Kitne Kilometre Hai | ऐसे जाने कोई भी जगह कितने किलोमीटर है?

Kitne Kilometre Hai: हर किसी को कभी ना कभी जरूरत पड़ती ही है ये जानने की कोई जगह कितने किलोमीटर है? मान ले अगर कोई आगरा में रहता है और दिल्ली  जाना चाहता है तो जानना चाहेगा की आगरा से दिल्ली कितने किलोमीटर दूर है? पहले के समय में ये एक समस्या हो सकती थी लेकिन आज के समय में इसे आप बहुत आसानी से इंटरनेट पे जान सकते है।

आज के समय में ऐसे बहुत ही कम सवाल है जिसका जवाब आपको गूगल पे ना मिले, अगर आप गूगल पे सर्च करते है की कितना किलोमीटर है तो तुरंत ही आपको इसका सवाल मिल जायेगा। इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे की आप किसी भी जगह का किलोमीटर कैसे पता करें, फिर चाहे वो धरती से सूरज ही दूरी ही क्यों ना हो?

Kitne Kilometer Hai | कितने किलोमीटर है?

अगर आप ये सर्च कर रहे है तो इसका मतलब है की आप किसी जगह की दूरी ढूंढ़ना छह रहे है। दो जगह के बीच कितना डिस्टेंस है इसको आप खुद बैठ के तो नहीं नाप सकते लेकिन अपने मोबाइल का इस्तेमाल करते हुए जरूर जान सकते है। इसके लिए आपको कुछ नहीं करना है केवल गूगल पे जाना है और इस तरह सर्च करना है -

जगह का नाम + कितने किलोमीटर है 

गूगल अपने आप उस जगह के किलोमीटर आपको बता देगा। उदाहरण के लिए आप ऐसे सर्च कर सकते है - लखनऊ कितने किलोमीटर है, कानपुर से लखनऊ कितने किलोमीटर है, या अलीगढ़ से आगरा कितने किलोमीटर है। आप एक नहीं बल्कि दो जगह भी डाल सकते है अगर आपको दो जगहों के बीच की दूरी चाइए।

Kitne Kilometer Hai in English?

'कितने किलोमीटर है' को इंग्लिश में हम 'How many kilometers' लिखते है। आप चाहे तो इंग्लिश में भी दूरी सर्च कर सकते है इसके लिए आपको दिल्ली से आगरा की दूरी के बजाये Delhi to Agra Distance लिखना पड़ेगा। अगर कोई किन्हीं दो जगहों के बीच दूरी जानना चाहता है तो हो सकता है वे रेल, रोड, या हवाई दूरी में से एक जानना चाहता हो। हालाँकि लोग अकसर रोड से ही दूरी जानना चाहते है।

Q. सूरज धरती से कितने किलोमीटर दूर है?

Ans. सूरज धरती से 151.83 मिलियन किलोमीटर दूर है। पृथ्वी सूर्य के चारों ओर एक ऑर्बिट में घूमती है में चक्कर लगाती है जो थोड़ा अंडाकार है, जिसकी वजह से धरती और सूरज के बीच की दूरी लगातार साल भर बदलती रहती है। जनवरी में, पृथ्वी सूरज के निकटतम स्थान पर पहुंच जाती है जिसे हम पेरिहेलियन कहते है, इस बिंदु पे पृथ्वी सूर्य से लगभग 147.1 मिलियन किलोमीटर की दूरी पे होती है। आधे साल बाद, पृथ्वी सूरज से सबसे दूर पहुँच जाती है जिसे अपहेलियन कहते है, इस समय पृथ्वी सूर्य से लगभग 152.1 मिलियन किलोमीटर की दूरी पे होती है।

Q. चंद्रमा धरती से कितने किलोमीटर दूर है?

Ans. चंद्रमा धरती से 3 लाख 84 हज़ार  किलोमीटर दूर है।


राहुल सिंह
नमस्ते, मेरा नाम राहुल सिंह है और मैं एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ। वैसे मैंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है, लेकिन मुझे कंप्यूटर में बहुत जायदा इंटरेस्ट है इसलिए मैं खुद से कंप्यूटर साइंस सीख रहा हूँ। जब में पढ़ाई और ब्लॉग्गिंग नहीं कर रहा होता हूँ तब में जप मैडिटेशन करता हूँ। इसके सिवा मुझे मुझे खाना बनाना और लोगो को खिलाना बहुत पसंद है। और भविष्य में पूरी दुनिया घूमना चाहता हूँ।
नवीनतम पुराने

Related Posts