SSC का फुल फॉर्म क्या है?

क्या आपको SSC की फुल फॉर्म पता है? अगर नहीं तो हमारे साथ बने रहिये क्यूंकि आज का आर्टिकल हमारा इसी बारे में है। सबसे पहले तो में ये बता दूँ की SSC भारत में सरकारी नौकरी के लिए एग्जाम कराने वाली कई संस्थाओं में से एक है।

ये बात मुझे बताने की जरुरत नहीं है की भारत में सरकारी नौकरी पाने का कितना क्रेज है, लोग इसके लिए पागल रहते है। सरकरी नौकरी के बहुत सरे फायदे भी है क्यूंकि इसके बाद व्यक्ति बिलकुल निश्चिंत हो जाता है क्यूंकि प्राइवेट नौकरी की तरह इसमें नौकरी से शायद ही आपको निकला जाए और अगर निकाला भी जाता है किसी कारण वर्ष तो पूरी नौकरी का पैसा मिलता है जब तक की आप किसी गलत काम की वजह से ना निकले गए हो।
हमारे देश में सरकारी नौकरी वालो को बहुत इज़्ज़त मिलती है। समाज में अच्छी नजर से देखा जाता है। अगर हम देखे तो सरकारी नौकरी में बहुत अच्छी सैलरी भी होती, और जायदातर घर की भी सुविधा मिलती है और कई बार तो मेडिकल की भी, और वही प्राइवेट नौकरी में इनमे से कुछ भी नहीं मिलता है, और कई बार तो इतने कम पैसे मिलते है की लोगो का गुज़ारा चलाना भी मुश्किल हो जाता है। यही वहज है की हमारे देश का युवा सरकारी नौकरी की तरफ भागता है।

SSC की फुल फॉर्म क्या है?

SSC का फुल फॉर्म 'Staff Selection Commission' होता है। इसकी स्थापना आज से 44 साल पहले 4 नवंबर 1975 में हुई थी। स्थापना के समय इसका नाम 'Subordinate Services Commission" था लेकिन 1977 इसका नाम बदलकर स्टाफ सिलेक्शन कमीशन कर दिया गया था।

SSC के द्वारा केंद्र सरकार के विभिन विभागों की नौकरिया निकाली जाती है। इसमें सभी नौकरिया ग्रुप B, ग्रुप C,और ग्रुप D की होती है। इसमें देश के लाखो लोग फॉर्म भरते है सरकारी नौकरी पाने के लिए जिसकी वजह से इस एग्जाम को पास करना बहुत ही कठिन हो जाता है।

SSC की फुल फॉर्म हिंदी में क्या है?

SSC को हिंदी में 'कर्मचारी चयन आयोग' के नाम से जाना जाता है। यहाँ पे अगर आप Staff Selection Commission का इंग्लिश से हिंदी अनुवाद देखे तो की स्टाफ का मतलब कर्मचारी होता है, सिलेक्शन का मतलब का चयन, और कमीशन का मतलब आयोग होता है। तो आप SSC की हिंदी में भी फुल फॉर्म जान गए होएंगे।

SSC के दुसरे फुल फॉर्म

जरुरी नहीं है की जो फुल फॉर्म मैंने आपको ऊपर दी है आप वही ढून्ढ रहे हो। क्यूंकि SSC की कुछ और दूसरी फुल फॉर्म भी हो सकती है जो की मैंने नीचे बताई है।

1. Secondary School Certificate  

भारत और उसके कुछ पडोसी देशो में हाईस्कूल की परीक्षा को सेकेंडरी स्कूल सर्टिफिकेट के नाम से भी जाना जाता है। इसको हम लोग Class  10th बोर्ड एग्जाम के नाम से भी जानते है। इससे हम ये सम्बोदित करते है की आपकी सेकेंडरी एजुकेशन पूरी होने जा रही है।

2. Subordinate Service Commission

ये Staff Selection Commission का पुराना नाम ही  है। इसकी 1975 में हुई हुई थी और जब इसका नाम Subordinate Service कमीशन था। बाद में 1977 में इसका नाम बदलकर Staff Selection Commission कर दिया गया था, और इसी को हम SSC के नाम से जानते है।

SSC के द्वारा कराये जाने वाली परीक्षाएं

जैसा की हम अब तक जान चुके है की एसएससी एक चयन आयोग है ना की कोई परीक्षा का नाम। क्यूंकि ये एक चयन आयोग है तो ये एक से जायदा परीक्षा भी करा सकता है, और ऐसा होता भी है। SSC हर वर्ष केंद्र सरकार के विभिन पदों के लिए प्रत्योगी परीक्षा करवाता है जिसमे कई साडी परीक्षा शमिल है जैसे की - SSC CGL, SSC CHSL, SSC CPO, SSC JE, SSC MTS, Stenographer, SSC GD। तो आइये अब नीचे इन परीक्षाओ के बारे में थोड़ा अच्छे से जानने की कोशिश करते है। 

1. SSC CGL

CGL एक बहुत ही लोकप्रिय परीक्षा है SSC के द्वारा कराये जाने वाली। इसमें हर साल लाखों बच्चे बैठते है अपनी किस्मत अजमाने के लिए की अगर वो परीक्षा पास करले तो उनको बहुत अच्छी सरकारी नौकरी मिल जाएगी। CGL की फुल फॉर्म "Combined Graduate Level" होती है। शायद आप समझ ही गए होएंगे की ये एग्जाम सिर्फ ग्रेजुएट लेवल के लोगो के लिए ही है। इसका मतलब अगर आप बस 12th तक पढ़े है तो आप इस एग्जाम तो नहीं भर सकते। ये बहुत ही कठिन परीक्षा है क्यूंकि इसमें 25 से 30 लाख लोग फॉर्म भरते है जिसमे से तकरीबन आधे लोग परीक्षा देने पूछते है, मतलब तकरीबन 13 लाख बच्चे एग्जाम देते है। जिसमे से मुश्किल से 
बस 1 लाख बच्चो का सलेक्शन होता है।

2. SSC CHSL

CHSL एक बहुत ही प्रसिद्ध परीक्षा है लोगो के बीच, इसको भी एसएससी के द्वारा ही कराया जाता है। इसमें भी हर साल कई लाख बच्चे बैठते है और अपनी मेहनत और किस्मत को अजमाते है। CHSL की फुल फॉर्म "Combined Higher Secondary Level" होती है। इस एग्जाम के लिए आप कम से कम 12th पास होने चाइये। तो अगर आप बस 10th तक पढ़े है तो आप इस एग्जाम में नहीं बैठ सकते है, या अगर आप 12th फेल है तो भी आप इस परीक्षा में नहीं बैठ सकते है। इसमें भी तकरीबन 25 लाख बच्चे ही बैठते है, जिसमे बस थोड़े ही सेलेक्ट किये जाते है। जिससे ये परीक्षा बहुत ही कठिन बन जाती है। 

3. SSC CPO

CPO के द्वारा विभिन केंद्रीय पुलिस संगठनों के लिए भर्ती की जाती है। इस परीक्षा के जरिये Delhi Police, CISF, BSF, SSB, ITBP, और CAPF जैसे विभागों के लिए भर्ती की जाती है।

4. SSC JE

JE के द्वारा केंद्र सरकार के विभिन विभागों के लिए टेक्निकल जॉब्स की भर्ती की जाती है। इसमें ग्रुप बी की नौकरियां होती होती। अगर आपको ग्रुप A की केंद्र सरकार की टेक्निकल नौकरियां देखनी है तो UPSC IES के बारे में देखे। इस परीक्षा में बैठने के लिए आपके पास इंजीनियरिंग या डिप्लोमा की डिग्री होनी चाइये। JE की फुल फॉर्म "Junior Engineer" होती है। 

5. SSC MTS

MTS के जरिये एसएससी केंद्र सरकार के लिए नॉन टेक्निकल ग्रुप C पदों के लिए भर्ती करता है। ये एग्जाम काफी सरल होता है। इस परीक्षा में बैठने के लिए आपको हाईस्कूल  का पास होना जरुरी है। MTS की फुल फॉर्म "Multi-Tasking Staff" होती है। 

6. Stenographer

ये आप समझ ही गए होएंगे की इसके जरिये SSC किस पदों के लिए भर्ती कर रहा है। अगर आपको नहीं पता है तो में बता दूँ की स्टेनोग्राफर का काम टाइपिंग का होता है। इसलिए अगर आप ये एग्जाम देने की सोच रहे है तो अपनी टाइपिंग जरूर अच्छी कर ले। ये एग्जाम देने के लिए आपको बस 12th पास होना हैं। 

एसएससी की तैयारी कैसे करे 

किसी भी एग्जाम की अगर एक स्ट्रैटर्जी बना के तैयारी की जाए तो उसे पास किया जा सकता है। SSC को ना तो हम बहुत ही आसान परीक्षा बोलेंगे ना ही बहुत कठिन क्यूंकि भारत में इससे भी बहुत मुश्किल परीक्षाएं होती है जैसे की सिविल सर्विसेज (UPSC CS), इंडियन इंजीनियरिंग सर्विसेज (UPSC IES)। कुछ टिप्स में नीचे दे रहा हूँ जिनकी मदद से आप शायद एसएससी में पास हो पाए।

1. Syllabus को कई बार पढ़े जब तक की वो आपको याद ना हो जाये

ये किसी भी एग्जाम की तैयारी का पहला स्टेप होना चाइये चाहे वो IAS का ही एग्जाम क्यों ना हो। रोजाना Syllabus देखते रहे जिससे कुछ ही समय में वो आपको याद हो जायेगा और वो पढ़ने से भी बचेंगे वो एग्जाम के लिए काम का नहीं है। कभी भी वो ना पढ़े जो एग्जाम में ना आना हो।

2. पिछली सालो के एसएससी के Question पेपर सोल्वे करे

शायद आपको कुछ भी ना आता हो पर ऐसा जरूर करे। क्यूंकि ऐसा करने से आपको पता चल जायेगा की एग्जाम में किस तरह के Questions आते है और जब आप तैयारी करंगे उस टॉपिक की तो आपको पता होगा की कहाँ पे जायदा फोकस करना है आपको।

3. सही किताबे और स्टडी मटेरियल खरीदे

किसी भी एग्जाम को पास करने के लिए अच्छी किताबों का होना बहुत जरुरी है। आप इंटरनेट और जो लोग एग्जाम पास कर चुके है उनकी मदद से सही किताबों का चयन कर सकते है। आजकल काफी अच्छी कोचिंग्स भी है जो बहुत ही अच्छा Study Material देती है, ये भी आप इंटरनेट और जो बच्चे पास कर चुके है उनकी मदद से पता कर सकते है। बहुत सारी कोचिंग्स ऐसी भी होती है जो बिलकुल अच्छा नहीं पढ़ते तो उनसे बचे।

4. साथ की साथ नोट्स बनाते चले

किसी भी एग्जाम को क्लियर करने के लिए नोट्स का होना बहुत जरुरी है। अगर आपने कोई कोचिंग की है तो उन्ही के नोट्स पे ध्यान दे, ऐसे में अपने खुद के नोट्स बना के समय बर्बाद करने से बचे बल्कि अपनी कोचिंग पे भरोसा करे और उसे ही बार बार पढ़े। अगर आप खुद से घर पे बैठ के तैयारी कर रहे है तो नोट्स जरूर बनाये क्यूंकि जैसे जैसे एग्जाम पास आता जायेगा आपके नोट्स ही आपको पूरा Syllabus Revision करने में सहायता करेंगे। बिना नोट्स बनाये पढ़ने की गलती ना करे।

5. संतुलित ढंग से पढ़े

ना तो बहुत जायदा पढ़ने की कोशिश करे ना बहुत कम। अगर आप बहुत कम पढ़ने वाले है तो उसे धीरे धीरे पांच दस मिनट करके बढ़ाये, एकदम से बढ़ाने की कोशिश ना करे। परीक्षा के बिलकुल करीब तैयारी शुरू ना करे बल्कि पहले से ही धीरे धीरे करते चले क्यूंकि आखिरी समय Revision का होता है ना की पढ़ने का। पढ़ने से साथ साथ खेल कूद या व्यायाम का भी ध्यान रखे। कई खोजो में पाया गया है की व्यायाम के बाद आपका दिमाग अच्छे से काम करता है जो पढाई करने में सहायता करता है।

6. सभी Subjects का ध्यान रखे

कुछ बच्चे क्या करते है की जो Subjects उनको पसंद होते है बस वही पढ़ते रहते है और बाकि के कम पढ़ते है। ऐसा करना बिलकुल भी सही नहीं है। आपको उन Subjects को जायदा पढ़ना चाइये जो एग्जाम में जायदा नंबर के आते है ना की जो आपको पसंद है। तो हर Subject को ये सोच के पढ़े की ये मुझे परीक्षा में कितने Marks दिलाएगा। 

आज क्या ज्ञान पाया 

तो आज हमने आपको अपने आर्टिकल में बताया की एसएससी फुल फॉर्म क्या है। मुझे उम्मीद है की सभी को आज का आर्टिकल पसंद आया  होगा और सब कुछ अच्छे से समझ भी आ गया होगा। हमने आज आपको एसएससी की फुल फॉर्म इन हिंदी भी बताई है जिससे आपको समझने में कोई दिक्कत ना हो।
हमने आपको एसएससी की फुल फॉर्म के साथ और भी उससे जुडी जानकारी देने की कोशिश करी है। अगर आप को अब भी कोई किसी तरह की दिक्कत है या कोई Doubt है तो हमे नीचे कमेंट जरूर करे।
अगर आपको आज की पोस्ट-एसएससी की फुल फॉर्म क्या है पसंद आयी हो तो इसे शेयर करे अपने दोस्तों के साथ और साथ में हमे फॉलो भी करे जिससे आगे भविस्य में आप कोई भी पोस्ट Miss ना कर दे।  
Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts