WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

क्या आप जानना चाहते है की WhatsApp से पैसे कैसे कमाए? अक्सर लोगो के मन में ये सवाल आता है की क्या WhatsApp से पैसे कमाने का कोई तरीका है? इस सवाल का जबाब देने के लिए हम आज का आर्टिकल लिख रहे है।

आज के समय में सब लोगो के पास इंटरनेट और Smartphone जैसी सुविधा है जिसकी वजह से लोगो के पास ऑनलाइन पैसे कमाने के नए नए अवसर खुलते जा रहे है। ऑनलाइन पैसे कमाने का ऐसा ही एक तरीका WhatsApp के जरिये है।

वैसे तो WhatsApp के बारे में सभी लोग जानते है फिर भी अगर कोई ऐसा हो जिसे ना पता हो तो बता दूँ WhatsApp एक Messaging App है। इससे आप Chatting के साथ साथ Audio, Documents, Photos और Videos भी Share कर सकते है।

NOTE: एक बात मैं आप लोगो को एकदम साफ़ कर देना चाहता हूँ की WhatsApp (यानी Facebook Inc.) आपको किसी भी चीज़ के लिए पैसे नहीं देगा। बल्कि हम WhatsApp का इस्तेमाल करते हुए पैसे कमाएंगे।

जायदातर लोग अपना समय सोशल मीडिया और Messaging Apps पे बस बर्बाद करने जाते है लेकिन आप चाहे तो इनका इस्तेमाल करते हुए पैसे भी कमा सकते है।

WhatsApp से पैसे कैसे कमाए

WhatsApp का इस्तेमाल लोग अक्सर Messaging के लिए करते है। लेकिन इसका इस्तेमाल बस Messaging के लिए नहीं बल्कि पैसे कमाने के लिए भी किया जा सकता है।

WhatsApp का इस्तेमाल करते हुए हम इन 6 तरीको से पैसे कमा सकते है - 

  • URL Shortener
  • Affiliate Marketing
  • Pay Per Download (PPD)
  • YouTube Channel Promotion
  • Blog Promotion
  • ऑनलाइन पढ़ा के

1. URL Shortner से पैसे कमाए

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए URL Shortner एक बहुत ही पुराना तरीका है। इसका इस्तेमाल करके बहुत सरे लोग पैसे कमाते है। हालाँकि ये सबसे अच्छा तरीका तो नहीं है पैसे कमाने का लेकिन इसका इस्तेमाल करते हुए कुछ पैसे जरूर कमाए जा सकते है।

Link Shortener का इस्तेमाल करते हुए आपको Popular Websites के Short Link बनाने होएंगे और फिर उन Links को WhatsApp Group पे Share करना होगा। जब भी कोई उस Link पे Click करके उस Website तक जायेगा तो आपको पैसे मिलेंगे। जितने जायदा लोग उस Link पे Click करेंगे उतने जायदा पैसे आपको मिलेंगे।

मगर एक बात का ध्यान रखे की ऐसी Website का Short Link Share करे जिसे लोग पसंद भी करे वरना हो सकता है की अगली बार से लोग आपके दिए हुए लिंक को खेलना भी ना पसंद करे और उसे Spam समझे। जायदातर लोगो को Funny और Interesting Content पसंद होता है जैसे की Funny Photos और Videos.

आप URL Shortener की मदद से बनाये हुए लिंक को कई WhatsApp ग्रुप में शेयर कर सकते है। लोग हमेशा कुछ सीखने वाले और मनोरंजक कंटेंट को पसंद करते है इसलिए ऐसे कंटेंट के ही लिंक Share करे। आपकी इनकम एक बात पे और तय करेगी की वो लिंक किस देश से खोला जा रहा है। अगर वो लिंक 1st World कंट्री (जैसे की USA, Australia, UK) में खोला जायेगा तो आपको जायदा पैसे मिलेंगे और वही लिंक 3rd World Country (जैसे की इंडिया, चीन) में खोला जायेगा तो आपको काम पैसे मिलेंगे।

URL Shotener के लिए कुछ Websites -  

  • Adf.ly
  • Ouo.io
  • Shorte.st
  • AdShrink.it
  • ShrinkMe.io
  • LinkShrink.net

2. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing मुझे सबसे अच्छा तरीका लगता है इंटरनेट से पैसे कमाने का। Affiliate Marketing का इस्तेमाल करते हुए आप WhatsApp से भी पैसे कमा सकते है।

Affiliate Marketing में आपको खुद के Product की भी जरुरत नहीं पड़ती बल्कि आप दूसरो के प्रोडक्ट को को Promote करते है और उसकी Sale करवाते है। अगर आप Sale करवा लेते है तो आपको कुछ Percent Commission के तौर पे मिल जाता है। यहाँ पे सब कुछ ऑनलाइन है इसलिए उस Sale को Track करने के लिए आपको Sale एक Special Affiliate Link से करवानी पड़ेगी।

एफिलिएट प्रोडक्ट्स की कोई कमी नहीं है आप आसानी से इन्हे ऑनलाइन ढून्ढ सकते है। व्हाट्सप्प से पैसे कमाने के लिए आपको एफिलिएट प्रोडक्ट्स के लिंक व्हाट्सप्प ग्रुप में शेयर करने पड़ेंगे। और जैसे ही कोई उस लिंक पे क्लिक करके सामान खरीदेगा आपको कमीशन मिल जायेगा। अलग अलग प्रोडक्ट पे अलग अलग कमीशन होता है तो आपकी इनकम प्रोडक्ट पे तय करेगी। 

आप WhatsApp से उतने जायदा पैसे कमा पाएंगे जितना जायदा आप प्रोडक्ट Sale करवा देंगे। इसलिए व्हाट्सप्प पे कई ग्रुप्स और इंडिविजुअल पर्सन को आप लिंक शेयर कर सकते है। एक बात का ध्यान रखे की लोगो को काम के प्रोडक्ट्स के लिंक भेजे और हो सके तो छोटे से डिस्क्रिप्शन के साथ लिंक शेयर करे।

3. Pay Per Download (PPD) से पैसे कमाए

Pay Per Download (PPD) से आप लोग समझ ही रहे होएंगे की इसका क्या मतलब है। कुछ ऐसी Websites होती है जहाँ आपको Files Download किये जाने के पैसे मिलते है। सबसे पहले आपको PPD वेब्सीटेस पे जेक फाइल्स अपलोड करनी होएंगी जैसे की मूवीज, सांग्स, फोटोज, सॉफ्टवर्स, आदि। और फिर आपको उन Uploaded Files के डाउनलोड लिंक्स Share होएंगे और जैसे जैसे Files डाउनलोड होना शुरू हो जाएँगी वैसे वैसे आपको पैसे मिलने लगेंगे। फाइल्स जितनी जायदा डाउनलोड होएंगी उतने जायदा आपको पैसे मिलेंगे।

अपनी Income बढ़ाने के लिए आप Files कई व्हाट्सप्प Groups में Share कर सकते है। जैसे जैसे लोग लिंक पे क्लिक करके फाइल डाउनलोड करना शुरू कर देंगे आपको पैसे मिलना शुरू हो जायेंगे। 

कुछ Pay Per Download Websites के नाम नीचे दिए गए है - 

  • ShareCash
  • Upload Ocean
  • UsersCloud
  • Upload Cash
  • Dailu Uploads

4. YouTube Channel Promote करके पैसे कमाए

बीते कुछ सालो में YouTube एक बहुत अच्छा तरीका उभर के सामने आया है ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए। यूट्यूब से पैसे कमाने के लिए आपको अच्छी वीडियोस बनानी पड़ेंगी जिसे लोग पसंद करे। यूट्यूब वीडियो पे जितने जायदा Views मिलेंगे आपको उतने जायदा पैसे कमा पाएंगे आप।

YouTube से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको YouTube Channel बनाना पड़ेगा और उसके बाद आपके YouTube Channel पे 1000 Subscribers होने चाइये और पिछले एक साल में 4,000 Views होने चाइये सभी Videos के मिला के। ऐसा होने पे आपको AdSense Approval मिल जायेगा और उसके बाद आपके YouTube Channel की Videos पे Ads आने लगेंगी और आप पैसे कमाने शुरू कर देंगे। 

अब आप सोच रहे होएंगे की यहाँ WhatsApp का क्या काम है फिर? WhatsApp की मदद से हम YouTube Channel को Promote करेंगे। आप अपना YouTube Channel अलग अलग WhatsApp Group में Promote कर सकते है, मगर एक बात का ध्यान रखे की अपने फ्रेंड्स और फॅमिली मेमेबर्स को बोल दे की या तो वीडियो खोले ही नहीं और खोले तो उसे पूरा चलने दे। क्यूंकि अगर YouTube Video खोलते ही बंद करदी तो YouTube Algorithm इसको अच्छी वीडियो नहीं समझता है और फिर उसे आगे खुद से लोगो को दिखाना बंद कर देता है।

5. Blog Promote करके पैसे कमाए

ब्लॉग्गिंग भी यूट्यूब की तरह पिछले कुछ सालो में बहुत ही जायदा पॉपुलर हुयी है। ब्लॉग्गिंग की वजह से लोगो ने बहुत बहुत पैसे कमाए है। यूट्यूब की तुलना में ब्लॉग्गिंग कुछ लोगो को अच्छी लगती है तो कुछ लोगो को ख़राब। ब्लॉग्गिंग की अच्छी बात ये है की इसमें आपको कैमरा के सामने नहीं आना पड़ता है तो अगर आप कैमरा शाय इंसान है तो आपके लिए ब्लॉग्गिंग अछ्छी है। वहीँ अगर आप बोलने में अच्छे है और कैमरा फ्रेंडली है तो आपके लिए यूट्यूब अच्छा है।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉगर या वर्डप्रेस जैसे प्लेटफार्म की मदद से ब्लॉग बनाना पड़ता है और फिर उसके बाद उस ब्लॉग के लिए जरुरी पेजेज बना के उसपे ब्लॉग पोस्ट्स डालना शुरू करना होता है। एक बार जब आपके ब्लॉग पे 30 - 40 Posts हो जाये तो आप Google AdSense के लिए Apply कर सकते है। 

ब्लॉग्गिंग कोई ऐसा तरीका नहीं है की आप कुछ दिनों बाद इससे पैसे कमाने लगेंगे। ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम 6 महीने से 1 साल का समय लगेगा।

6. WhatsApp की मदद से ऑनलाइन पढ़ा के

भारत जैसे देश में हम पढ़ाई का महत्व समझ सकते है। भारत की जनसँख्या इतनी है की हर चैत्र में इतना जायदा Competition है की पढ़ाई के बिना तो कुछ कम ही नहीं है क्यूंकि जब आपको उसी कम के लिए जायदा पढ़ा लिखा इंसान मिलेगा तो आप उसे हिरे करना चाहेंगे।

इसलिए हर माता-पिता चाहते है की उनके बेटा या बेटी को अच्छी शिक्षा मिले जिससे उनका अच्छा भविस्य बन सके। इसलिए माता-पिता स्कूल के साथ साथ Tuition का भी सहारा लेते है।

ऐसी चीज़ का फायदा उठाते हुए आप WhatsApp का सहारा ले सकते है और उसपे पढ़ना शुरू कर सकते है। हालाँकि सब लोग WhatsApp पे पढ़ना नहीं चाहेंगे लेकिन कुछ लोग जरूर तैयार हो जायेंगे WhatsApp पे पढ़ने के लिए अगर आप उनको सही Tuition Fees बोलेंगे।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 
  • WhatsApp Group Se Paise Kaise Kamaye
  • WhatsApp Se Paise Kaise Kamaye in Hindi

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - WhatsApp से पैसे कैसे कमाए, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे। 

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts