एक लाख में कितने जीरो होते हैं? | Ek Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain

आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की Ek Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain? एक समय हुआ करता था जब भारत के लोगों को लाख की जरुरत नहीं पड़ती थी क्योंकि चीज़े बहुत ही सस्ती हुआ करती थी लेकिन अब ऐसा नहीं है। आज के समय में लगभग हर इंसान लखपति है और बहुत साड़ी ऐसी चीज़े आती है जिनकी कीमत आज के समय में एक लाख से ऊपर है। इसलिए सभी को एक लाख को अंको में लिखना जरूर आना चाइये।

आज के आर्टिकल में हम आपको ये चीज़े बताने वाले है -

Ek Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain

एक लाख में पांच जीरो होते है। ये आपको हमेशा याद रहना चाइये क्योकि इसकी हमेशा जरुरत पड़ती रहती है। एक लाख को आपको 1,00,000 इस तरीके से लिखना शुरू कर देना चाइये। अंक लिखते समय हमेशा अल्पविराम का इस्तेमाल करे इससे आपको लिखने में आसानी होगी साथ ही पढ़ने वाले को भी आसानी होएगी।

बिना अल्पविराम के किसी को भी संख्या पढ़ने में बहुत दिक्कत होती है। उसे अंको को गिनना पड़ता है या बोले तो उसे जीरो गिनने पड़ते है। परन्तु अगर आप अल्पविराम का इस्तेमाल करेंगे तो लोग देखते ही समझ जायेंगे की संख्या कितनी है।  

किसी भी संख्या को पढ़ने के लिए आपको गिनती का आना बहुत जरुरी है। अगर आप हिंदी में गिनती करते है तो सबसे पहले इकाई (एक 0), फिर सैकड़ा (दो 0), उसके बाद हजार (तीन 0), और उसके बाद लाख (पांच 0) आता है। आपको ये याद होना चाइये की किस्मे कितने शून्य आते है।

हिंदी में गिनती कैसे गिनते हैं?

हिंदी में हम भारतीय संख्या पद्धति का इस्तेमाल करते है, लेकिन इसके सिवा एक और पद्धति होती है जिसे हम अंतर्राष्ट्रीय संख्या प्रणाली के नाम से जानते है। भारतीय संख्या पद्धति में हज़ार के बाद लाख आता है और उसके बाद करोड़ आता है, लेकिन अंतर्राष्ट्रीय संख्या प्रणाली में हज़ार के मिलियन आता है और उसके बाद बिलियन आता है।

आपने जरूर लोगो की  नेट वर्थ मिलियन और बिलियन में सुनी होगी क्योंकि बहार के लोग उसी संख्या पद्धति का इस्तेमाल करते है। इन दो अलग अलग पद्धति की वजह से लोग अक्सर भ्रमित हो जाते है उन्हें समझ ही नहीं आता की क्या चल रहा है। हम भारत के लोगो को भारतीय संख्या पद्धति का इस्तेमाल करना चाइये, और बिलियन का इस्तेमाल करना छोड़ देना चाइये क्योंकि ये बाहरी सभ्यता को बढ़ावा देता है।

अंतरराष्ट्रीय संख्या प्रणाली कैसे हिंदी संख्या प्रणाली से अलग है?

अब हम उस संख्या प्रणाली की बात करने वाले है जिसका इस्तेमाल पश्चिमी देशो में होता है जैसी की अमेरिका, और यूनाइटेड किंगडम।  इस संख्या प्रणाली को हम अंतरराष्ट्रीय संख्या प्रणाली के नाम से जानते है क्योंकि इसका इस्तेमाल कोई देश नहीं बल्कि कई सारे देश करते है। इस संख्या प्रणाली में लाख और करोड़ का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। 

इस संख्या प्रणाली में हज़ार के बाद सीधे मिलियन आता है। अगर उन्हें एक लाख लिखना होगा तो वो इसे 100 हज़ार लिखेंगे, और ऐसे ही 9 लाख को 900 हज़ार लिखेंगे। लेकिन अगर उन्हें 10 लाख लिखना होगा तो वो 1 मिलियन का इस्तेमाल करते है। और इसी तरह 1 करोड़ को वो लोग 10 मिलियन लिखते है। 

निष्कर्ष

आज के आर्टिकल में हमने आपको बताया की Ek Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain? उम्मीद करते है की आपको सभी चीज़ें अच्छे से समझ आ गयी होंगी। वैसे तो ये बहुत ही सरल सी चीज़ है लेकिन कुछ लोगों के लिए ये बहुत मुश्किल होता है क्योंकि उन्हें अलग-अलग संख्या पद्धति के बारे में बिलकुल जानकारी नहीं होती है।

अगर आपको ये लेख पसंद आया होये तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें जिससे उन्हें भी ऐसी छोटी-छोटी जानकारी प्राप्त हो सके। इसको सोशल मीडिया पे शेयर करके ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच तक पहुँचाने की कोशिश करें जिससे की सभी लोग जान पाए की 1 लाख में कितने जीरो होता है। इसके सिवा आपको ये भी पता होना छाए की एक करोड़ में कितने जीरो होते है, अगर आपका ये नहीं पता है तो अभी दिए गए लिंक पे क्लिक करें।

अगर आपके मन में किसी प्रकार का सवाल या हमारे आर्टिकल से सम्बंधित कोई सुझाव होये तो उसे हमारे साथ जरूर साझा करे। हम आपके कमेंट या मेल का जबाब देने का जल्द से जल्द प्रयास करेंगे। 

FAQ - Lakh Mein Kitne Zero Hote Hain

Q:दस लाख में कितने जीरो होते है?

Ans: दस लाख में 6 जीरो होते है। दस लाख को अंको में हम इस तरह लिखते है (1,000,000)।

Q: इंग्लिश में एक लाख कैसे लिखते है?

Ans: इंग्लिश में एक एक लाख को हम इन दो तरीको से लिख सकते है - 1 Lakh या One Lakh.

Q: एक लाख रुपये कैसे कमाए?

Ans: महीने में एक लाख रुपये कमाए के लिए ऐसे बहुत सारी नौकरियाँ है जिनकी मदद से आप एक लाख कमा सकते है। आप चाहे को अपना बिज़नेस भी खोल सकते है। लेकिन इन सब से सरल है ऑनलाइन पैसे कामना।

राहुल सिंह
नमस्ते, मेरा नाम राहुल सिंह है और मैं एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ। वैसे मैंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है, लेकिन मुझे कंप्यूटर में बहुत जायदा इंटरेस्ट है इसलिए मैं खुद से कंप्यूटर साइंस सीख रहा हूँ। जब में पढ़ाई और ब्लॉग्गिंग नहीं कर रहा होता हूँ तब में जप मैडिटेशन करता हूँ। इसके सिवा मुझे मुझे खाना बनाना और लोगो को खिलाना बहुत पसंद है। और भविष्य में पूरी दुनिया घूमना चाहता हूँ।
नवीनतम पुराने

Related Posts