शनिवार, 17 अप्रैल 2021

Facebook क्या है? और कैसे Facebook का इस्तेमाल करते हुए अपना जीवन बेहतर बनाये

क्या आप जानना चाहते है की फेसबुक क्या है? या फेसबुक कैसे चलाते है? तो इस आर्टिकल को आखिरी तक जरुर पढ़े क्यूंकि आज हम आपको फेसबुक से जुड़ी हर बात बताने वाले है। वैसे तो फेसबुक का नाम सभी ने सुना होता है क्यूंकि फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी Social Networking Website है। लेकिन फिर भी कुछ लोग ऐसे होते है जिन्होंने फेसबुक का नाम तक नहीं सुना होता है, और अगर नाम सुना भी होता है तो फेसबुक चलाना नही आता है।

आज के आर्टिकल मे हुम आप को Facebook के बारे मे सब कुछ बताने वाले है, जिससे कि इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपके मन मे कोइ भी सवाल ना रहे। साथ ही जिन्हे फेसबुक चलना नहीं आता है वह फेसबुक चलना सीख जाये और अपने दोस्तों के साथ बेहतर तरीके से जुड़ पाए।

Facebook Kya Hai

फेसबुक क्या है?

फेसबुक एक Social Networking Website है, जिसके जरिये आप दुनिया में किसी से भी जुड़ सकते है जिसकी भी फेसबुक पे Profile होगी। Facebook ने लोगो के बीच दूरीयाँ कम की है। इसका इस्तेमाल करते हुए लोग आपस में Photos और Video भी Share कर सकते है अपनी Profile पे जिसे दुसरे लोग देख सकते है। 

साथ ही कोई भी आसानी से चैटिंग कर सकता है अपने दोस्त और परिवार वालो के साथ वो भी कई सारे Features के साथ जैसी की Audio Message और Stickers का इस्तेमाल करते हुए। साथ ही फेसबुक दुनिये की कई भासाओ में उपलब्ध है जिससे सब अपनी भासा में इसे चला सकते है।

फेसबुक के Features हिंदी में

Groups - फेसबुक Group एक तरह का कुछ लोगो का समूह होता है, इसमें अक्सर लोग किसी एक चीज़ को Share करते है। जैसे की - High School ग्रुप हो सकता है, या Music सीखने वालो का, या Gaming करने वाले लोगो को। Group में एक से लोग मिलकर आपस में बात कर सकते है। Group दो तरह के होते है - Private और Public. अगर Group Private है तो जुड़ने के लिए पहले Request भेजनी पड़ेगी और उसका Accept होना जरुरी है। और वहीँ अगर Group Public है तो उसे कोई भी Join कर सकता है बिना किसी Request के।

Marketplace - यह एक बाजार की तरह है जहाँ आप कई तरह की चीज़े बेच या खरीद सकते है। यहाँ पे Location Select करके Radius तय कर सकते है की आप को इसी Area के Seller दिखाए जाये बस। यहाँ पे आप मोबाइल, कार, या घर कुछ भी खरीद सकते है। इसपे नए Items भी मिलते है तो पुराने Used Items भी मिलते है।

Pages - फेसबुक Pages को किसी Specific Topic या किसी Person के Around बनाया जाता है। यहाँ ये पोस्ट करने के असली काम ग्रुप के Admins का होता है यहाँ Groups की तरह Members भी कुछ Post करके Interact नहीं कर सकते है। Pages अकसर Celebrities और Companies के होते है जहाँ लोग उनसे जुड़ सकते है। 

Watch - फेसबुक Watch एक तरह का YouTube जैसा है जहाँ जाके आप Videos देख सकते है। हालाँकि, इसपे अभी इतनी High Qualities Videos नहीं है क्यूंकि ये अभी नया नया है। लेकिन भविस्य में हम इसे एक अच्छे Video Platform के रूप में देख सकते है जो YouTube को टक्कर दे सकता हो।

Jobs - फेसबुक पे Job Hiring और Job Seeking Process बहुत ही आसान है। यहाँ आप आसानी से हर तरह की जॉब ढून्ढ सकते है, चाहे वो Low Income Job हो या High Income Job हो।

फेसबुक का इतिहास – फेसबुक कैसे और कब शुरू हुआ

फेसबुक की शुरुवात 2004  में हुयी थी और इसको बनाने वाले Mark Zuckerberg और उनके साथ में पढ़ने वाले कुछ दोस्त थे जिनके नाम Dustin Moskovitz, Eduardo Saverin, Andrew McCollum, और Chris Hughes है। इन सभी ने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ते हुए फेसबुक को बनाया था।

शुरू में तो फेसबुक को बस Harvard University के लिए बनाया गया था लेकिन धीरे धीरे इस वेबसाइट को और Universities में भी Expand किया गया जैसे की  Columbia, Yale और Stanford University।

शुरू में इस वेबसाइट का नाम thefacebook.com था लेकिन इसको बाद में बदल दिया गया और इसका नाम बदलने का सुझाव फेसबुक के पहले इन्वेस्टर Peter Theil ने दिया था। उनका कहना था की thefacebook.com से जायदा अच्छा facebook.com लगता है। इसी सुझाव को मानते हुए Mark Zuckerberg ने इसका नाम facebook.com कर दिया जो की बहुत अच्छा भी साबित हुआ।

देखते ही देखते फेसबुक को एक साल के अंदर 1 मिलियन लोगो ने Join कर लिया, जिसके बाद Mark Zuckerberg को ये समझ आ गया था ये वेबसाइट बहुत आगे जाएगी और उन्होंने पढाई छोड़ने का निर्णय लिया। अब वो अपना पूरा समय अपनी नयी कंपनी में लगाना चाहते थे।

पहले फेसबुक पे केवल Adult लोग ही अपना अकाउंट बना सकते थे लेकिन 2006 के बाद से कोई भी जो 13 साल से ऊपर है वो फेसबुक पे जाके अपना अकाउंट बना सकता है। आज तकरीबन 17 साल बाद फेसबुक पे तकरीबन 2.8 बिलियन से भी जायदा Active Users है।

फेसबुक को किसने बनाया? या फेसबुक का मालिक कौन है?

Facebook को Mark Zuckerberg ने अपने कुछ दोस्तों के साथ मिलकर बनाया है। Mark Zuckerberg का नाम Youngest Billionaires की लिस्ट में शामिल होता है। Mark Zuckerberg केवल 23 साल की उम्र में ही Billionaire बन गए थे। और आज Mark Zuckerberg की Net Worth (2021) लगभग $114 Billions है।

फेसबुक का Headquarter कहाँ है? और फेसबुक किस देश की कंपनी है?

फेसबुक का Headquarter Palo Alto, California में स्तिथ है। इसलिए फेसबुक एक अमेरिकन कंपनी है। कोई भी कंपनी कहाँ की है ये इस बात से तय होता है की उस कंपनी का Headquarter कहाँ है। वैसे देखे तो फेसबुक के 36 देशो में 86 Offices है, लेकिन किसी देश में ऑफिस होने से कोई भी कंपनी उस देश की कंपनी नहीं बन जाती है।

Facebook पे Id कैसे बनाते है

फेसबुक अकाउंट बनाना बहुत ही आसान है, और फेसबुक पे अकाउंट बनाने में जायदा से जायदा कुछ मिनट ही लगते है। फेसबुक अकाउंट बनाने के लिए आप नीचे दिए गए Steps Follow कर सकते है।

Step 1

अपने कंप्यूटर में कोई भी ब्राउज़र खोल के, फेसबु। कॉम पे जाये और Create New Account पे Click करे। 

Step 2

Sign Up फॉर्म को Fill Up करे और नीचे दिए गए Sign Up Button पे Click करे। सिग्न उप फॉर्म में आपसे Name, Email Address या Phone Number, Password, Date of Birth और Gender पुछा जायेगा। 

Step 3

अब Facebook आपको अपने दोस्त ढूंढ़ने की Opportunity देगा। इसके लिए Facebook आपकी Contact List Sync करने के लिए परमिशन मांगेगा जिससे वो ढून्ढ पाए की आपके कौन कौनसे दोस्त फेसबुक पे पहले से है। हालाँकि, आप चाहे तो इस Step को Skip कर सकते है। 

Step 4

इसके बाद आपको अपनी Profile Picture Update करनी चाइये। Profile Picture डालते समय एक बात का ध्यान रखे की Profile Picture अपनी ही डाले और हो सके तो अकेले की Picture डाले जिससे लोगो को आपको पहचानने में आसानी हो। 

Step 5

अब आपको Information भरने को बोला जायेगा जिससे की आपकी प्रोफाइल तैयार हो पाए। Information में आपको School या Collage नाम, Current City, Interests आदि Information भरने को बोला जायेगा। हालाँकि, आप इस Information को बाद में भी भर सकते है या बाद में Edit भी कर सकते है।

Step 6

इसके बाद Facebook Account बनाते समय जो Email Id आपने दी थी उस Email Id पे जाके अपना Account Confirm कर ले। 

Facebook कैसे चलाते है

सबसे पहले आपको अपनी प्रोफाइल अच्छे से तैयार करनी चाइये इसके लिए आपको एडिट प्रोफाइल पे क्लिक करना होगा अपने से जुडी सभी इनफार्मेशन भरनी चाइये जैसे की - प्रोफाइल पिक्चर, कवर फोटो, बायो, वर्क, एजुकेशन, करंट सिटी, होमटाउन, रिलेशनशिप्स, वेब्सीटेस और सोशल लिंक्स।

दुसरे Step मे आपको अपने फ्रेंड्स और जानने वाले लोगो को Friend Request भेजनी चाइये जिससे आप उनसे अच्छे से जुड़ पाए। धीरे धीरे आपकी फ्रेंड लिस्ट बढ़ती जाएगी जैसे जैसे लोग आपकी भेजी हुयी Friend Request Accept करते जायेंगे। इतना कुछ होने के बाद आपकी Facebook Profile एक Genuine इंसान की लगने लगेगी।

इसके बाद आपको अपने दोस्तों के साथ Chatting करना सीखना चाइये। इसके लिए आप आप होम स्क्रीन पे जाये और स्क्रीन के बायीं तरफ देखे जहाँ कांटेक्ट लिखा होयेगा और उसके नीचे आपके दोस्तों की लिस्ट होगी। जो फ्रेंड्स ऑनलाइन होएंगे उनके ऊपर एक ग्रीन डॉट बन के आ रहा होगा और कुछ के ऊपर टाइम लिख के आ रहा होगा जिसका मतलब होता है की वो कितने देर पहले ऑनलाइन थे। चैटिंग करने के लिए जिससे आपको बात करनी है उसके ऊपर क्लिक करदे। अगर आप मोबाइल पे है तो आप मैसेंजर अप्प को डाउनलोड करले।

इसके बाद आपको अपनी फेसबुक Wall पे कुछ पोस्ट करना सीखना चाइये, वो कुछ लिखा हुआ भी हो सकता है, कोई पिक्चर भी हो सकती है, कोई वीडियो भी या कोई Life Event भी।

Facebook Account कैसे Delete करें

फेसबुक वैसे तो सभी को पसंद होता है क्यूंकि यहाँ इतने सारे लोगो से जुड़ने का जो मौका मिलता है। लोग यहाँ एक दुसरे से बातें करना पसंद करते है, एक दुसरे की Photos पे Like और Comment करना पसंद करते है। साथ ही लोगो को अपने बारे में Update भी रखते है।

लेकिन कई बार किनी परिस्थितियों के चलते लोग फेसबुक से बचना चाहते है और ऐसा अकसर लोग जब करते है जब उन्हें लगने लगता है की वो फेसबुक पे बहुत जायदा समय बर्बाद कर रहे है या वो अपनी Digital Presence मिटाना चाहते होए।

एक बात मैं आपको यहाँ बहुत अच्छे से Clear कर देना चाहता हूँ की अगर आप फेसबुक डिलीट करते है तो आपका फेसबुक अकाउंट हमेशा के लिए ख़तम हो जायेगा। मतलब आप उस अकाउंट को वापस से दोबारा नहीं ला सकते है। आपके सारे दोस्तों की लिस्ट और सारी पोस्ट हमेशा के लिए मिट जाएँगी।

यदि आप चाहे तो कुछ समय के लिए अपना Facebook Account लोगो से छुपा भी सकते है। इसके लिए आपको अपने फेसबुक अकाउंट को Deactivate करना होगा। अगर आप अपना Facebook Account Deactivate करते है तो कोई भी आपका फेसबुक अकाउंट नहीं देख पायेगा और ना ही आपको किसी भी पोस्ट में Tag कर पायेगा। Account Deactivate लोग अकसर किसी Exam के तैयारी के समय करते है या ब्रेकअप होने के बाद क्यूंकि उस समय लोग कुछ समय के लिए अकेले रहना पसंद करते है।

अगर आपने अच्छे से मन बना लिया है की आपको अपना Facebook Account Delete ही करना है तो आप नीचे दिए हुए लिंक पे Click कर सकते है।

फेसबुक अकाउंट को डिलीट करने के लिए दिए गए लिंक पे क्लिक करे - Delete Facebook Account

दिए गए लिंक पे Click करते ही आपके सामने एक फेसबुक पेज खुल जायेगा जहाँ आपको Delete Account पे Click करना पड़ेगा। 

उसी पेज पे फेसबुक आपको Account Deactivate, फेसबुक अकाउंट से जुडी Info Download करने का मौका और अगर आपने कोई पेज बना रखा है तो उसके लिए नया Admin Add करने का मौका दिया जायेगा।

Delete Account पे Click करने के बाद फेसबुक आपसे पासवर्ड डालने को कहेगा जिससे कहीं कोई और आपका फेसबुक अकाउंट डिलीट ना कर दे। यदि आप पासवर्ड दाल के Continue पे Click कर देते है तो आपका Facebook Account Delete होने के लिए लग जायेगा। साथ ही आपको बताया जायेगा की आपका फेसबुक अकाउंट 14 दिनों बाद डिलीट हो जायेगा और वो भी तब अगर आप दोबारा Login करने की कोशिश नहीं करते है।

यदि आपने गलती से फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया है या गुस्से में आके फेसबुक अकाउंट डिलीट कर दिया है तो आप 14 दिन के अंदर वापस से Log in कर सकते है अपनी पुरानी Id और Password के साथ। अगर समय 14 दिन से जायदा हो चुका है तो अपने अकाउंट को हमेशा के लिए भूल जाये।

Facebook के द्वारा Owned कुछ Top Companies

Facebook सिर्फ एक Social Media Platform नहीं है बल्कि Facebook Inc एक बहुत बड़ी कंपनी भी है जिसके अंदर बहुत सारी छोटी छोटी कम्पनियाँ समायी हुयी है। फेसबुक से जुड़ी ऐसी ही बहुत सी कंपनियों के बारे में आज हम आप लोगो को बताने वाले है।

1. Instagram

Facebook ने Instagram को 2012 में खरीदा था पूरे $1 Billion में। इंस्टाग्राम का नाम तो शयद सभी ने सुन रखा होगा लेकिन अगर कोई ऐसा है जिसे इंस्टाग्राम के बारे में ना पता हो तो बता दे की इंस्टाग्राम एक फोटो और शार्ट वीडियो शेयरिंग अप्प है। आज Instagram की कीमत 100 Billion से भी जायदा है और ये फेसबुक के लिए बहुत ही जायदा Revenue कमाती है।

2. WhatsApp

अगर आपने व्हाट्सप्प चलाया है तो आपने ये लिखा जरूर देखा होगा WhatsApp from Facebook, पर क्या आप जानते है की WhatsApp from Facebook क्या है? इसका मतलब है की WhatsApp, Facebook Company का एक Product है। WhatsApp को फेसबुक ने 2014 में $19 बिलियन में खरीदा था। 

आज WhatsApp को 1.5 बिलियन से भी जयदा लोग इस्तेमाल करते है जो इसे दुनिया की सबसे जायदा इस्तेमाल होने वाली Apps में शामिल करता है। हालाँकि, WhatsApp से Facebook पैसे कैसे कमाती है ये किसी को नहीं पता है क्यूंकि WhatsApp पे सभी Messages Encrypted होते है तो उन्हें Read करना भी Possible नहीं है।

3. Oculus VR

Oculus VR एक Virtual Reality कंपनी है, जिसे फेसबुक ने 2014 में खरीदा था $2 3 बिलियन में। ये कंपनी VR Headset बनाती है जो Gaming में इस्तेमाल होते है। Oculus अबतक बेस्ट Company है Gaming Headset लेने के लिए। इससे अच्छे Products किसी और कंपनी के नहीं है।

अगर आप Oculus के VR खरीदना चाहते है तो नीचे दिए Products के Click करके खरीद सकते है -

आज आपने क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 
  • Facebook Kya Hai
  • Facebook Kis Desh Kya Hai
  • Facebook Id Kaise Delete Kare

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - Facebook क्या है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें