Amazon का मालिक कौन है?

क्या आप जानते है की एमाज़ॉन का मालिक कौन है? Amazon का नाम तो सभी ने सुना होगा क्यूंकि आज की तरीक में Amazon का मालिक दुनिया का सबसे अमीर आदमी है। Amazon दुनिया की सबसे सबसे बड़ी eCommerce कंपनी है इसलिए आप को इसके बारे में अच्छे से पता होना चाइये।

आज के आर्टिकल में हम Amazon के बारे में सब कुछ जानेंगे कैसे की Amazon की शुरुवात कैसे हुयी और Amazon का Owner कौन है। इस आर्टिकल को आखिरी तक पढ़े और हमे उम्मीद है आपको बहुत कुछ नया सीखने को मिलेगा।

आज के आर्टिकल में हम इन चीज़ो के बारे में बात करने वाले है -

Amazon क्या है?

Amazon एक Multinational Technology कंपनी है जो की इन छेत्रो में काम करती है - eCommerce,  Cloud Computing, Digital Streaming, और Artificial Intelligence.

ये US की 5 सबसे बड़ी कंपनियों में से एक है। USA की पांच सबसे बड़ी कंपनियों को लोग FAAMG नाम से भी जानते है, जिसका मतलब होता है - फेसबुक, Apple, Amazon, Microsoft और गूगल। इसके अलावा भी लोग इन्हे कई और नामो से पुकारते है जैसे की - Big Tech ,Tech Giants, Big Five, और S&P 5.

Amazon का इतिहास (History of Amazon in Hindi)

Amazon की शुरुवात 1994 में की गयी थी जेफ बेजोस के द्वारा। और इसके लिए Jeff Bezos ने Seattle चुना था क्यूंकि Microsoft का ऑफिस भी वहां था, जिसकी वजह से अमेज़न के लिए Technical Talent ढूंढ़ना आसान होता। अमेज़न ने अपनी शुरुवात एक Online Book Seller की तरह की थी।

देखते ही देखते Amazon बहुत तेज़ी से बढ़ने लगी जिसको देखते हुए 1997 में अमेज़न Stock Market में Public चली गयी। कंपनी की असली शुरुआत 1998 से हुयी जब Amazon में दुसरे देशो के ऑनलाइन बुक Sellers को खरीदना शुरू कर दिया और साथ ही Amazon ने और भी Items बेचना शुरू कर दिया अपनी वेबसाइट पे जैसे की - Video Games, Home Improvement Items, Consumer Electronics, Toys, Software और Games.

इसके बाद 2002 में Amazon ने Amazon Web Services (AWS) को Launch किया जो इंटरनेट से जुड़े Statistics देती थी Marketers और Developers के लिए। और फिर AWS ने 2006 में Computer Processing Power और Data Storage सुविधा देना शुरू कर दिया। साथ ही 2006 में Amazon ने Fulfillment by Amazon (FBA) शुरू किया जिससे आम लोग भी Amazon पे सामान बेच सके। अगर हम देखे तो Amazon FBA आज भी बहुत मशहूर है लोगो के बीच और इसकी वजह से दुनिया में कई लोग Millionaire बन गए।

Amazon का मालिक कौन है?

Jeff Bezos - Amazon Ka Founder

Amazon का मालिक उसका Founder जेफ बेज़ोस (Jeff Bezos) है। Jeff Bezos ने Amazon को 1994 में स्थापित किया था।
Jeff Bezos 1994 से लेकर 2021 तक Amazon के CEO रहे है, जिससे आप समझ सकते है की वो कितने मेहनती है और कंपनी को इस उचाई तक पहुंचाने में उनका बहुत बड़ा हाथ है।

आज हम Amazon की जो Service और Customer Experience देख रहे है उसके पीछे Jeff Bezos का ही हाथ है। Jeff Bezos ने Amazon को US की पांच सबसे बड़ी कंपनियों ले जा रख दिया। और शॉपिंग करने का तरीका पूरी तरह से बदल दिया।

एक समय था जब हम किसी भी दुकान पे चले जाये तो हमे मिलावट का सामान लेना पड़ता था क्यूंकि उस समय कोई भी Competition नहीं था। लेकिन Jeff Bezos ने दुनिया भर में ऐसा Competition खड़ा कर दिया की अब कोई मिलावट की सोच भी नहीं सकता क्यूंकि लोगो के पास हमेशा ऑनलाइन खरीदने का Option होता है। ऐसे में छोटे दुकानदार कुछ भी गलत करके अपने ग्राहक नहीं खोना चाहते है क्यूंकि Amazon ने बहुत जायदा Customers पहले ही अपनी तरफ खींच लिए है।

Amazon किस देश की कंपनी है?

अकसर लोगो के मन में एक सवाल रहता है की Amazon किस देश का App है? तो चलिए जानते है की Amazon किस देश की कंपनी है। Amazon की स्थापना Jeff Bezos ने USA के Seattle शहर में की थी और आज भी इसका Headquarter वहीँ है इसलिए Amazon एक अमरीकी कंपनी है।

Amazon का Owner कौन है?

Amazon Company के Owner Jeff Bezos है. जिन्होंने Amazon की शुरुवात 1994 में की थी. अगर हम असल में देखे तो Amazon का कोई भी Owner नहीं है क्यूंकि ये एक Public कंपनी है जो Stock Market पे Listed है। तो जिस जिस के पास इसके Stock है वो इसका उतने प्रतिशित Owner है। Jeff Bezos के पास Amazon के 10.88 % Stocks है, तो वो इतने प्रतिशित Amazon के मालिक है इसके।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 
  • Amazon Ka Malik Kaun Hai in Hindi
  • Amazon Kis Desh Ki Company Hai
अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - Amazon का मालिक कौन है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे। 
Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts