ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए (2022 Updated)

क्या आप ब्लॉग बना के पैसे कामना चाहते है? अगर हाँ, तो आज का आर्टिकल आखिरी तक जरूर पढ़े क्यूंकि आज हम आपको सिखाने वाले है की ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए? 

ब्लॉग्गिंग करना तो बहुत सारे लोग शुरू करते है लेकिन उनमे से कुछ ही पैसे कमा पाते है। और ऐसा इसलिए होता है क्यूंकि एक तो ब्लॉग्गिंग की दुनिया में Competition बढ़ता जा रहा है और दूसरा लोगो को पता नहीं होता है की ब्लॉग्गिंग से कैसे कैसे पैसे कमाए जा सकते है?

ब्लॉग्गिंग की सबसे अच्छी बात ये है की इसके लिए आपको किसी भी Formal Education की जरुरत नहीं पड़ती है। अगर आपके पास एक बड़ी College Degree नहीं भी है तब भी आप खुद से सीख के ब्लॉग्गिंग के जरिये पैसे कमा सकते है। मतलब की आपको किसी भी Qualification की जरुरत नहीं होती है। 

ब्लॉग्गिंग में सफलता पाने के लिए अनुशासन (Discipline) और धैर्य (Patience) का होना बहुत ही आवश्यक है। जायदातर लोग बस इन्ही दो कारणों की वजह से ब्लॉग्गिंग की दुनिया में Fail हो जाते है। इसके सिवा एक और बड़ा कारण है जिसकी वजह से लोग ब्लॉग्गिंग की दुनिया में फ़ैल होते है और वो है गलत ब्लॉग Niche का चुन लेना।

आज के आर्टिकल में हम इन चीज़ो के बारे में बात करने वाले है -
  • ब्लॉग्गिंग क्या है?
  • ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए?

ब्लॉग्गिंग क्या है

ब्लॉग्गिंग से हमारा मतलब होता है नियमित तौर पर वेबसाइट पे आर्टिकल्स Publish करना। ये आर्टिकल्स वेबसाइट पे Reverse Chronological Order में Show होते है।

ब्लॉग की Topic को हम Niche भी बोलते है। ब्लोग्स कई प्रकार (Niche) के हो सकते है जैसे की - 

  • Food blog
  • Finance blog 
  • Fashion blog
  • Personal blog 
  • Technology blog

ऊपर कुछ Famous ब्लॉग Niches दिए गए है लेकिन इसके सिवा भी बहुत ब्लॉग Niches होते है जिनपे आप ब्लॉग बना सकते है। Niche सोच समझ कर चुने गलती से ऐसा निचे ना चुन ले जिसमे पैसे कमाने की गुंजाइश ही ना हो।

Niche ऐसा चुने जिसमे आपको इंटरेस्ट भी हो क्यूंकि ब्लॉग पे आपको लंबे समय के लिए काम करना है। अगर आपने ऐसा Niche चुन लिया जिसमे आपका इंटरेस्ट ही ना हो तो आप कुछ समय बाद ब्लॉग पे काम करते करते परेशान होने लगेंगे।

ब्लॉग बनाते समय एक बात ध्यान रखे की कभी दुसरे ब्लॉग का कंटेंट कॉपी ना करे। ऐसा करने से आपका ब्लॉग गूगल पे नहीं खुलेगा और आप बिलकुल भी पैसे नहीं कमा पाएंगे। साथ ही आपका जो भी Original Content होगा वो भी ख़राब हो जायेगा।

ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के बहुत सारे तरीके होते है। इनमे से आप एक या एक साथ कई तरीको का इस्तेमाल करके पैसे कमा सकते है। वैसे तो ब्लॉग्गिंग बहुत लोग शुरू करते है लेकिन कुछ लोग ही प्रोफ़ेशनल ब्लॉगर बन पाते है। ब्लॉग्गिंग से पैसे कामना कोई आसान काम नहीं है क्यूंकि हर दिन कम्पेटेशन बढ़ते जा रहा है। 

ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने के हम आपको 6 तरीके बताने वाले है -

  • Google AdSense
  • Affiliate Marketing
  • Sponsored Post
  • Services 
  • eBook
  • Online Courses
  • Direct Advertisement

1. Google AdSense

Google AdSense दुनिया का सबसे बड़ा Ad नेटवर्क है। ये सबसे आसान तरीका भी है ब्लॉग्गिंग से पैसे कमाने का। Google AdSense लेकिन सबसे अच्छा तरीका नहीं है क्यूंकि ये आपके कमाने की क्षमता को काफी हद तक काम कर देता है।

अगर आपने नया नया ब्लॉग बनाया है और आपको जायदा एक्सपीरियंस भी नहीं है ब्लॉग्गिंग का तो आपको Google AdSense ही चुनना चाइये क्यूंकि ये आसान होता है, बस आपको Google AdSense Join करना है और आपकी कमाई शुरू।

Google AdSense Join करने के बाद आपकी वेबसाइट पे Ads Show होएंगी और उनकी Location आपको चुननी होएंगी। एक बात का ध्यान रखे की बहुत जायदा Ads ना लगदे अपनी Website पे की आपकी Website का User Experience ही ख़राब हो जाये।

2. Affiliate Marketing

ऑनलाइन पैसे कमाने के लिए Affiliate Marketing सबसे बेस्ट तरीका है क्यूंकि इसके जरिये आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। ये तरीका ब्लोग्गेर्स के बीचा काफी प्रशिद्ध है क्यूंकि आपको प्रोडक्ट या सर्विस बस Promote करके Sale करना होता है जिसकी वजह से आपको खुद का प्रोडक्ट या सर्विस बनाने की जरुरत नहीं होती है। 
जैसे ही कोई आपके ब्लॉग पे दिए हुए लिंक पे क्लिक करके Product या Service लेता है वैसे ही आपको कुछ Commission मिल जाता है। Affiliate Marketing में आप Commission के जरिये पैसे कमाते है। हालाँकि इसमें आपको इस बात का ध्यान रखना है की आप Random Products के Affiliate Links ना दे अपनी वेबसाइट पे बल्कि अपने ब्लॉग से जुड़े कंटेंट के ही Affiliate Links दे। 

नीचे कुछ एफिलिएट मार्केटप्लेस और प्रोडक्ट्स दिए गए है जिनका प्रयोग करके आप अपने ब्लॉग से कुछ पैसे कमा सकते है - 

2.1 Amazon Affiliate Program

Amazon's Affiliate Marketing Program बहुत ही पॉपुलर है जिसे लोग Amazon एसोसिएट्स के नाम से भी जानते है। इसमें आपको बस अमेज़न पे दिए हुए प्रोडक्ट का लिंक शेयर करना है अपने ब्लॉग पे और जैसे ही कोई उस प्रोडक्ट को खरीदेगा आपके ब्लॉग पे दिए हुए लिंक पे क्लिक करके वैसे ही आपको कुछ कमीशन मिल जायेगा। इसमें आपको जायदा से जायदा 10% कमीशन मिलता है प्रोडक्ट का। Commission के बारे में और जानने के लिए यहाँ क्लिक करे।

2.2 Web Hosting Affiliate Programs

Hosting Affiliate बहुत ही जायदा Famous है उन Bloggers के बीच के बीच जो ब्लॉग्गिंग करना सिखाते है। इसके जरिये बहुत सारे Bloggers एक अच्छी खासी कमाई कर रहे है। Hosting Providers के बीच बहुत ही जायदा Competition है जिसकी वजह से Companies कुछ हिस्सा Commission के तौर पे देने के लिए तैयार हो जाती है। 

आपको बस लोगो को Convince करके होस्टिंग बिच वानी है। Hosting Companies बहुत ही अच्छा कमीशन देती है जिसकी वजह से आप  बहुत जायदा पैसे कमा सकते है। 

नीचे कुछ होस्टिंग प्रोवाइडर्स के नाम है जिनका इस्तेमाल आप Affiliate Marketing में कर सकते है -

  • Bluehost
  • HostGator
  • A2 Hosting
  • SiteGround
  • Dream Host

3. Sponsored Post

बहुत सारे लोग Sponsored Post के जरिये ही ब्लॉग से पैसे कमा लेते है। हालाँकि इसको Extra Income के तौर के रखे क्योंकि ये कोई Stable इनकम का तरीका नहीं है।

जब आपके ब्लॉग पे अच्छा खासा ट्रैफिक आने लगेगा तो कुछ लोग आपसे Contact करेंगे और उनके Product को Promote करने वाली ब्लॉग पोस्ट पब्लिश करने को बोलेंगे। बदले में वो आपको कुछ पैसे देंगे। आपको कितने पैसे मिलेंगे वो इस बात पे तय करेगा की आपके ब्लॉग पे कितना ट्रैफिक है और किस देश है। 

4. Services

ब्लॉग के जरिये आप एक ऑनलाइन बिज़नेस ही नहीं बल्कि अपने प्रोफेशनल करियर को भी बढ़ावा दे सकते है, बहुत ही लोग इसके जरिये अपने लिए फ्रीलान्स काम भी ढून्ढ लेते है।

अगर आप पास कोई ऐसी Skill है जिसमे आप Expert हो और उसे Remote लोकेशन से दे सकते हो तो इससे बेहतर कुछ भी नहीं हो सकता है आपके लिए।

एक ब्लॉग के जरिये आप अपनी स्किल से जुडी हुयी इनफार्मेशन ऑनलाइन दे सकते है साथ में ही अगर आपको कोई हिरे करना चाहे तो उसका भी विकल्प दे दे। 

कुछ Skills बहुत ही जायदा Demand में रहती है ऑनलाइन जैसे की -

  • Content Writing
  • Website Design
  • Graphic Design
  • Social Media Marketing
  • WordPress Website Setup

5. eBook

ब्लॉग पे खुद के Product बेचने के भी कुछ फायदे होते है जैसे की जायदा मुनाफ़ा और एक पहचान बनना। अगर आपके ब्लॉग पे ट्रैफिक आने लगा है और आपकी एक ब्रांड बनने लगी है तो आप खुद की eBook भी लिख सकते है।
लेकिन एक बात ध्यान में रखे की लोग आपको उस Topic का Expert समझते हो, क्यूंकि अगर लोग आपको एक Expert की तरह नहीं देखते होएंगे तो वो आपकी eBook खरीदना नहीं चाहेंगे।

6. Direct Advertisement

आप चाहे तो Direct Advertisement का भी सहारा ले सकते है। लेकिन Direct Advertiser का मिलना कोई आसान काम नहीं है। अगर आपका बड़ा ब्लॉग है और उसपे अच्छा खासा ट्रैफिक है तो आप Direct Advertiser शायद आपको खुद ही ढून्ढ ले।

लेकिन अगर आपके ब्लॉग पे इतना ट्रैफिक नहीं है तो शायद ही कोई आपको Contact करे Direct Advertisement के लिए। लेकिन आप चाहे तो खुद से अपने Niche से जुड़े हुए लोग और कमापनियों को Contact करना शुरू कर सकते है। हो सकता है शायद उनमे से कोई Direct Advertisement के लिए मान जाये।

7. Online Courses

आज के समय में लोग अपना समय बरबाद करने के बजाये हर दिन कुछ नया सीखना चाहते है। और अब सीखना पहले से भी आसान हो गया है क्यूंकि अब आपको कहीं भी बहार जाने की जरुरत नहीं है बल्कि आप घर बैठे बैठे ही Online Courses कर सकते है।

Online Courses के आपको सर्टिफिकेट भी मिलते है और कुछ Courses तो इतने जायदा फेमस होते है की Companies भी उनको पहचानती है। कुछ Companies तो खुद से भी आपने Employees को ऑनलाइन सीखने के लिए Resources देती है, इससे आप देख सकते है की ऑनलाइन सीखने का Craze कितना जायदा है लोगो के बीच।

ऐसी चीज़ का फायदा उठाते हुए आप अपने ब्लॉग पे खुद के Online Courses भी लांच कर सकते है। इसके लिए आपको थोड़ी मेहनत तो करनी पड़ेगी लेकिन इसका फायदा बहुत होगा आपको। आपका एक अच्छा नाम बनेगा इंटरनेट की दुनिया में और साथ में अच्छे खासे पैसे भी कमा सकते है।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 

  • Blog Se Paise Kaise Kamaye
  • Blogging Se Paise Kaise Kamaye

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे। 


Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts