मंगलवार, 6 अप्रैल 2021

IPS कैसे बने

बहुत सारे लोगो का सपना बड़े होकर पुलिस अफ़सर बनने का होता है जिससे वो समाज की बुराइयों से लड़ पाए। इसलिए ऐसे लोग कभी ना कभी आईपीएस बनने का सोचते है क्यूंकि आईपीएस के जरिये पुलिस में सबसे उच्च पदों तक पंहुचा जा सकता है।

आज के आर्टिकल के जरिये हम आपकी मदद करने वाले है जिससे की आप जान पाए की आईपीएस कैसे बने? और साथ ही उससे जुड़ी हर जानकारी को भी जान पाए।

सबसे पहले तो आपको IPS की Full Form जननी चाइये, जो की Indian Police Service (IPS) होती है। IPS बनने के लिए आपको UPSC Civil Services की परीक्षा में अच्छी रैंक के साथ पास होना पड़ेगा। ये बात शायद आपको पता ही होगी की UPSC CS भारत की सबसे कठिन परीक्षा बोली जाती है क्यूंकि इस परीक्षा को पास कर लेना बहुत ही कठिन होता है।

हर साल तकरीबन 10 लाख बच्चे इस परीक्षा के लिए आवेदन करते है और उसमे से मुश्किल से 700 या 800 बच्चे UPSC Civil Services परीक्षा पास कर पाते है। इससे आप समझ सकते है की ये परीक्षा कितनी कठिन है। 

ऐसी मुश्किल परीक्षा को पास करने के लिए आपको बहुत ही स्मार्ट और हार्ड वर्क की जरुरत पड़ेगी। और उसके साथ साथ अगर आपको कोई गाइड करने वाला हो तो बहुत अच्छा होगा।

जो पैसो से सक्षम है वो तो आराम से कोचिंग में जाके गाइडेंस ले सकते है लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते है जिनके पास इतने पैसे नहीं होते है की वो जाके कोचिंग कर पाए। ऐसे बच्चों के लिए हम ये आर्टिकल लिख रहे है और उनको सब कुछ बताने की कोशिश करेंगे जिससे वो आईपीएस का एग्जाम पास कर पाए।

आज की ब्लॉग पोस्ट में हम ये सब जानने की कोशिश करेंगे -

  • IPS क्या है?
  • IPS Full Form
  • IPS कैसे बने?
  • IPS Syllabus
  • IPS Eligibility
  • IPS Salary
  • IPS Perks and Benefits
  • IPS और IAS में कौन बड़ा होता है?
  • IPS के लिए कोचिंग करे या नहीं
  • IPS के लिए कौनसी कोचिंग करे
  • IPS के लिए कौनसा Newspaper पढ़े
IPS Kaise Bane

IPS क्या है?

इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) एक All India Service है। इसके सिवा दो और All India Service है - आईएएस (IAS) और आईएफएस (IFS)। इंडियन पुलिस सर्विस (IPS) को 1948 में बनाया गया था और इसका नियंत्रण गृह मंत्रालय के पास होता है।

IPS Full Form

आईपीएस की फुल फॉर्म (IPS Full Form) इंडियन पुलिस सर्विस होती है। और हिंदी में आईपीएस की फुल फॉर्म (IPS Full Form in Hindi) भारतीय पुलिस सेवा होती है।

अगर आपने ध्यान दिया होगा तो इसमें इंडियन जुड़ा है, ये केवल किसी राज्य के लिए काम नहीं करते है। हालाँकि IPS को एक State चुनना होता है जहाँ वो अपनी सर्विस उस राज्य को देता है।

IPS कैसे बने?

आईपीएस बनने के लिए आपको बहुत ही कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी क्यूंकि ऐसे बहुत सरे लोग है जो आईपीएस बनना चाहते है इसलिए आपको उनसे बेहतर बनने के लिए बहुत ही मेहनत करनी पड़ेगी। साथ ही आईपीएस का एग्जाम पास करने लिए आपको बहुत जायदा पढ़ना पढ़ेगा क्यूंकि आईपीएस के एग्जाम का सिलेबस बहुत ही जायदा होता है।

आईपीएस बनने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स फॉलो कर सकते है -

10th Class पास करे

सबसे पहले तो आपको 10th Class अच्छे Marks से पास करनी चाइये क्यूंकि इसका रिजल्ट आप कहीं भी जायेंगे इंटरव्यू वहां देखा जायेगा। बहुत सरे लोग जानना चाहते है की १०थ के बाद आईपीएस कैसे बने? तो उनको मैं बता दूँ की सबसे पहले आपको १२थ क्लास अच्छे मार्क्स से पास करनी चाइये और फिर आईपीएस बनने के बारे में सोचना चाइये।

और अगर आप अभी से ही तैयारी करना चाहते है तो आप सबसे पहले आपको नसरत बुक्स पढ़नी चाइये क्यूंकि यहीं से आपकी नीव मजबूत होगी UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के लिए। १०थ के बाद कोई सा भी सब्जेक्ट ले सकते है आईपीएस बनने के लिए वो आपके ऊपर है। हालाँकि कुछ लोग आर्ट्स लेना पसंद करते है क्यूंकि इसका सिलेबस काम होता है किसी भी साइंस ऑप्शनल सब्जेक्ट से। लेकिन कुछ लोग अपना बैकअप अच्छा रखने के लिए साइंस भी लेना पसंद करते है १२थ में क्यूंकि साइंस लेके अगर आप आईपीएस नहीं बन पाते है तो उम्मीद होती है आपको दूसरी कोई अच्छी नौकरी मिल जाएगी।

12th Class पास करे

हम सभी जानते है की 12th का रिजल्ट कितना महत्वपूर्ण होता है क्यूंकि इससे ये भी तय हो सकता है की आपका दाखिला किस College में होगा। साथ ही आप जहाँ भी इंटरव्यू देने जायेंगे वहां आपके 12th के Marks देखे जायेंगे इसलिए हमेशा अच्छा प्रदर्शन करने की कोशिश करे।

अगर आप जानना चाहते है की १२थ के बाद IPS कैसे बने? तो सबसे पहले आपको ये पता होना चाइये की आईपीएस बनने के लिए आपको सबसे पहले किसी कॉलेज से ग्रेजुएट होना पड़ेगा और उसके बाद आपको सिविल सर्विस एग्जाम पास करना पड़ेगा।

एक और सवाल जो अक्सर लोगो के दिमाग में आता है की आईपीएस बनने के लिए १२थ में कितने मार्क्स होने चाइये? तो मैं आपको बताना चाहता हूँ की 12th के Marks आपके मायने नहीं रखते है। अगर कुछ देखा जायेगा तो ये आप कितने जागरूक है और साथ ही आप में कितना धैर्य है।

ग्रेजुएशन पूरी करे

आईपीएस बनने के लिए आपका ग्रेजुएट होना बहुत जरुरी है क्यूंकि उपस्क सिविल सर्विस परीक्षा के लिए ये एक एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया है।  हालाँकि, आप किसी भी डिग्री या सब्जेक्ट से ग्रेजुएट हो के UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के लिए बैठ सकते है।

मगर अगर आपका ग्रेजुएशन सब्जेक्ट और का ऑप्शनल सब्जेक्ट एक ही होगा तो आपको आसानी जरूर होगी। वरना आपको फिर से कुछ नया पढ़ना पड़ेगा जिसमे की जायदा मेहनत लगेगी और साथ में समय भी।

अगर आप कॉलेज में है तो अपनी तैयारी अभी से शुरू कर दे क्यूंकि आईपीएस का एग्जाम बहुत ही कठिन होता है और इसकी तैयारी में २ से ३ साल आराम से लग जाते है। और अगर आप धीरे धीरे लगातार तैयारी करेंगे तो आपकी तैयारी भी अच्छी हो जाएगी।

UPSC सिविल सेरिस एग्जाम के बारे में जाने

किसी भी एग्जाम की तैयारी से पहले उस एग्जाम के बारे में जानना बहुत जरुरी होता है। इसलिए तैयारी से पहले UPSC सिविल सर्विस एग्जाम के बारे में सब कुछ अच्छे से जाने जिससे आप कोई गलती ना करदे।

प्रिलिमिनार्य एग्जाम (प्रारंभिक परीक्षा) पास करे

क्यूंकि UPSC सिविल सर्विस में बहुत जायदा बच्चे आवेदन करते है इसलिए उनकी छटनी करने के लिए एक परीक्षा राखी जाती है जिसे हम प्रारंभिक परीक्षा बोलते है या प्रीलिम्स भी बोलते है।

यह परीक्षा Objective किसम की होती है और इसमें एक ही दिन में दो पेपर है होते है दो दो घंटे में। जिसमे की पहले पेपर के मार्क्स जोड़े जाते है मेरिट बनाने के लिए और वहीँ दुसरे पेपर में आपको बस ३३% मार्क्स लेक पास होना होता है।

प्रिलिमिनार्य एग्जाम में होने वाली दो परीक्षाए - 

पेपर 1 - Current Affairs - 200 Marks

पेपर 2 - CSAT

UPSC सिविल सर्विस प्रीलिम्स की परीक्षा जून के पहले संडे को राखी जाती है। किसी कारण वर्ष इसकी तारिख भी बदली जा सकती है इसलिए वो वो उस साल के UPSC कैलेंडर में  देख सकते है। 

इस एग्जाम की कटऑफ अक्सर 105 से 115 के बीच जाती है तो उसी हिसाब से तैयारी करे। एक बात को हमेशा याद रखे की UPSC CS प्रीलिम्स देने से पहले हमेशा किसी कोचिंग की 20 - 25 Mock Test जरूर लगा ले क्यूंकि कई सवाल आपको Civil Service Prelims में Mock Test से मिलते जुलते मिल जाएंगे। जिससे आपको प्रारंभिक परीक्षा में पास होने में आसानी होएंगी।

Civil Service Mains पास करे

ये परीक्षा आपकी अक्टूबर या उसके बाद वाले महीनो में होती है। जायदातर प्रीलिम्स और माईनस परीक्षा में ४ महीनो का फरक होता है जिसमे की Mains Exam की पूरी तैयारी नहीं की जा सकती है। इसलिए अपनी तैयारी पहले से कर के रखे। इन चार महीनो में आपको जायदा से जायदा Revision करना है।

Civil Service Mains की परीक्षा में कुल मिला के 9 पेपर होते है जिसमे की 2 Qualifying होते है 7 जिनसे मेरिट बनती है। अब आप सोच सकते है की IPS बनने के लिए कितनी मेहनत करनी पड़ती है। ये सभी पेपर सब्जेक्टिव होते है मतलब की आपको प्रश्न के उत्तर लिखने पड़ेंगे  इसलिए आधी अधूरी तैयारी काम नहीं आएगी।

IPS बनने में माईनस और इंटरव्यू के मार्क्स ही जुड़ते है इसलिए इनमे आपको अच्छे से अच्छा प्रदर्शन करना पड़ेगा। यहाँ आपके प्रीलिम्स के मार्क्स नहीं जुड़ेंगे वो केवल माईनस एग्जाम तक आने के लिए होते है।

Interview दे 

जायदातर लोगो के लिए इंटरव्यू एक बहुत ही मुश्किल चीज़ होती है क्यूंकि इस्पे आपका भविस्य टिका होता है। असली में आप देखेंगे तो इंटरव्यू से ही तय होता है की आपको क्या मिलने वाला है क्यूंकि माईनस में जायदातर बच्चों के मार्क्स आस पास ही होते है और जो असली अंतर आता है मार्क्स में वो इंटरव्यू से आता है।

Interview आपका 15 से 45 मिनट के बीच चल सकता है जो की इस बात पे तय करता है की आप कितने सवालो का जवाब दे पा रहे है। अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते है तो आपको और परखा जाता है जिससे की आपको जायदा से जायदा मार्क्स दिए जा सके। यहाँ आपकी Current Affairs देखी जाएगी, उसके साथ साथ माईनस एग्जाम से जुड़े किसी भी Subject से प्रशन पूछ जा सकता है। इसके सिवा आपकी Personality, आपका बर्ताव, आपका धैर्य जैसी चीज़ी देखी जाएँगी।

IPS की ट्रेनिंग करे

जब उपस्क सिविल सेरिस एग्जाम का प्रोसेस पूरा हो जायेगा और रिजल्ट आने पे आपको आईपीएस मिल जाता है तो उसके बाद आप IPS की ट्रेनिंग के लिए निकल सकते है।

कुछ लोग जानना चाहते है की आईपीएस का कोर्स कितने साल का होता हैं? आईपीएस की ट्रेनिंग की शुरुवात LBSNAA से होती है और उसके बाद आप जायदातर समय Sardar Vallabhbhai Patel National Police Academy, हैदराबाद में बिताना पड़ेगा। अगर हम देखे तो कुल मिला के ट्रेनिंग का समय 2 साल होता है। जिसमे आपको अलग अलग जगह जाना पड़ेगा।

अब आप समझ ही गए होएंगे की आईपीएस कैसे बनते है। उम्मीद और आशा करते है की आप भी एक दिन मेहनत करके IPS बने। 


कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें