Google Meet क्या है? और इसे कैसे इस्तेमाल करे?

क्या आप भी जानना चाहते है की गूगल मीट क्या है? तो हमारे साथ बने रहिये क्यूंकि आज का आर्टिकल इसी बारे में है। हम आपको इसमें ये भी बताएँगे की गूगल मीट को कैसे इस्तेमाल करे। इसी के साथ हम Google Meet के फायदे भी जानेंगे।

सबसे पहले तो हम ये जानेंगे की हमे गूगल मीट की जरुरत ही क्यों पड़ी। आप सभी जानते है २०१९ में कोरोना वायरस सामने आया था, जिसके वजह से २०२० में अलग अलग देशो को लॉकडाउन से गुजरना पड़ा। और सब कंपनियों ने घर से काम करने का रास्ता चुना। लेकिन इस रस्ते में बस एक परेशानी सामने आ रही थी मीटिंग की क्यूंकि कोई भी ऐसी सर्विस नहीं थी जो बहुत सरे लोगो को एक साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग पे जोड़ सके और सुरक्षित भी हो।

ऐसे ही एक और सर्विस सामने आयी थी जिसका नाम ज़ूम था। ये बहुत ही जायदा फेमस हुई थी एकदम से लॉकडाउन में लेकिन जल्द ही सामने सामने आया की ज़ूम के उपभोगताओं का डाटा चोरी हो गया। उसके बाद भारत में इसका इस्तेमाल होना बंद हो गया। क्यूंकि ना तो सरकार और ना ही कम्पनिया चाहती थी की उनका डाटा चोरी हो। इसी के बाद सब Google Meet की तरफ आ गए। क्यूंकि ये दुनिया की सबसे भरोसेमंद कंपनी गूगल का प्रोडक्ट था, जिसकी वजह से इस्पे लोगो ने अपने आप को सुरक्षित पाया। 

Google Meet क्या है?

गूगल मीट एक ऑनलाइन सर्विस जिसके जरिये आप वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर सकते है। इसका मतलब है आप कई सरे लोगो से एकसाथ बात कर सकते है। ये बिलकुल उसी तरह है जैसे आप व्हाट्सप्प, फेसबुक या स्काइप पे वीडियो कॉल करते है, बस अंतर इतना है यहाँ पे एकसाथ जायदा लोग जुड़ सकते है। 
यह बात हम सभी जानते है की साल २०२० में कोरोना महामारी फैली थी जिसकी वजह से पूरी दुनिया लॉकडाउन से गुजरी थी। लॉकडाउन की वजह से सब कुछ रुक गया था, अब सरकारी और कमापनियों में काम करने वाले लोग पहले की तरह आमने सामने बैठ मीटिंग नहीं कर सकते थे। क्यूंकि आमने सामने बैठ के कोरोना वायरस फैलने का खतरा और भी बढ़ जाता है, परन्तु सरकार और बड़ी कम्पनिया काम तो बंद नहीं कर सकती थी। जिसकी वजह से ऑनलाइन मीटिंग करने की जगह बनाई गयी। इसी को देखते हुए गूगल मीट सामने आया। 

Google Meet कैसे इस्तेमाल करे

गूगल मीट आप किसी भी डिवाइस पे इस्तेमाल कर सकते है जैसे की कंप्यूटर, मोबाइल, टेबलेट। 

मोबाइल पे गूगल मीट कैसे इस्तेमाल करे

सबसे पहले आपको Google Meet App डालना होगा मोबाइल फ़ोन में। उसके लिए आप इसको प्लेस्टोर पे सर्च कर सकते है और इनस्टॉल कर ले। 
जब अप्प इनस्टॉल हो जाये तो उसे खोले और जो पेर्मिशन्स वो मांग रहा है उसे Allow करे। वो आपसे कैमरा और मोबाइल का माइक्रोफोन इस्तेमाल की अनुमति मांग रहा है। 
उसके बाद अपनी Gmail Id  से लॉगिन कर ले उसमे जीसे की वो इस्तेमाल करने के लिए रेडी हो जाये। इसके बाद एक नयी स्क्रीन खुलेगी जो जिसपे लिखा होगा Start Meeting और Enter Meeting  Code।
अगर आप एक नयी मीटिंग शुरू करना चाहते है तो आप स्टार्ट मीटिंग पर क्लिक करे। उसके बाद एक लिंक और मीटिंग कोड Generate होगा जिसकी मदद से आप औरो को शामिल कर सकते हो।
अगर किसी ने पहले से मीटिंग शुरू कर रखी है और आपको Join करने को बोल रहा है तो आप Enter Meeting Code पे क्लिक करे और जो कोड उसने दिया है उसे डाले। इस तरह आप उससे जुड़ जायेंगे।

कंप्यूटर पे गूगल मीट कैसे इस्तेमाल करे 

अगर आप कंप्यूटर या लैपटॉप के जरिये मीटिंग करना चाहते है तो भी गूगल मीट के जरिये यह पॉसिबल है। या तो गूगल मीट की वेबसाइट पे चले जाये और जीमेल आईडी से लोग इन करले उसके बाद वहां दो ऑप्शन होएंगे Start a Meeting और Enter Meeting Code। या आप सीधे अपने जीमेल अकाउंट पे लॉगिन कर ले और डैशबोर्ड के लेफ्ट साइड "Meet" का ऑप्शन होगा वही दो ऑप्शन होएंगे "Start a Meeting" और "Join a Meeting"। 

Google Meet के फायदे 

Google Meet के अनेक फायदे है, जिनको हम नीचे देख सकते है -
  1. Google Meet बिलकुल फ्री है, जबकि ये एक प्रीमियम सर्विस है। जहाँ बहुत सारी कम्पनिया बिलकुल इसी सर्विस के लिए पैसे लेती है, वही ये बिलकुल फ्री है। 
  2. इसका सबसे बड़ा फायदा तो वही लोग जानते है जो कोरोना की वजह से लॉकडाउन से गुजरे है।
  3. इसको इस्तेमाल करना बिलकुल सुरक्षित है, आपका डाटा बिलकुल Secure रहेगा। जैसा की हमने देखा था की Zoom सर्विस के ऊपर लाखों लोगो का डाटा चोरी होने का इल्जाम लगा था। तो उसको देखते हुए यहाँ आप बहुत जायदा सुरक्षित है। 
  4. इस आप पर 200 से भी जायदा लोग एक साथ वीडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से जुड़ सकते है। जो की किसी भी App से बहुत जायदा है।

कुछ आखिरी शब्द 

मैं आशा करता हूँ की आज की पोस्ट आपको पसंद आयी होगी जिसमे मैंने आपको बताया है की गूगल मीट क्या है और आप गूगल मीट कैसे इश्तेमाल कर सकते है अपने मोबाइल या कंप्यूटर पे। अगर आपने ये आर्टिकल पूरा पढ़ा है तो में कह सकता हूँ की अब आपको इसको इस्तेमाल करने में कोई परेशानी नहीं आने वाली है। 
अगर आप को अब भी कुछ परेशानी आ रही है तो आप नीचे कमेंट कर सकते है और मुझसे पूछ सकते है। और अगर आपको भी ये पोस्ट पसंद आई तो इसको शेयर करे जाके अपने दोस्तों के साथ जिससे भी कुछ नया सीख पाए। अगर आपको हमारी वेबसाइट पसंद आई तो हमे फॉलो करे। 

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts