गुरुवार, 17 सितंबर 2020

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

इंस्टाग्राम ने अपनी एक अलग ही पहचान बनाई है, यहाँ जायदातर लोग अपने फोटोस शेयर करने आते है अपने दोस्तों के साथ और दुनिया के साथ। पर क्या आप जानते ही कुछ प्रतिशित लोग ऐसे भी है जो इंस्टाग्राम का इस्तेमाल पैसे कमाने के लिए करते है।
तो आज की पोस्ट में हम यही बताएँगे की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए।
तो अगर आप भी इंस्टाग्राम पे जाके बस अपना समय बर्बाद नहीं करना चाहते है तो इस पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़े। इसमें हम आप को इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के अलग अलग तरीके बताएँगे।

इंस्टाग्राम क्या है?

इंस्टाग्राम एक सोशल मीडिया प्लेटफार्म है जिसका इस्तेमाल फोटो और वीडियो शेयर करने के लिए किया जाता है। इस प्लेटफॉर्म पे 1 बिलियन से भी जायदा एक्टिव लोग है और हर रोज 500 मिलियन से भी जायदा लोग इसे इस्तेमाल करते है।

इसको केविन सिस्ट्रोम और माइक क्रीज ने 2010 में iOS प्लेटफार्म के लिए लांच किया था। इसको 2012 में फेसबुक ने 1 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था।

इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए

तो चलिए अब असली बात पे आते है की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके है जो हमने नीचे विस्तार में बताये है। इंस्टाग्राम की मदद से आप थोड़ी मेहनत करके अच्छे खासे पैसे कमा सकते है। पर क्या आप जानते है की इंस्टाग्राम से अलावा भी ऑनलाइन पैसे कमाने के बहुत तरीके है। तो अगर आप पैसे कमाने के और तरीके भी सीखना चाहते है तो हमारा ये आर्टिकल जरूर पड़े - ऑनलाइन पैसे कैसे कमाए।

1. एफिलिएट लिंक्स का इस्तेमाल करके

सबसे पहले तो आपको अच्छे एफिलिएट प्रोग्राम्स ढूंढ़ने है जिनको प्रमोट करके सेल पे आपको अच्छा कमीशन मिल पाए। इसके बाद आपको उससे जुड़ा एक इंस्टाग्राम अकाउंट बनाना है जहाँ आप एफिलिएट लिंक्स का इस्तेमाल करते हुए अच्छी इनफार्मेशन के साथ फोटो डालेंगे।
एफिलिएट का कांसेप्ट बहुत सिंपल होता है ,अगर आपके दिए लिंक से जाके कोई उस प्रोडक्ट को खरीद लेता है तो आपको कुछ परसेंट कमीशन मिल जाता है। एफिलिएट से पैसे कामना मुझे किसी भी और तरीके से बेहतर लगता है क्यूंकि इसमें आपको प्रोडक्ट  नहीं बनाना पड़ता है और प्रॉफिट अच्छा मिल जाता है।

2. सामान बेच के

इंस्टाग्राम पे तकरीबन 80% लोग किसी ना किसी बिज़नेस को फॉलो जरूर करते है। ऐसे में आप के पास एक अच्छा मौका है बिज़नेस करने का। आप यहाँ आसानी से दूसरो से प्रोडक्ट्स बिचवा के कमीशन ले सकते है। जो की हमने एफिलिएट मार्केटिंग में बताया भी है।
या आप चाहे तो अपनी खुद की कंपनी खोल के अपने प्रोडक्ट्स प्रमोट कर सकते है। बहुत सारे लोग चीन से प्रोडक्ट्स शिप करवाते है बहुत सस्ते में और फिर उसे महंगा करके इंडिया में बेचते है।
आपको अपने प्रोडक्ट के Followers बनाने चाइये क्यूंकि लोग जायदा Follower वाले ब्रांड पे जायदा भरोसा करते है। इसके लिए आप Instagram Ads का साहरा ले सकते है या Giveaway Contest रख के लोगो में रूचि बढ़ा सकते है।
आपको अपने अकाउंट पे डेली कुछ ना कुछ पोस्ट करते रहना चाइये इससे अच्छा इंगेजमेंट बने रहता है, और लोग आपके ब्रांड को भूलते नहीं है।

3. स्पॉन्सर्ड पोस्ट्स के जरिये

स्पॉन्सर्ड पोस्ट का मतलब है आप किसी ब्रांड का प्रमोशन करेंगे अपने इंस्टाग्राम अकाउंट से फोटो या वीडियो डाल के, बदले में वो कंपनी आपको कुछ पैसे देंगे।
स्पॉन्सर्ड पोस्ट के लिए कंपनी खुद लोगो को ढूंढ़ती और उनसे डील करती है की इतनी पोस्ट के लिए आपको इतने पैसे मिलेंगे। कंपनी वाले आपको खुद बताएंगे की आपको क्या डालना है और क्या लिखना है।
अगर आप स्पॉन्सर्ड पोस्ट से पैसे कामना चाहते है तो आपको अच्छे खासे Followers बनाने चाइये। क्यूंकि कम्पनिया जायदा Followers वाले अकाउंट ही चुनती है।
स्पॉन्सर्ड पोस्ट का इस्तेमाल हर दिन बढ़ रहा है क्यूंकि लोग कंपनी और सेलिब्रिटी की जगह आम लोगो का जायदा भरोसा करने लगे है। इसलिए ब्रांड्स ना तो बहुत जायदा Follwers वाले अकाउंट ढूँढ़ते है ना ही बहुत कम Followers वाले।

4. फोटो स्किल्स दिखा के

अच्छे फोटोग्राफर की किसको जरुरत नहीं होती। आज के टाइम में बिज़नेस से लेकर सेलिब्रिटीज तक, यहाँ तक आम लोगो को भी अच्छी फोटो खिंचाने की  जरुरत पड़ती रहती है।
इंस्टाग्राम से आप अपने कई शौक पूरे कर सकते है। उदहारण के लिए अगर आपको घूमना पसंद है तो आप नयी नयी जगह जाकर अच्छी तसवीरे खींच के अपने इंस्टाग्राम पे डाल सकते है। और ट्रेवल कंपनियों से Contact करके उनके लिए काम कर सकते है। ट्रेवल कमपनी आपकी आपकी इंस्ट्रग्राम की फोटोस देख कर प्रभित हो सकती है।

इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमा सकते है?

इंस्टाग्राम से सबसे जायदा पैसे तो सेलिब्रिटीज कमाते है। दुनिया में सबसे जायदा चार्ज करनी वाली सेलिब्रिटी Kylie Jennner है जो की एक पोस्ट के तकरीबन 8.4 करोड़ रुपये लेती है। इसके बाद Ariana Grande और Cristiano Ronaldo का नाम आता है।
तो आप देख ही सकते है की इंस्टाग्राम से कितने जायदा रुपये कमाए जा सकते है। हालाँकि आपको इतने पैसे नहीं मिल पाएंगे क्यूंकि आपका इन सेलिब्रिटीज जैसा नाम नहीं है। और दूसरा सेलिब्रिटीज का Engagement Rate जायदा होता है जो की आपका नहीं हो पायेगा।
हो सकता होये आपके बहुत Followers होये पर कोई भी Like और Comment ना करता हो तो ऐसे Followers को Dead माना जायेगा। Followers का Active होना बहुत जरुरी है। और Active होने को हम Engagement Rate के जरिये नापते है। 

अगर में आम लोगो की बात करू तो इंस्टाग्राम से कुछ हज़ार से लेकर कुछ लाख रुपये तक हर पोस्ट से कमाए जा सकते है। क्यूंकि आपको हर रोज इंस्टाग्राम से पैसे कमाने का मौका नहीं मिलेगा इसलिए महीने में कुछ लाख रुपये कमा पाना एक सही आंकड़ा होगा। अगर संख्या में देखे तो आम तौर पर 3,000 से लेकर 3 लाख तक हर पोस्ट के चार्ज कर पाएंगे।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? हमने आपको इंस्टाग्राम से पैसे कमाने के कई तरीके भी बताये और ये भी बताया की इंस्टाग्राम से कितने पैसे कमाए जा सकते है।

अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें