भविष्य की 10 टेक्नोलॉजी जो दुनिया बदल देंगी

अगर कोई छेत्र है जो सबसे जायदा तेज़ी से तरक्की कर रहा है तो वो है टेक्नोलॉजी। देखते ही देखते है हमारे सामने कितना कुछ बदल गया। जहाँ पहले छोटे से काम के लिए घंटो लाइनों में लगना पड़ता था, अब वही काम बैठे बैठे कंप्यूटर से हो जाता है। टेक्नोलॉजी ने इंसान का जीवन बहुत जायदा आराम से भर दिया है। आज के आर्टिकल में हम उन Future Technologies के बारे में बात करेंगे जो भविस्य में आने वाली है और दुनिया को पूरी तरह से बदल देंगी। 

अगर हम देखे तो Technologies की वजह से हमे बहुत जायदा फायदा हुआ है। इसलिए हमे भविस्य में भी नयी नयी टेक्नोलॉजीज को विकसित करते रहना चाहिए। हालाँकि कुछ Technologies की वजह से हमारे पर्यावरण को नुक्सान भी होता होता है, तो हमे ऐसे टेक्नोलॉजीज से बचना चाइये। और साथ ही हमे Technologies के गलत इस्तेमाल से भी बचना चाइये। जैसे की हमे एनर्जी (Energy) वाली Technologies का बिसफोटक या हथियार के रूप में इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

भविष्य की 10 टेक्नोलॉजी जो दुनिया बदल देंगी

अगर हम हमारे समाज को देखे तो समाज को हमेशा जड़ से इंजीनियर एंड इन्वेंटर लोगो ने ही बदला है। नए नए इन्वेंशन और टेक्नोलॉजी के साथ हमारा पूरा जीने का तरीका ही बदल जाता है।
आज के आर्टिकल में हम ऐसी ही 10 Future Technologies के बारे में बात करेंगे जिनमे दुनिया को जड़ से बदलने की हिम्मत होगी। तो चलिए देखते है उन Technologies को :-

1) Hyperloop

शायद आपने Hyperloop का नाम सुना भी हो, क्यूंकि इसका Concept देने वाले दुनिया के सबसे महसूर इंजीनियर और बिल्यनिर Elon Musk है। हाइपरलूप, एक ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम है। आसान भासा में बोले तो यह एक ट्रैन सिस्टम है जिसमे ट्रैन खुले आसमान के नीचे नहीं चलेगी, बल्कि ट्रैन एक वैक्यूम Tube के अंदर चलेगी।

सबसे ख़ास बात Hyperloop की यह है की ट्रैन की स्पीड बहुत जायदा है। ट्रैन की स्पीड सुपरसोनिक होगी, जो की लगभग 1200 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। हम 3 घंटे के अंदर भारत के एक छोर से दुसरे छोर पे पहुंच जायेंगे, जिससे की लोगो के जीने का तरीका ही बदल जायेगा। लोग पहले से बेहतर तरीके से आपस कनेक्ट हो पाएंगे।

हालाँकि ये टेक्नोलॉजी अभी टेस्टिंग मोड में है, इसका एक परीक्षण भारत के पुणे और मुंबई के बीच भी चल रहा है। हम उम्मीद करते है की जल्दी ही ह्य्पेर्लोप बन के तैयार हो जाये और हम इसमें बैठ पाए।

2) BioPlastic

अगर हम आज के समय के सबसे बड़ी समस्या देखे तो वो प्लास्टिक है। प्लास्टिक इंसानो के लिए ही नहीं बल्कि पर्यावरण और जानवरो के लिए भी बड़ी समस्या बन चुकी है। प्लास्टिक की वजह से मिटटी प्रदूषित होती है, हवा प्रदूषित होती है, पानी प्रदूषित होता है, जानवर जाने अनजाने इसे खा जाते है या इसमें फस जाते है, और हाल ही में हमने इसके छोटे कणो (माइक्रो & नैनो प्लास्टिक) को इंसान के सरीर में भी पाया है जो की बहुत हानिकारक है।
पूरी दुनिया में प्लास्टिक बहुत बड़े इसतर पे इस्तेमाल होती है। खाने की चीज़ो से लेकर सामान पैकेजिंग तक, पानी की बोतल से प्लास्टिक के बरतनों तक। प्लास्टिक का इस्तेमला कर देना तो नामुमकिन है लेकिंग हम ऐसी प्लास्टिक जरूर बना सकते है जो प्रकृति में जाके टूट के घुल जाये। ऐसी प्लास्टिक को हम बायोडिग्रेडेबल प्लास्टिक बोलते है। जल्द ही हम इस प्लास्टिक को बाजार में देखेंगे जो की पेड़-पौधों के तत्वों से बनेगी, जैसे की सेल्यूलोस या लिग्निन।

3)Robots

अनुमान के हिसाब से भविस्य में एक आदमी पे दस-दस रोबोट्स होएंगे। ये शायद आज हमे अजीब लगेगा लेकिन भविस्य में ऐसा होगा। हमारे बीच कई तरह के रोबोट्स होएंगे। जैसे की ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए चौराहे पे रोबोट्स, घर पे साफ़ सफाई करने के रोबोट्स, हमारे लिए सामान लाने के लिए रोबोट्स, हमारे इधर उधर जाने के लिए रोबोट्स (जैसे, Tesla कार), किचन में खाना बनाने के लिए रोबोट्स, आदि।
इसका हमारे जीवन में बहुत फायदा होयेगा क्यूंकि हमे किसी दुसरे इंसान के भरोसे ही रहना पड़ेगा काम के लिए। हमारे लिए हमारा काम रोबोट्स कर देंगे और हमे पूरी आज़ादी होएगी अपने जीवन में जो करना है वो करने की।
आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस जैसी टेक्नोलॉजी रोबोट्स को बहुत ही स्मार्ट बना देगी जिससे वो बहुत ही बेहतरीन तरीके से काम कर पाएंगे अभी के मुकाबले। हालाँकि हमे रोबोट्स को Weapon की तरह इस्तेमाल करने से बचना चाइये, ना ही उसे ऐसे डिज़ाइन करना चाइये जो किसी को नुक्सान पंहुचा पाए क्यूंकि मशीन को हैक किया जा सकता है।

4) Space Tourism

हमारे लिए सबसे बड़ी बात जो होगी वो होगी अंतरिक्ष (Space) में जा पाना। भविस्य में लोग स्पेस में घूमने जाया करेंगे, पर इसमें अभी काफी समय लगने वाला है । Space के छेत्र में प्राइवेट कम्पनियाँ बड़ी तेज़ी से काम कर रही है, कंपनी जैसे की SpaceX और Blue Origin काफ़ी अच्छा काम कर रही है। और अनुमान के हिसाब से 2050 तक स्पेस ट्रेवल पूरी तरह से विकसित हो जायेगा पर स्पेस में जाने की बहुत जायदा कीमत चुकानी पड़ेगी। कीमत कम होने में अभी काफी समय लग सकता है की आम लोग भी स्पेस ट्रेवल कर पाए।

5) Domed city

ये बहुत ही बड़े प्रोजेक्ट्स में से होगा क्यूंकि एक बंद गुंबद (Dome) जैसे आकर में शहर बसाना। ऐसा शहर हम इसलिए बनाएंगे जिससे बहार का मौसम अंदर असर ना डाल पाए। हम गुम्बंदिये शहर में हवा का तापमान, रचना और गुणवत्ता नियंत्रण कर पाएंगे। मतलब बहार का मौसम कितना भी ख़राब हो लेकिन शहर के अंदर हम अपने मन अनुसार मौसम रख पाएंगे। 
इस तरह के शहर पृथ्वी की धरती पे शायद ही हम बनाये क्यूंकि इन्हे बनाने का जायदा कोई मतलब नहीं बनता। लेकिन इस तरह के शहर आप Moon और Mars पे भविस्य में जरूर देखेंगे। इस तरह के शहर सायद हम भविस्य में पृथ्वी पे समुंद्र के अंदर जरूर बनाएंगे जो की एक स्पेशल कांच के बने होएंगे। उम्मीद करिये हम अपने जीवन में ऐसे शहर भी देख पाए।

6) Ion Thruster

Ion Thruster वो है जिसके लिए मैं खुद बहुत उत्साहित हूँ। आपने अक्सर एलियन वाली मूवीज में देखा होगा की एलियंस का जहाज़ शांति से हवा में उड़ता रहता है बिना किसी शोर के। उसके उड़ने की प्रक्रिया एकदम अलग होती है, ना तो उसमे पंखा होता है ना ही आग निकलने वाला इंजन।
इसके अंदर Ions का इस्तेमाल होता है जिसे बिजली की मदद से हम Accelerate करते है। इसके इस्तेमाल से हमारा स्पेस ट्रेवल बिलकुल बदल जायेगा। हम जायदा तेज़ी से दूर तक ट्रेवल कर पाएंगे।

7) Electronic Nose

इलेक्ट्रॉनिक नोज, एक तरह की डिवाइस होगी जो महक का पता लगा पायेगी। अगर हम देखे तो ये बहुत काम की हो सकती है क्यूंकि सूंघने की शक्ति से किसी वास्तु का पता लगाया जा सकता है और वो किस इस्थिति में है ये भी।
भविस्य में इस टेक्नोलॉजी से रोबोट खाना अच्छा है या सड़ा हुआ है पता लगा पाएंगे, साथ ही केमिकल वेपन्स, कैंसर जैसे बीमारियों का भी सूंघ के पता लगाया जा सकता है। इससे हम कई बीमारियों का अर्ली डिटेक्शन कर सकते है। मतलब इसका इस्तेमाल मिलिटरी, पुलिस, मेडिकल, स्मार्टवॉच, एयरपोर्ट जैसी जगह पे अच्छा इस्तेमाल होगा।

8)Virtual Reality

वर्चुअल रियलिटी का भविस्य में बहुत जायदा इस्तेमाल होने वाला है। इसका बहुत अच्छा इस्तेमाल गेम खेलने के लिए होगा जिसमे आपको बिलकुल असली जैसा लगेगा और आप अपना शरीर भी चला पाएंगे। मतलब आप जब चाहे तब अपने आस पास एनवायरनमेंट बदल पाएंगे और आप को अच्छा महसूस करा पाएंगे।
क्या पता जिस दुनिया में हम रह रहे हो वो भी एक तरह की एडवांस्ड वर्चुअल रियलिटी सिस्टम हो। बस हमको ऐसी टेक्नोलॉजीज का गलत इस्तेमाल नहीं करना चाइये क्यूंकि वो बहुत खतरनाक हो सकता है। इसका इस्तेमाल हमे अच्छे कामो में करना चाइये जैसे की ट्रेनिंग, ग्रुप स्टडी, प्लेइंग, वाचिंग मूवीज, आदि।

9) Digital Currency

हमे डिजिटल करेंसी की बहुत जरुरत है क्यूंकि इसकी वजह से करप्शन, टेरर फंडिंग जैसे गंदे कामो में कमी आएगी। सबसे मशहूर डिजिटल करेंसी जो इस वक़्त मौजूद है वो है Crypto Currency है। 
भविस्य में पैसो की चोरी और पैसो का गलत काम में इस्तेमाल बहुत मुश्किल हो जायेगा। जिसकी वजह से हमारी दुनिया बहुत तेज़ी से तरक्की करेगी और बुरे लोगो का समाज में दब-दबा काम होगा। इससे डेमोक्रेसी को एक नया जीवन मिलेगा।

10) Brain Chips

Elon Musk की एक कंपनी है जिसके बारे में अभी बहुत ही काम लोग जानते है, जिसका नाम Neuralink है। Neuralink कंपनी आपके ब्रेन में एक छोटी सी चिप इनस्टॉल करेंगे जिसकी मदद से आप आस पास की चीज़ो को सोच कर ही कंट्रोल कर पाएंगे। 
कंपनी और भी चीज़ो पे काम कर रही है जैसे की कई दिमाग से जुडी बीमारियों को सही करना। इन दिक्कतों में शामिल है - अंधापन, बहरापन , फ़ालिज, मेमोरी लोस्स, आदि।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने भविष्य की 10 Technologies के बारे में जाना जो दुनिया बदल देंगी। हमने देखा की कैसे ये Future Technologies हमारे जीवन पे असर डालेंगी और उसे बेहतर बनाएंगी।
अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।
तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - भविष्य की 10 टेक्नोलॉजी जो दुनिया बदल देंगी, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।
Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts