रविवार, 21 मार्च 2021

Facebook का मालिक कौन है?

क्या आप जानते हैं की फेसबुक का मालिक कौन है? आज के समय में फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। ये लोगो के बीच इतनी पॉपुलर है कि गूगल और YouTube के बाद तीसरे नंबर पर Facebook पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक आता है।

जायदातर लोग वैसे तो जानते हैं की Facebook का मालिक कौन है। लेकिन फिर भी समाज में कुछ लोग ऐसे हैं जिन्हें नहीं पता होता है कि फेसबुक का मालिक कौन है। अगर आप जानते भी हैं की फेसबुक का मालिक कौन है लेकिन फिर भी आप ये पोस्ट आखिरी तक पढ़ सकते हैं क्योंकि इसमें हम आपको फेसबुक से जुड़ी और भी बातें बताने वाले हैं जो शायद आपको ना पता हो।

Facebook Ka Malik Kaun Hai

Facebook क्या है?

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया और सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट है। इस वेबसाइट को हर महीने 26 बिलियन से भी ज्यादा लोग इस्तेमाल करते हैं। फेसबुक की शुरुआत लोगों को आपस में जोड़ने के लिए किया गया था। लेकिन हम देख सकते हैं की इस वेबसाइट के जरिए केवल लोग ही नहीं बल्कि लोगो से बिज़नेस भी अच्छे से जुड़ पा रहे है। 

फेसबुक से भी पहले कुछ सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट रही है लेकिन फेसबुक पर उन सब से ज्यादा Features हैं और साथ ही ये चलने में भी सबसे तेज भी है। फेसबुक का इस्तेमाल लगभग सभी देशों के लोग करते हैं, जिसकी वजह से एक देश के लोग आपस में ही नहीं बल्कि एक देश से दूसरे देश के लोग भी जुड़ सकते हैं। जिस तरह से इंटरनेट Browse करने के लिए गूगल से अच्छा कोई और तरीका नहीं है वैसे ही लोगों से जुड़ने के लिए फेसबुक से अच्छा कोई और तरीका नहीं है।

फेसबुक कंपनी का मालिक कौन है?

Mark Zuckerberg - Founder of Facebook

अक्सर लोग जानना चाहते है की फेसबुक का मालिक कौन है? या फेसबुक का Owner कौन है क्यूंकि ये बहुत ही बड़ी कंपनी है। फेसबुक का मालिक मार्क जकरबर्ग (Mark Zuckerberg) है, जो फेसबुक कंपनी के फाउंडर भी है । Mark Zuckerberg ने अपने चार Harvard यूनिवर्सिटी के दोस्तों के साथ मिलकर फेसबुक को बनाया था। उन दोस्तों के नाम ये है - Eduardo Saverin, Andrew McCollum, Dustin Moskovitz, और Chris Hughes.

Mark Zuckerberg ने फेसबुक को 4 फरवरी 2004 को लांच किया था। जब से लेकर आज तक Mark Zuckerberg फेसबुक कंपनी के CEO बने हुए हैं। हम देख सकते हैं की मार्क जकरबर्ग अपने कार्य में कितने सक्षम है की Facebook देखते ही देखते दुनिया की 5 सबसे बड़ी Technology कंपनियों में से एक बन गई।

Mark Zuckerberg ने फेसबुक में रहते हुए इतनी मेहनत करी की फेसबुक को दुनिया के सबसे ज्यादा ट्रैफिक आने वाली वेबसाइटों में से एक बना दिया। अपनी मेहनत के चलते ही Mark Zuckerberg दुनिया की सबसे अमीर लोगों की सूची में शामिल हो गए। Mark Zuckerberg की 2021 में Net Worth लगभग 105 बिलियन डॉलर है।

फेसबुक की शुरुआत कैसे हुई

फेसबुक की शुरुआत 2004 में हुई थी जब Mark Zuckerberg Harvard University में कंप्यूटर साइंस पढ़ रहे थे। असल में देखे तो Mark Zuckerberg कॉलेज के समय बहुत ही मस्ती करने वाले इंसान थे लेकिन साथ ही उन्हें कंप्यूटर साइंस की बहुत अच्छी नॉलेज थी। एक बार उन्हें अपनी एक दोस्त की बात का बुरा लग गया और उन्होंने अपने चार दोस्तों के साथ मिलकर एक Website बनाई जिसका नाम उन्होंने रखा FaceMash था।

FaceMash पे उन्होंने अपनी University की लड़कियों की Photos डाली जो की उन्होंने कॉलेज के डेटाबेस ली थी बिना की परमिशन के। उस वेबसाइट पे Collage की दो लड़कियों के Photos आते थे और उनमें से आपको Hot वाली चुनने के लिए बोलै जाता था। इसकी वजह से उनको काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा क्यूंकि उन्होंने बिना किसी की मर्जी के सब की Pictures लिए थे। जो की कानूनी तौर पर भी सही नहीं था। क्यूंकि वो एक होनहार Student थे इसलिए उन्हें सही दिशा दिखा के एक और मौका दिया गया। इस गलती के लिए उन्हें कॉलेज डीन और बोर्ड मेंबर्स के सामने प्रस्तुत किया गया। सब ने मिलकर उन्हें उनकी गलती का एहसास कराया और साथ में उनको एक नई दिशा भी दी।

इसके बाद Mark Zuckerberg ने Facemash को Delete कर दिया और एक नई वेबसाइट बनाई जिसका नाम उन्होंने दी फेसबुक रखा, जिसपे लोग अपनी प्रोफाइल बना सकते थे और साथ में अपनी Photos भी Upload कर सकते थे और साथ ही अपने दोस्तों से भी जुड़ सकते थे। The Facebook धीरे धीरे उनकी यूनिवर्सिटी में बहुत ही प्रसिद्ध हुए। धीरे धीरे दी फेसबुक से और यूनिवर्सिटी के बच्चे भी जुड़ने लगे। दी फेसबुक की कामयाबी देखते हुए Mark Zuckerberg ने इसे एक कंपनी के रूप में बदलने की सोची और साथ ही Investors देखना शुरू कर दिया। जब वह अपने पहले इन्वेस्टर से मिले तो उन्होंने Mark Zuckerberg को नसीहत दी की वह अपनी वेबसाइट का नाम दी फेसबुक से बदलकर फेसबुक कर दें। देखते ही देखते उनकी वेबसाइट आसमान को छूने लगी तो उन्होंने निर्णय लिया की वो अपनी पढ़ाई छोड़ कर पूरा समय फेसबुक को देंगे।

फेसबुक का Owner कौन है?

फेसबुक के Owner उसके फाउंडर Mark Zuckerberg हैं। उन्होंने फेसबुक करो 2004 में बनाया था।

फेसबुक किस देश की कंपनी है?

अकसर लोग जानना चाहते हैं की फेसबुक किस देश क्या App है। मार्क जकरबर्ग एक अमेरिकी नागरिक हैं और उन्होंने फेसबुक का Headquarter भी कैलिफ़ोर्निया मैं स्थापित किया है इसलिए फेसबुक एक अमेरिकी कंपनी है।

फेसबुक ने इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप को कब खरीदा

यह बात तो शायद सभी को पता होगी की इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप, फेसबुक कंपनी के Original Product नहीं है बल्कि इनको खरीदा गया है।

मार्क जकरबर्ग को बहुत अच्छी समझ हैं कि लोगों को इंटरनेट पर क्या पसंद है इसलिए उन्होंने Instagram और WhatsApp को खरीद लिया। फेसबुक में ने व्हाट्सएप को 2014 में 19 बिलियन डॉलर में खरीदा था। यह डील अब तक की सबसे बड़ी बिजनेस डील है जिसकी वजह से काफी Controversy भी हुई थी की बड़ी Tech कम्पनियाँ मोनोपोली की तरफ बढ़ रही हैं। फेसबुक ने इंस्टाग्राम को 2012 में 1 बिलीयन डॉलर में खरीदा था।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 

  • Facebook Company Ka Malik Kaun Hai
  • Facebook Kis Desh Ka App Hai

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - Facebook का मालिक कौन है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे। 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें