ऐप्स और वीडियो के साथ वॉकिंग मेडिटेशन का अभ्यास करें

आज की व्यवस्था दुनिया में लोगों के पास समय बहुत ही कम होता है। एक तरफ बढ़ती हुई महंगाई और दूसरी तरफ लोगों का अच्छे लाइफस्टाइल की चाहत के कारण पैसे की आवश्यकता बढ़ती जा रही है। ऐसे में लोगों का ज्यादा समय पैसे कमाने में ही निकल जाता है जिसकी वजह से वो जीवन में कई और पहलुओं पर ध्यान ही नहीं दे पाते जैसे कि स्वस्थ्य मन और स्वस्थ्य शरीर।

अगर आप एक अच्छा जीवन जीना चाहते हैं तो आपको अपने जीवन में ध्यान को जरूर उतारना चाहिए क्योंकि ध्यान से ना तो केवल आपकी मानसिक अवस्था को फायदा पहुंचता है बल्कि इससे आपको कई शारीरिक फायदे भी हो सकते है।

आज के आर्टिकल में हम वॉकिंग मेडिटेशन के बारे में बात करने वाले हैं। यह एक अच्छा तरीका है मेडिटेशन करने का क्योंकि इसे आप कहीं भी चलते हुए कर सकते हैं। ववॉकिंग मेडिटेशन आपके जीवन में तनाव कम करने का एक अच्छा तरीका है, साथ ही इसे करने के लिए आपको किसी भी उपकरण की जरूरत नहीं पड़ती है। अपने जीवन में वॉकिंग मेडिटेशन आपको एक बार जरूर करना चाइए।

वॉकिंग मेडिटेशन वीडियो

मेडिटेशन से जुड़ी हर तरह की वीडियो आपकी यूट्यूब पे मिल जाएँगी, फिर चाहे वो किसी भी तरह का मेडिटेशन क्यों ना हो। यूट्यूब पे जाके आप 'Walking Meditation' लिख सकते है जहाँ आपको हज़ारो वीडियो इससे सम्बंधित मिल जाएँगी। 

1. Yongey Mingyur Rinpoche

ये यूट्यूब चैनल एक तिब्बती बौद्ध ध्यान शिक्षक द्वारा बनाया गया है। इनका नाम योंगे मिंग्यूर रिनपोछे है और इनका पूरा चैनल ध्याना से ही जुड़ा हुआ है। इंसान की सबसे बड़ी समस्या ये है की उसका मन हर पल कुछ ना कुछ सोचते ही रहता है चाहे वो उसके काम होये या नहीं। इसी सोचने की वजह से वप अपने द्वारा करने वाले कामो की प्रति जागरूक (Awareness) नहीं रह पाता है। 







राहुल सिंह
नमस्ते, मेरा नाम राहुल सिंह है और मैं एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ। वैसे मैंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है, लेकिन मुझे कंप्यूटर में बहुत जायदा इंटरेस्ट है इसलिए मैं खुद से कंप्यूटर साइंस सीख रहा हूँ। जब में पढ़ाई और ब्लॉग्गिंग नहीं कर रहा होता हूँ तब में जप मैडिटेशन करता हूँ। इसके सिवा मुझे मुझे खाना बनाना और लोगो को खिलाना बहुत पसंद है। और भविष्य में पूरी दुनिया घूमना चाहता हूँ।

Related Posts