एयरटेल का मालिक कौन है?

क्या आप जानते है की Airtel का मालिक कौन है? एयरटेल का नाम तो सभी ने सुना होगा क्यूंकि जिओ के आने से पहले एयरटेल भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी एयरटेल थी. आज भी देखे तो एयरटेल का मार्किट में बहुत नाम है क्यूंकि इसकी सर्विस आज भी बहुत अच्छी है. इसे लेकर आप कहीं भी लेकर चले जाये ये सिग्नल कभी नहीं जाते है और नेट की स्पीड भी बहुत तेज़ है.

AirTel क्या है?

एयरटेल भारत की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में से एक है. ये पूरे भारत में बहुत ही अच्छी सर्विस प्रोवाइड करती है. शायद ही कोई ऐसा हो जिसने एयरटेल का नाम ना सुना हो क्यूंकि ये भारत की दूसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी है. एयरटेल के प्लान्स हमेशा से ही महंगे रहे है क्यूंकि इसकी सर्विस हमेशा अपने कम्पेटेशर से अछ्छी होती थी.

AirTel कंपनी की स्थापना कब हुई?

एयरटेल, एक बहुत ही पुरानी कंपनी है जिसकी स्थापना हुए 25 साल से भी जायदा हो चुके है. इसकी स्थापना 7 जुलाई 1995 को सुनील भारती मित्तल द्वारा की गयी थी. इसकी शुरुवात भारत की राजधानी दिल्ली की हुयी थी और देखते ही देखते कुछ सालो में ये भारत की पहली टेलीकॉम कंपनी बन गयी जिसके 20 लाख से भी जायदा यूजर थे.

AirTel कंपनी का मालिक कौन है?

एयरटेल कंपनी के मालिक सनिल भर्ती मित्तल है. ये एयरटेल के फाउंडर और मद भी है. इन्होने एयरटेल को बहुत उचाईयों तक पहुंचाया है.

सुनील भर्ती मित्तल इतने अमीर है की इनका नाम भारत के सबसे आदमियों की सूचि में आता है. इसलिए इनको लगभग हर कोई जनता है क्यूंकि इन्होने भारत के टेलीकॉम सेक्टर को नयी उचाईयों तक पहुंचाया है.

अगर हम सुनील भर्ती मित्तल के परिवार की बात करे तो ये स्ट्रांग फॅमिली से बिलोंग करते है. इनके पिता सतपाल मित्तल एक राज्य सभा के सदस्य थे. ये पंजाब से बिलोंग करते है और ये अग्रवाल कासते से बिलोंग करते है जो की बिज़नेस के लिए जाने जाते है. उनका परिवार भले ही स्ट्रांग हो लेकिन हम ये नहीं बोल सकते की उन्होंने जो किया वो कोई आसान काम था. एयरटेल को उन्होंने जिस उचाईयों तक पहुंचाया है भखूबी उन्होंने दिन रात मेहनत की है.
जैसे की भारत के लगभग हर परिवार में होता है वैसे ही सुनील मित्तल के पिता सतपाल मित्तल ने उन्हें राजनीति में आने का सुझाव दिया. लेकिन उनको कुछ और ही करके अपना नाम बनाना था और उन्होंने किया भी. सुनील मित्तल की कामयाबी में पूरा हाथ उन्ही का है.

AirTel कंपनी की शुरुआत कैसे हुई?

भारत की अर्थव्यवस्था बहुत ही ख़राब हालातो से गुजर रही थी जिसके चलते 1991 में भारत की इकॉनमी को लिबेरालीसे किया गया. ये वो समय था जब नयी नयी कंपनियां बहुत तेज़ी से खुलना शुरू हुई.इसी के चलते सर्कार ही 1992 में मोबाइल फ़ोन नेटवर्क की ऑक्शनिंग राखी और उनमे से एक लाइसेंस सुनील मित्तल को मिल गया.
सुनील मित्तल की टेलीकॉम कंपनी का पलाण1994 तक भारत सर्कार द्वारा अप्प्रोवे हो गया और 1995 में उन्होंने दिल्ली में अपनी सर्विसेज लांच कर दी. एयरटेल कंपनी ने STD/ ISD रेट्स को बहुत हद्द तक घटा दिया और भारत के लोगो को एक नयी तरह से आपस में जोड़ा. एयरटेल का बहुत बड़ा योगदान रहा है टेलीकॉम सेक्टर में बिलकुल उसी तरह जिस तरह आज के समय में रिलायंस जिओ का है.

AirTel किस देश की कंपनी है?

लोगो के मन में एक सवाल अक्सर रहता है की - एयरटेल का मुख्यालय (Headquarter) कहाँ है, या हम ये भी कह सकते है की एयरटेल किस देश की कंपनी है?

एयरटेल कंपनी की शुरुवात 1995 में दिल्ली से हुई थी इसी तो देखते हुए कंपनी ने अपना Headquarter दिल्ली में ही बनाया है. क्यूंकि एयरटेल का Headquarter भारत की राजधानी दिल्ली में है इसलिए एयरटेल एक भारतीय कंपनी है. हालाँकि एयरटेल का बिज़नेस बस भारत में ही मौजूद नहीं है. इसके अलावा भी ये कई देशो में फैला हुआ है.

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की एयरटेल का मालिक कौन है? और साथ में हमने ये भी जाना की एयरटेल की स्थापना कब हुयी और कैसे एयरटेल इतनी बड़ी कंपनी बन गयी।

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - एयरटेल का मालिक कौन है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts