वेब होस्टिंग क्या होता है? और कितने प्रकार की होती है?

आज हम इस आर्टिकल में बात करेंगे की वेब होस्टिंग क्या होती है? और वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है? साथ में हम इस पर भी चर्चा करेंगे की वेब होस्टिंग कैसे काम करती है?

वेब होस्टिंग क्या होता है?

वेब होस्टिंग को आसान भासा में बोलू तो ये एक इंटरनेट पे कनेक्टेड एक हार्ड डिस्क होती है। जब आप कंप्यूटर में कुछ भी डालते है तो वो कहाँ जाता है? इसका आसान सा जवाब है हार्ड डिस्क मे। बिलकुल इसी तरह मोबाइल में सब कुछ स्टोर करने करने के लिए मेमोरी कार्ड होता है। बिलकुल उसी तरह वेबसाइट को स्टोर करने के लिए भी एक हार्ड डिस्क होती है जिसे हम सर्वर भी बोलते है। उसी सर्वर को हम वेब होस्टिंग भी बोलते है।
तो वेब होस्टिंग एक प्रकार की सर्विस है जहाँ हम अपनी वेबसाइट के लिए थोड़ी जगह खरीद सकते है जिससे हमारी वेबसाइट हमेशा इंटरनेट पे बानी रहे।

ऐसा नहीं की हम अपनी वेबसाइट को अपने कंप्यूटर से होस्ट नहीं कर सकते। हम ऐसा कर सकते है परन्तु हम ऐसा नहीं करते है क्यूंकि हमारे पास २४*7 इंटरनेट कनेक्शन और बिजली हो ऐसा जरुरी नहीं। और साथ ही हमारी वेबसाइट कम सुरक्षित होगी साइबर अटैक्स से। इसलिए हम वेब होस्टिंग खरीदते क्यूंकि उनके पास कई इंटरनेट के श्रोत होते है, कई बिजली के श्रोत होते है और साथ ही टेक्निकल स्टाफ जो हमारी हेल्प भी करता है और साथ में हमारी वेबसाइट भी सुरक्षित रखते है साइबर अटैक्स से।

जब आप वेब होस्टिंग खरीदते है तो उनके पास कई तरह के सर्वर्स होते है, तो आप किस तरह के सर्वर पे जगह लेना चाहते है उसी के हिसाब से भुगतान करना होगा। आप अपनी वेबसाइट के लिए सालाना या महीने के हिसाब से जगह खरीद सकते है। सालाना खरीदना हमारे लिए सस्ता पड़ता है।  

वेब होस्टिंग कितने प्रकार की होती है?

वेब होस्टिंग कई प्रकार की होती है। इसलिए वेब होस्टिंग खरीदते समय हमे अच्छे से इसकी जानकारी होनी चाइये जिससे हम अपनी जरुरत अनुसार सही वेब होस्टिंग खरीद पाए। यह मुख्या रूप से 6 प्रकार की होती है -
  • Shared Hosting 
  • Dedicated Hosting
  • VPS Hosting 
  • Cloud Hosting 
  • WordPress Hosting 
  • Reseller Hosting 

Shared होस्टिंग

अगर आप Shared का मतलब देखेंगे तो उसका मतलब होता है साझा करना। तो आप समझ ही गए होएंगे की ये कैसे होस्टिंग है। इसमें कई सारी वेबसाइट एक ही सर्वर पे होस्ट होती है। 

क्यूंकि बहुत सारी वेबसाइट एक ही सर्वर का उपयोग कर रही होती है इसलिए उनको मिलने वाली स्पीड कम हो जाती है। जब ऐसा है तो जाहिर सी बात है सस्ती भी होगी।

किसके लिए Shared Hosting बेहतर है?

Shared Hosting नए ब्लोग्गेर्स या छोटी वेबसाइट बनाने वालो के लिए बिलकुल सही विकल्प है। इसमें आपको जायदा पैसा भी खर्च नहीं करना पड़ता है और उतनी सुविधा भी मिल जाती है जितनी एक नई वेबसाइट को जरुरत होती है। 

तो मेरी सलाह में जिनपे जायदा पैसे नहीं है उनके के लिए भी यह एक अच्छा विकल्प है। जो अकेले ब्लॉग्गिंग करते है उनको यही से शुरुवात करनी चाइये क्यूंकि बहुत कम ब्लोग्गेर्स इतनी तरक्की कर पाते की उन्हें इससे अच्छी होस्टिंग की जरुरत पड़े। 

तो अगर आप अपनी वेबसाइट पे जायदा ट्रैफिक की उम्मीद नहीं कर रहे है तो आपके लिए shared होस्टिंग एक अच्छा ऑप्शन है। 

Dedicated होस्टिंग

Dedicated Hosting सबसे अच्छी होस्टिंग मानी गई है क्यूंकि इसमें पूरा का पूरा सर्वर आपका होता है। यह काफी महंगी होती है क्यूंकि आपकी वेबसाइट पूरे सर्वर पर अकेली चल रही होती है, पर इसके कई फायदे भी है।

जैसा की हमने कई बार देखा है की जायदा ट्रैफिक आ जाये तो वेबसाइट खुलना बंद हो जाती है। इस तरह की कोई भी दिक्कत डेडिकेटेड होस्टिंग में नहीं आती है। आपकी वेबसाइट उच्चतम प्रदर्शन करती है जो की SEO के लिए बहुत अच्छा होता है। 

Dedicated Hosting किसके लिए है?

Dedicated Hosting उन वेबसाइटों के लिए होती है जिनपे बहुत जायदा ट्रैफिक आता है, जैसे की बड़ी न्यूज़ वेबसाइट, या eCommerce वेबसाइट। 

WordPress Hosting 

WordPress Hosting एक विशेष प्रकार की होस्टिंग जिसे की उन वेबसाइटों के लिए बनाया गया है जो WordPress CMS का इस्तेमाल करती है। यही कारण है की इसके नाम में वर्डप्रेस आता है। 

क्यूंकि वर्डप्रेस एक बहुत ही प्रसिद्ध प्लेटफार्म है जिसपे दुंबिया की लगभग एक तिहाई वेबसाइट चलती है, इसलिए एक ऐसी होस्टिंग का इजात किया गया जो वर्डप्रेस के अनुकूल हो। यहाँ तक की बस एक बटन दबाते ही वर्डप्रेस, सर्वर पे Install हो जाता है। या कई बार तो पहले से भी Install आता है। 

वर्डप्रेस होस्टिंग किसके लिए है?

क्या मुझे अब इस सवाल का भी जवाब देना जरुरी है? अगर हाँ, तो ये वर्डप्रेस Users के लिए है। अगर आप वर्डप्रेस CMS का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको इस होस्टिंग का इस्तेमाल करना चाइये क्यूंकि ये उसके अनुकूल है।

VPS होस्टिंग

VPS होस्टिंग को शेयर्ड होस्टिंग के बाद वाली होस्टिंग बोल सकते है क्यूंकि शेयर्ड होस्टिंग से थोड़ी बेहतर होती है। जब वेबसाइट इतनी बड़ी हो जाती है की Shared Hosting पे चलना बंद कर कर देती है, तो वेबमास्टर्स अपनी वेबसाइट इस होस्टिंग पर ले जाते है।

यह बिलकुल शेयर्ड होस्टिंग जैसी ही होती है, इसमें भी एक सर्वर पे कई वेबसाइट होती है। पर शेयर्ड होस्टिंग की तुलना में एक सर्वर पे कम वेबसाइट होती है, जिसकी वजह से वेबसाइट बेहतर प्रदर्शन करती है।

VPS होस्टिंग को हम शेयर्ड और डेडिकेटेड होस्टिंग का मिश्रण बोल सकते है। VPS होस्टिंग में हम एक सर्वर को कई वर्चुअल सर्वर में बाँट देते है, फिर वो वर्चुअल सर्वर बिलकुल डेडिकेटेड सर्वर की तरह काम करते है। अब जब आप VPS Hosting खरीदेंगे तो आपको एक वर्चुअल सर्वर दिया जायेगा जिसमे आप अपनी मर्ज़ी अनुसार बदलाव कर सकते है।  

Cloud होस्टिंग

Cloud Hosting एक नए तरीके की होस्टिंग है जो काफी तेज़ी से प्रशिद्ध हुई है। इसमें कई सरे सर्वर्स आपस में जुड़े होते है और सब मिलके काम करते है। तो जैसा की हमने देखा था Shared Hosting में की अगर किसी भी वेबसाइट पे जायदा ट्रैफिक आ जाये  तो सर्वर डाउन हो जाता था, जिसकी वजह से आपकी वेबसाइट भी खुलना बंद हो जाती थी, जो की SEO के लिए बहुत बुरा है।

यही कुछ दिक्कत VPS में होती थी की अगर आपकी वेबसाइट पे जायदा ट्रैफिक आ जाये। तो ये दिक्कत हमने Cloud Hosting की मदद से सोल्वे कर दी है। अब अगर किसी भी वेबसाइट का ट्रैफिक अचानक बढ़ भी जाता है तो Cloud होस्टिंग उसको संभल लेता है।

Cloud Servers पे वेबसाइट का Uptime Rate बहुत ही अच्छा रहता है, जिसकी वजह से Downtime बिलकुल ना के बराबर होता है। आपकी वेबसाइट हमेशा अच्छा प्रदर्शन कर रही होती है, जो की गूगल पे अच्छा रैंक करने के लिए बहुत जरूरी है।

Cloud होस्टिंग काफी किफायती भी है इसमें आप बस उतने पैसे देते है जितनी आपकी वेबसाइट की जरूरत होती है। पुरानी होस्टिंग्स में क्या होता था की आपको सुरक्षित रहने के लिए हमेशा ट्रैफिक से जायदा वाला प्लान ही लेना पड़ता था। तो अगर अब आपका ट्रैफिक अचानक से बढ़ता है तो उसके लिए आपको महंगा प्लान लेने की जरूरत नहीं है। 

क्लाउड होस्टिंग किसके लिए है?

क्लाउड होस्टिंग मध्यम या बड़ी वेबसाइटों के लिए है, जिनका ट्रैफिक कभी भी अचानक से बढ़ जाता है, और जो बहुत तेज़ी से बढ़ रही होती है। इसमें आप जरूरत अनुसार डिस्क स्पेस और मेमोरी बढ़ा सकते है।  

किसी भी वेबसाइट जिसका महीने का ट्रैफिक १,००,००० से जायदा हो उसको क्लाउड होस्टिंग के बारे म सोचना चाइये। अगर आप शेयर्ड होस्टिंग से VPS होइस्टिंग पे जाने की सोच रहे है तो एक बार क्लाउड होस्टिंग की जरूर सोचे। ये अच्छा मौका है अपनी वेबसाइट को क्लाउड पे ले जाने का।  

Reseller Hosting 

कुछ लोग बड़ी कंपनियों से थोक मूल्य में होस्टिंग खरीद लेते है और फिर उसे अपने अनुसार बेचते है, ऐसा करने पे उन्हें कुछ पैसो का फायदा हो जाता है। ऐसा जायदातर तर वेबसाइट बनाने वाले और उनको क्लाइंट्स के मेन्टेन करने वाले करते है। 

हाँ, ये आम लोगो के लिए अपनी वेबसाइट होस्ट करने के लिए नहीं है। अगर आप भी होस्टिंग बेचना चाहते है तो आप ये ले सकते है। वरना इससे दूर ही रहे। ये एक बिज़नेस करने का एक अच्छा उपाय है, क्यूंकि इसमें आप अपने अनुसार कीमतों को तय करके बेच सकते है।

Reseller होस्टिंग किसके लिए है?

 जैसा की मैंने आपको ऊपर भी बोलै था ये एजेंसियों, वेब डिजाइनरों और वेब डेवेलपर्स के लिए है। जिनके पास पहले से क्लाइंट्स है उनके लिए क्यूंकि नए क्लाइंट्स होस्टिंग के ढूंढ़ना इतना भी आसान नहीं होता है। मार्किट में इतना जायदा Competetion है की शयद आप बेच ही ना पाए। 

वेब होस्टिंग खरीदने से पहले उसमे क्या देखे

एक अच्छी होस्टिंग चुनने के लिए ये जानना बहुत जरुरी है की क्या चीज़ उसको अच्छा बनती है। कुछ ऐसे ही जरूरी फीचर्स जो होस्टिंग खरीदने से देखने देखने चाइये नीचे दिए हुए है -

  • बैंडविड्थ (Bandwidth)
  • अपटाइम (Uptime)
  • स्केलेबिलिटी (Scalability)
  • सुरक्षा (Security)
  • स्टोरेज (Storage)
  • बैकअप (बैकअप)
 
Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts