Google Assistant क्या है?

क्या आज से पह आपने गूगल असिस्टेंट का नाम सुना है? अगर हाँ तो बहुत अच्छी बात है क्यूंकि आज का आर्टिकल हमारा गूगल असिस्टेंट के बारे में है। हम आपको बताएँगे की गूगल असिस्टेंट क्या है और कैसे इसे इस्तेमाल करे?

अगर हम देखे तो पिछले बीस सालो में टेक्नोलॉजी ने बहुत तरक्की की है। अब टेक्नोलॉजी लोगो के घर घर तक पहुंच गए है जिससे लोगो का जीवन आसान होते जा रहा है। इंटरनेट और कंप्यूटर ने लोगो का पूरा जीने का तरीका ही बदल दिया। उद्धरण के लिए अब लोगो को कुछ खरीदना हो तो वो घर बैठे बैठे अपने घर से सामान आर्डर कर सकते है उनको बहार जाने की भी जरुरत नहीं।

Google Assistant क्या है?

Google Assistant एक वर्चुअल असिस्टेंट है जिसे अर्टिफिकल इंटेलिजेंस का उपयोग करते हुए बनाया गया है। इसे आप किसी भी एंड्राइड या iPhone डिवाइस में ड़ाल सकते है। साथ ही इसका उपयोग स्मार्ट होम डिवाइस में भी होता है।

इसको 2016 में लांच किया गया था गूगल की Allo ऐप्प के साथ, उस समय ये एक रूप से ट्रायल में था। फिर 2017 में इसको बस गूगल Pixel फ़ोन के लिए लांच किया गया। और फिर कुछ महीने बाद जब ये बिलकुल स्टेबल तरीके से काम करने लगा तो इसे सभी Devices के लिए एक्सटेंड कर दिया गया।

जिस तरह से लोगो के पर्सनल अस्सिस्टेंट होते है ये भी बिलकुल उसी तरह है। आप इसको कुछ कमांड देंगे और ये उसे पूरा करके आपको जवाब देगा। इसका असली इस्तेमाल को Voice कमांड के जरिये है परन्तु आप Text कमांड भी दे सकते है। उद्धरण के लिए, अगर आपको बहार का तापमान जानना है तो आप बस इसको बोल दे की - आज कितना तापमान (Temperature) है।

Google Assistant के लिए मोबाइल हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर Requirements

Google Assistant का इस्तेमाल करने के लिए आपकी डिवाइस में ये सब होना चाइये:-
  • Android 5.0+ कम से कम 1.0GB उपलब्ध RAM के साथ or
  • Android 6.0+ कम से कम 1.5GB उपलब्ध RAM के साथ
  • Google App 6.13 or higher
  • Google Play services
  • 720p या उससे अधिक Screen Resolution 

Google Assistant का प्रयोग कैसे करे?

गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है. गूगल असिस्टेंट एक्टिवटे करने के लिए आपको बस 'ओके गूगल' बोलना होता है जिससे वो आपको सुनने लगता है. अब आप उसे बोलकर कमांड दे सकते है. 

इसका प्रयोग आप बहुत चीज़ो में कर सकते है जैसे की - मौसम के बारे जानने में, कॉल करने के लिए, टेक्स्ट मैसेज भेजने के लिए, म्यूजिक चलाने के लिए, इंटरनेट पे सर्च करके कुछ जानने के लिए, आदि. तो आइये अब नीचे संछिप्त में जानते है की कैसे हम गूगल असिस्टेंट का प्रयोग कर सकते है.

कॉल करने के लिए

सबसे पहले तो गूगल असिस्टेंट को कोई भी टास्क देने के लिए आपको 'ओके गूगल' या 'हे गूगल' बोल के उसे 
सक्रिय करना होगा. अब आपको 'मेक कॉल' बोलना है या आप चाहे तो 'कॉल करो' भी बोल सकते है. अब गूगल असिस्टेंट आपसे नाम पूछेगा जिसे आप कॉल करना चाहते है. आपकी कांटेक्ट लिस्ट में वो नाम देख के अब गूगल असिस्टेंट उसे कॉल मिला देगा.

न्यूज़

अगर आप न्यूज़ पढ़ना चाहते है तो आप बस 'न्यूज़' बोल दे. बोलते ही गूगल आपके लिए गूगल न्यूज़ ओपन कर देगा. अगर आपको किसी स्पेसिफिक नेवसपपेर या न्यूज़ चैनल की न्यूज़ देखनी है तो अप्पको न्यूज़ सोर्स + न्यूज़ बोलना है. उद्धरण के लिए - हिंदुस्तान न्यूज़.

मौसम

अगर आपको मौसम के बारे में जानना है तो बोले की 'आज मौसम कैसा रहेगा'। बोलते ही वो आपको मौसम से जुड़ी जानकारी दे देगा जैसे की तापमान, नमी, आदि।

म्यूजिक सुनने के लिए

अगर आपको म्यूजिक सुनना है तो आपको 'प्ले- गाने का नाम' बोलना है।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की Google Assistant क्या है? तो आज हमने जाना की Google Assistant क्या है? और कैसे आप इसका उपयोग कर सकते है अपना जीवन आसान बनाने में। साथ में हमने ये भी जाना की आपको क्या मोबाइल Requirements रहेंगी गूगल असिस्टेंट का इस्तेमाल के लिए।

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - जिओ फाइबर नेट कैसे लगवाए, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts