटा रखे बिना मतलब बहुत बड़ा नाम ना रख ले ब्लॉग का।

ब्लॉग निचे से हमारा मतलब टॉपिक से होता है जिसके ऊपर हम आर्टिकल्स लिखेंगे। जैसे की निचे फ़ूड हो सकता है, हेल्थ हो सकता है या टेक्नोलॉजी, आदि। आप चाहे तो अपने निचे का ब्लॉग नाम में इस्तेमाल कर सकते है इससे लोगो को बड़ी आसानी होगी समझने में की आपका ब्लॉग किस बारे में है।

अपने ब्लॉग को ऑनलाइन ले जाये वेब होस्टिंग ले के

नाम चुनने के बाद आपको ब्लॉग होस्टिंग चुन्नी पड़ेगी जिससे की आपका ब्लॉग ऑनलाइन दिख पाए। वेब होस्टिंग से पहले आपको अपना ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म भी चुनना पड़ेगा। 

वेब होस्टिंग क्या होती है?

 किसी भी Webiste को इंटरनेट पे Online ले जाने के लिए वेब होस्टिंग की जरुरत होती है। जिस तरह कंप्यूटर की हार्ड डिस्क में फाइल्स स्टोर होती है उसी तरह वेबसाइट भी स्टोर की जाती है सर्वर्स पे जो इंटरनेट से जुड़े होते है। उन्ही सर्वर्स को हम वेब होस्टिंग बोलते है जिसकी मदद से हमारी वेबसाइट ऑनलाइन जाती है।

वेब होस्टिंग कितने में मिल जाती है?

वेब होस्टिंग कई रेट में आती है। आपको वेबसाइट की जरुरत के हिसाब से वेब होस्टिंग चुननी होती है। अगर आपकी वेबसाइट नयी है तो आपको २०० से ३०० रुपये के बीच वेब होस्टिंग मिल जाएगी। हमेशा एक अच्छी वेब होस्टिंग चुने अपनी वेबसाइट के लिए जिससे की आपकी वेबसाइट स्मूथली चलती रहे क्यूंकि अगर वेब होस्टिंग दिक्कत देती है तो गूगल पे आपकी सर्च रैंकिंग्स ख़राब हो सकती है।


ब्लॉग के थीम चुने और उसे डिज़ाइन करे

कोई भी चीज़ अच्छी दिखे तभी जाके वो बाजार में बिक पाती है। इसलिए आपको ब्लॉग पे भी काम करना होगा जिससे वो अच्छा दिख सके क्यूंकि ब्लॉग अच्छा दिखेगा तभी लोग उसे जायदा पसंद करेंगे।

कुछ लोगो को ब्लॉग थीम को डिज़ाइन करना थोड़ा मुश्किल वाला काम लग सकता है क्यूंकि जब आप पहली बार ब्लॉग की थीम पे काम करते है तो आपको कई सारी नयी नयी चीज़े सीखनी पड़ती है जिसमे कुछ टेक्निकल चीज़े भी होती है। लेकिन परेशान होने की जरुरत नहीं है क्यूंकि वो सब भी मैं आपको बता दूंगा।


ब्लॉग पे पहला आर्टिकल लिखे

किसी भी ब्लॉग पे अगर सबसे जायदा कुछ जरुरी होता है तो वो की ब्लॉग पे लिखा हुआ कंटेंट कैसा है? अगर ब्लॉग का कंटेंट अच्छा होगा तो लोग आपके ब्लॉग को पढ़ना पसंद करेंगे। और जितना जायदा ब्लॉग लोगो को पसंद आएगा उतने जायदा नए लोग आपके ब्लॉग से जुड़ेंगे मतलब उतने जायदा पैसे।


अपने ब्लॉग को प्रमोट करे

ब्लॉग्गिंग के बारे में एक बात बहुत जायदा प्रसिद्ध है की ब्लॉग पे कंटेंट लिखने से जायदा समय उसे प्रमोट करने में लगाए क्यूंकि अगर आपने बहुत सारी ब्लॉग पोस्ट लिख भी ली और उन्हें कोई पढ़ने ही नहीं आया तो क्या ही फायदा होगा इतना सब कुछ लिखने का।

ब्लॉग को सोशल मीडिया पे प्रमोट करे

आज के समय में अगर आपको सोशल मीडिया का इस्तेमाल करना आता है तो आप हमेशा एक अच्छा बिज़नेस खड़ा कर सकते है। आज के समय में इतने सारे Social Media Platforms है जैसे की Facebook, Twitter, YouTube, Pinterest, LinkedIn, Reddit, Instagram, snapchat और tik tok और सभी का लोग इस्तेमाल करते है। अगर आप चाहे तो इन Users को टारगेट कर सकते है अपने ब्लॉग पे लाने के लिए।

अलग अलग सोशल media प्लेटफार्म पे अलग अलग interest के लोग होते है इसलिए अपने ब्लॉग निचे के हिसाब से लोगो को tareger करे। जहाँ पे आपके ब्लॉग निचे से जुड़े interest wale जायदा हो wahan पे जायदा समय और पैसे खर्च करे। हर social media प्लेटफार्म पे जाके ब्लॉग को प्रमोट करने का कुछ भी फायदा नहीं होगा क्यूंकि हो सकता है आप बहुत मेहनत करे और Results ना के बराबर आये।

दुसरे ब्लोग्स पे जाके गेस्ट ब्लॉग्गिंग करे




कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें