AutoCAD क्या है?

क्या आप जानते है की AutoCAD क्या है? शायद आपने इसका नाम भी ना सुना हो क्यूंकि ये इंजीनियरिंग छेत्र से जुड़ा हुआ एक सॉफ्टवेयर है। इंजीनियरिंग से जुड़े हुए छात्रों ने जरूर इसका नाम सुना होगा क्यूंकि ये उनके कोर्स में होता है। इसका सबसे जायदा इस्तेमाल सिविल इंजीनियरिंग और मैकेनिकल इंजीनियरिंग से जुड़े हुए छात्र करते है।

पुराने ज़माने में जब भी कुछ डिज़ाइन करना होता था तो उसे पेपर पे डिज़ाइन किया जाता था क्यूंकि उस समय कंप्यूटर नहीं होता था। पेपर पे डिजाइनिंग तो आसानी से हो जाती थी लेकिन सिमुलेशन नहीं कर सकते थे जिससे ये नहीं पता चलता था की ये रियल वर्ल्ड में कैसे वर्क करेगा। जिसकी वजह से कई बार छोटी सी गलती की वजह से पूरा प्रोजेक्ट ख़राब हो जाता था और बहुत नुक्सान होता था।

बहुत सारे लोगो का सपना होता है की वो कार डिज़ाइन करेंगे और इसके लिए वो मैकेनिकल इंजीनियरिंग भी करते है लेकिन इंजीनियरिंग के कोर्स पास करते करते अपना सपना भूल जाते है। असल में देखे तो कार डिज़ाइन करने के लिए आपको इंजीनियरिंग करने की कोई जरुरत नहीं है क्यूंकि इंजीनियरिंग इंस्टिट्यूट में ये सब कभी नहीं सिखाया जाता है। अगर आप चाहते है तो आपको ये सब खुद से सीखना पड़ेगा। और इसकी शुरुवात आप AutoCAD सीख के कर सकते है। AutoCAD में कार डिज़ाइन जैसे बहुत से और भी कूल प्रोजेक्ट्स आप बना सकते है और दुनिया में अपना नाम बना सकते है।

तो चलिए अपने आर्टिकल की तरफ चलते है और AutoCAD से जुड़ी सभी जानकारी जानने की कोशिश करते है। हमारी कोशिश रहेगी की इस आर्टिकल को पढ़ने के बाद आपको इंटरनेट पे कोई और आर्टिकल पढ़ने की जरुरत ना पड़े। लेकिन फिर भी आपको किसी सवाल का जबाब ना मिले तो हमे कमेंट करके पूछ ले।

AutoCAD Kya Hai? (What is AutoCAD in Hindi)

ऑटोकैड एक डिजाइनिंग और ड्राफ्टिंग सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है जिसका इस्तेमाल मोबाइल, टेबलेट और डेस्कटॉप में किया जा सकता है। इस सॉफ्टवेयर को बनाने वाली कंपनी का नाम ऑटोडेस्क है। अगर हम AutoCAD को देखे तो ये दो शब्दों से मिलके बना है Auto और CAD।

Auto को इसको बनाने वाली कंपनी Autodesk के नाम से लिया गया है और CAD का मतलब होता है कंप्यूटर एडिड डिज़ाइन (CAD)।

इस सॉफ्टवेयर की मदद से हम ऑटोमोबाइल, आर्किटेक्चर, और मशीन डिज़ाइन कर सकते है। ऑटोकैड में बानी हुई फाइल का एक्सटेंशन dwg होता होता है। इसका इस्तेमाल आर्किटेक्ट, प्रोजेक्ट मैनेजर, इंजीनियर, ग्राफ़िक डिज़ाइनर, और सिटी प्लानर द्वारा किया जाता है। AutoCAD का पहला Version दिसंबर1982 में रिलीज़ किया गया था। जबसे लेकर ये आजतक लालगतार इस्तेमाल में है।

ऐसा नहीं था की 1982 से पहले कंप्यूटर एडिड डिज़ाइन (CAD) सॉफ्टवेयर नहीं थे। इससे पहले जो सॉफ्टवेयर थे वो बस मेनफ़्रेम कंप्यूटर और मिनी कंप्यूटर पे ही चलते थे। लेकिन 1982 में Autodesk ने पहला माइक्रो कंप्यूटर CAD सॉफ्टवेयर लांच किया था।AutoCAD का इतिहास

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की ऑटोकैड क्या है? और कैसे आप AutoCAD का इस्तेमाल करते हुए अपना करियर बना सकते है। साथ में हमने ये भी जाना की कैसे आप AutoCAD सीख सकते है।

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - AutoCAD क्या है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts