गुरुवार, 25 मार्च 2021

Google क्या है? और Google Company का मालिक कौन है?

क्या आप जानते है की गूगल का मालिक कौन है? गूगल आज के समय थी बहुत ही बड़ी कंपनी है और इसका नाम लगभग सभी ने सुना होगा। गूगल को दुनिया का सबसे Best Search Engine माना जाता है क्योंकि इसके Search Results काफी अच्छे होते हैं।

Google के पास Search Engine Market का तकरीबन 92% हिस्सा है, जिसकी वजह से Google Search Engine Market पे राज करता है।

Google क्या है

Google एक Multinational Technology Company है, जो की इंटरनेट से जुड़ी Services प्रदान करती है जैसे की Search Engine, Online Advertising Technologies, Cloud Computing, Software और Hardware आदि। Google ने अपनी शुरुआत Search Engine से की थी इसलिए हम उसके बारे में बहुत अच्छे से जानेंगे।

Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है इस पर आप कुछ भी सर्च करेंगे तो आपको एकदम सही रिजल्ट मिलेंगे।

Google का इतिहास

Google की शुरुआत जनवरी 1996 में हो गयी थी जब लैरी पेज (Larry Page) और सर्गी ब्रिन (Sergey Brin) ने अपने PhD Research Project के लिए दो वेबसाइटों की तुलना करने की सोची। क्यूंकि जब तक दो वेबसाइटों की तुलना के लिए बस ये देखा जाता था की Search Term किस वेबसाइट में कितनी बार आया है। Larry Page और Sergey Brin ने एक बेहतर तरीका बनाने का सोचा जिसमें कई वेबसाइटों के बीच एक रिश्ता बनाया जा सके और इसको उन्होंने Page Rank का नाम दिया।

Google का ज्यादातर Code Scott Hassan ने लिखा था लेकिन गूगल के कंपनी बनने से पहले ही उन्होंने कंपनी को छोड़ दिया इसलिए Scott Hassan को Co-Founder नहीं मन जाता है। लेकिन उन्होंने एक जरुरी भूमिका जरूर निभाई है।

Google के Products

तो चलिए अब हम बात करते है की गूगल ने क्या क्या Products बनाये है। आप जानकर हैरान रह जायेंगे की गूगल ने इतने सरे Products बना रखे है -

Google Search Engine - इसे कौन नहीं जनता है। ये Google का पहला और असली Product है जिसकी वजह से गूगल इतना Famous है और दुनिया भर में उसका इतना नाम है। इसकी मदद से आप इंटरनेट पे कुछ भी ढूँढ सकते है। Google आपके हर सवाल का जवाब देने की कोशिश करता है।

Android - ये दुनिया का सबसे जायदा इस्तेमाल होने वाला Mobile Operating System है। जायदातर देशो में आपको Android Mobiles ही लोगो के हाथ में देखेंगे। बस कुछ देश है जहाँ Apple बहुत जायदा प्रसिद्ध है जैसे की अमेरिका। Android Mobile OS का Market Share 71 9% है जो की बहुत ही जायदा है।

Chrome - ये Google के द्वारा बनाया हुआ एक Web Browser है जिसका मार्किट शेयर 64% पे आस पास है। यहाँ भी आप देख सकते है की Google का Product और सभी Product की तुलना में Lead करता है।

Blogger - ये Google के द्वारा बनायीं हुई एक बहुत ही अच्छी ब्लॉग्गिंग सर्विस है। जायदातर ब्लॉग्गिंग के छेत्र में नए लोग इसी पे अपना ब्लॉग बनाते है क्यूंकि ये बहुत ही सरल है और साथ में इसपे आप फ्री ब्लॉग से भी Google AdSense का Approval पा सकते है।

Gmail - ये Google के द्वारा बनायीं गयी एक eMail Service है जो की बहुत प्रचलित है क्यूंकि गूगल के लगभग सभी Product के इस्तेमाल के लिए इसकी जरुरत पड़ती है। साथ ही लोग और eMail की तुलना में इसको काफी सुरक्षित भी मानते है।

Play Store - जिनके पास Android Phones है वो सभी लोग Play Store के बारे में जरूर जानते होएंगे। ये एक Online स्टोर है जहाँ Android Phone के लिए Apps मिलते है। यहाँ पे आपको Free और Paid दोनों तरह के Apps मिल जायेंगे। Google इसको सुरक्षित भी रखता है क्यूंकि कई लोग गलत तरह के Apps भी बनाते है जिससे लोगो का डाटा चोरी हो सके।

Google Pay - ये एक Payment Service है जिसकी मदद से आप अपने Phone से Payment कर सकते है। Google इसपे काफी अच्छे Offers भी देता है। साथ ही और कंपनियों की तुलना में बहुत सुरक्षित भी है क्यूंकि Google के पास हमेशा बेस्ट Engineers होते है किसी भी काम को कराने के लिए।

Google Maps - इसका इस्तेमाल लगभग सभी ने करा होगा क्यूंकि आज के समय में एक जगह से दूसरी जगह जाने में बहुत ही दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। शहरों में इतनी सारी गलियां होती है की आप कहीं भी खो सकते है किसी भी पल। इसलिए गूगल मैप्स जैसी Service का इस्तेमाल करना बहुत जरुरी हो जाता है जो की Current Location बताते रहता है ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) की मदद से।

Google Translate - एक समय था जब एक देश से दुसरे देश जाने में बड़ी दिक्कत आती थी क्यूंकि  भाषाए अलग होती थी लेकिन आज गूगल ट्रांसलेट की वजह से लोग लोग एक दुसरे की बात समझ सकते है।

YouTube - ये एक Video Sharing वेबसाइट है बिलकुल उसी तरह जिस तरह इंस्टाग्राम एक Photo Sharing वेबसाइट है। आज के समय में गूगल सर्च इंजन के बाद लोग YouTube का सबसे जायदा इस्तेमाल करते है। इसका इसतेमाल लोग जायदातर Entertainment के लिए करते है लेकिन कुछ लोग इसका इसतेमाल कुछ नया सीखने के लिए भी करते है। YouTube पे बहुत सारे Education से जुड़े हुए चैनल भी है।

YouTube Music - ये Google ने जल्दी में ही लांच किया है। ये एक Music Streaming Application है।

Chromecast -इसकी मदद से आप अपन Phone या Laptop को टीवी पे Stream कर सकते है। ये Android और iPhone दोनों पे काम करता है। इतना ही नहीं आप टीवी को Voice Control भी कर सकते है अपने Phone से या Google Home से।

Pixel - ये एक Android Mobile Phone है जिसे Google ने लांच किया था। ये Phone काफी लोगो को पसंद आया था क्यूंकि इसके साथ Google के सभी Apps Pre-Loaded आते है और साथ ही कई बार Android के Update भी और Phones से जल्दी आ जाते है।

Wear OS - अब हर पल Google से जुड़े रहना और भी आसान हो गया है क्यूंकि अब लगभग सब कुछ आपके हाथ की कलाई पे जो आ गया है। Wear OS एक Operating System है जिसे Google ने घड़ियों ले लिए Launch किया है। इसका इस्तेमाल दुनिया भर की घड़ियों की कंपनियां करती है बिलकुल उसी तरह जिस तरह मोबाइल की कंपनियां Android OS का इस्तेमाल करती है मोबाइल के लिए।

Chromebook - Chromebook हम उन Laptops को बोलते है जो Chrome OS पे चलते है। Chrome OS एक Operating System है जो Google ने बनाया है और ये Google Chrome से Inspired है। इस Operating System पे Android Apps भी बिना किसी Emulator के चल जाती है जो एक अच्छी बात है।

Android Auto - ये एक मोबाइल एप्लीकेशन है जिसकी मदद से आप अपने Phone को कार के डैशबोर्ड पे लगी स्क्रीन से कनेक्ट कर सकते हो। अब कुछ जरुरी Apps आप अपने कार की स्क्रीन पे चला सकते हो जैसे की GPS Navigation, Message, Call, Music और Web Search।

Google Duo - Google Duo की मदद से आप आसानी से वीडियो कॉल कर सकते है वो भी बिलकुल फ्री में। इसके जरिये आप बहुत ही High Quality में Video Call कर सकते है। इसको आप किसी भी Device पे इस्तेमाल कर सकते है जैसे की एंड्राइड फ़ोन, iPhone, टेबलेट, कंप्यूटर और Google Nest.

Google का मालिक कौन है?

Google Company का मालिक उसके Founder Larry Page और Sergey Brin है।

Google का CEO कौन है?

गूगल कंपनी का CEO सुंदर पिचाई है जो कि एक भारतीय हैं। सुंदर पिचाई को 2015 में गूगल कंपनी का सीईओ नियुक्त किया गया था।

सुंदर पिचाई थी सालाना हाथो में आने वाली सैलरी लगभग 20 करोड़ है। लेकिन इसके अतिरिक्त उनके पास एक बिलियन डॉलर से भी ज्यादा के गूगल के Shares हैं ,जो की उन्होंने अब तक Salary के तौर पे कमाए है।

Google किस देश की कंपनी है?

Google एक अमेरिकी कंपनी है क्योंकि इसका Headquarter USA के California में स्तिथ है। कोई भी कंपनी किस देश की है यह इस बात से तय किया जाता है कि उस का Headquarter कहां है। वैसे तो Google Company के ऑफिस पूरी दुनिया में फैले हुए परन्तु उसका Headquarter अमेरिका है इसलिए उसे एक American Company बोला जायेगा।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 
  • Google Kya Hai
  • Google Ka Malik Kaun Hai
  • Google Kis Desh Ki Company Hai

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - Google क्या है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें