शुक्रवार, 18 सितंबर 2020

Student पैसे कैसे कमाए

ये बात तो हम सभी जानते है की सब लोगो को Financial Background अच्छा नहीं होता है। कुछ लोगो के पास थोड़े ही पैसे होते है और उसी में सब कुछ करना होता है। अगर आप भी ऐसे परिवार से है और पढाई करते है पर अपने परिवार की मदद करना चाहते है पैसे कमा के तो आप बिलकुल सही जगह आये है। क्योंकि आज मैं आपको सिखाने वाला हूँ की स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

जीवन में पैसों की बहुत एहमियत है इसलिए हमे जल्द से जल्द पैसे कामना सीख लेना चाइये, और अगर हम स्टूडेंट होते हुए ही पैसे कामना सीख जाये तो इससे बेहतर क्या है। तो चलिए आज के आर्टिकल में जानते है की Student Life Me Paise Kaise Kamaye.

Student Paise Kaise Kamaye Image

Student Paise Kaise Kamaye [20+ तरीके]

पैसों की जरुरत सबको होती है चाहे कोई किसी भी उम्र का क्यों ना हो। कुछ लोग अपनी जिम्मेदारी जल्दी लेना चाहते है और ये अच्छा भी है। खुद के लिए पैसे कमाना सबसे अच्छा होता है, कभी भी किसी पे ऊपर निर्भर नहीं रहना चाइये। तो चलिए अब जानते है की Ek Student Paise Kaise Kamaye.

नीचे दिए गए 20+ तरीको से जाने की स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

  1. ब्लॉग बना के पैसे कमाए
  2. दूसरो के ब्लॉग पे लिख के पैसे कमाए
  3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए
  4. ऑनलाइन पढ़ा के पैसे कमाएँ
  5. YouTube से पैसे कमाए
  6. eBook लिख कर पैसे कमाए
  7. Photography करके पैसे कमाए
  8. Small Business खोल के पैसे कमाए
  9. Instagram से पैसे कमाए
  10. Paid Internship करके पैसे कमाए
  11. SEO से पैसे कमाए
  12. Digital Marketing से पैसे कमाए
  13. Dropshipping से पैसे कमाए
  14. T-Shirt से पैसे कमाए
  15. वीडियो गेम खेल के पैसे कमाए
  16. Freelancing करके पैसे कमाए
  17. Online Survey से पैसे कमाए
  18. Cab Rider बनके पैसे कमाए
  19. Food Delivery करके पैसे कमाए
  20. Airbnb से पैसे कमाए करके
  21. Day Trading से पैसे कमाए करके

1. ब्लॉग बना के पैसे कमाए

शायद ये सबसे अच्छा तरीका है आज के समय में कुछ पार्ट टाइम पैसे कमाने का। ब्लॉग बना के लाखो करोड़ो लोग पैसे कमाते है और आप भी उनमे से एक हो सकते है।

ब्लॉग से कोई भी पैसे कमा सकता है चाहे वो स्टूडेंट ही क्यों ना हो। ब्लॉग से पैसे कमाने के कई तरीके है जैसे की गूगल एडसेंस, एफिलिएट मार्केटिंग, Product Selling , आदि। स्टूडेंट के लिए पैसे कमाने के लिए सबसे सही Google Adsense और Affiliate Marketing रहेगा।

ब्लॉग से पैसे कमाने के लिए सबसे पहले आपको ब्लॉग बनाना होगा जो की आप ब्लॉगर या वर्डप्रेस पे बना सकते है। अगर आपके पास थोड़े बहुत पैसे है तो आप वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाये, और अगर आपके पास बिलकुल भी पैसे नहीं है तो आप ब्लॉगर पे जाके फ्री ब्लॉग बनाये। जी हाँ, आप फ्री ब्लॉग बना कर भी पैसे कमा सकते है।

ब्लॉग बनाने के बाद आपको उसपे कंटेंट लिखना शुरू करना होगा। कंटेंट के लिए आप अपनी पढाई से जुड़ा ब्लॉग भी बना सकते है और स्टूडेंट के लिए जरुरी सामान केAffiliate Links उसमे डाल सकते है।

ब्लॉग्गिंग सीख कर उससे पैसे कमाने के लिए आपको कम से कम 6 महीने का समय देना होगा। लगातार अपने ब्लॉग पे 6 महीने तक लिखते और साथ की साथ Link Building भी करते रहे। धीरे धीरे आपका ब्लॉग खुलने लगेगा और फिर गूगल एडसेंस के Apply कर दे।

2. दूसरो के ब्लॉग पे लिख के पैसे कमाए

अगर आप जायदा समय नहीं देना चाहते और पैसे भी कमाना चाहते है वो भी तुरंत तो किसी दुसरे ब्लॉग के लिए लिखना शुरू कर दे। ये भी एक अच्छा विकल्प है क्यूंकि सब लोग ब्लॉग बना के उससे पैसे नहीं कमा पाते है क्योंकि ब्लॉग बनाना बहुत ही मेहनत का काम है।

आप इंटरनेट पे Blogs ढून्ढ सकते है अगर किसी को लेखक की जरुरत हो, वरना आप खुद से दुसरे Blogs पे जाके उनसे Contact करे की आप उनके लिए काम करना चाहते है। सब तो आपको Reply नहीं करेंगे लेकिन कुछ Reply करके जरुर बता देंगे की उनको Writer की जरुरत है की नहीं।

जायदातर Blog वाले आपसे कम से कम 1,000 से 2,000 शब्द की ब्लॉग पोस्ट लिखने की लिए बोलेंगे और उसके लिए 200 से 300 रुपये के बीच Pay करेंगे।

3. Affiliate Marketing से पैसे कमाए

Affiliate Marketing एक प्रक्रिया है जिसमे ऑनलाइन रिटेलर कमीशन के तौर पे कुछ पैसे देता है अगर हम उसकी वेबसाइट पे Traffic या Sales पंहुचा देते है।

एफिलिएट मार्केटिंग की मदद से लोग करोड़ो रुपये तक कमा रहे है। मुझे नंही लगता जो स्टूडेंट जानना चाहते की स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए उनके लिए इससे बेहतर कोई और तरीका है। 

हालाँकि, ये इतना भी आसान नहीं है इसमें बहुत मेहनत लगती है। सबसे पहले आपको अपना ब्लॉग या YouTube चैनल बनाना पड़ेगा जहाँ से आप लोगो को अपने दिए हुए एफिलिएट लिंक पे क्लिक करवा के सेलर की वेबसाइट तक पहुचायेंगे।

आप चाहे तो WhatsApp और Telegram ग्रुप का भी इस्तेमाल कर सकते है। लेकिन इससे आप बहुत जायदा पैसे नहीं कमा पाएंगे इसलिए मैं आपको प्रोफेशनल तरीका अपनाने के लिए बोलूंगा। और Professional तरीका Blog या YouTube Channel है।

4. ऑनलाइन पढ़ा के पैसे कमाएँ

एक स्टूडेंट के लिए इससे अच्छा क्या हो सकता है की वो किसी को पढ़ा ले। हाँ बस आपकी किसी एक Subject में अच्छी पकड़ होनी चाइये फिर आप उसे पढ़ा सकते है।

आप चाहे तो अपनी Videos बना के YouTube पे डाल सकते है या ऑनलाइन Teaching Platforms पे पढ़ा सकते है। 

ऑनलाइन पढ़ाने के लिए कुछ Websites नीचे दी गयी है -

  • Vedantu
  • Udemy
  • YouTube
  • Unacademy

5. YouTube से पैसे कमाए

YouTube का Craze हर दिन बढ़ता जा रहा है। YouTube से आप किसी भी तरह के कंटेंट से पैसे कमा सकते है। बस आपके चैनल पे ट्रैफिक आना चाइये। बहुत सारे लोग YouTube पे Funny Videos डालते है और उससे पैसे कमाते है, बहुत सारे लोग Top 10 Videos डाल के पैसे कमाते है ,बहुत सारे लोग पढ़ा के भी YouTube से पैसे कमाते है।

YouTube से पैसे कमाने के लिए आपको बस मोबाइल की जरुरत है और उससे Video Shoot करने की। इससे आपको एकदम से तो पैसे नहीं मिलेंगे क्योंकि YouTube Channel खुलने में थोड़ा टाइम लगता है। आपको मेहनत करते रहना पड़ेगा और इंतज़ार करना पड़ेगा। YouTube Channel को खुलने में 6 महीने से 1 साल एक समय लग सकता है।

6. eBook लिख कर पैसे कमाए

क्या आपको पता है आप eBook लिख कर सीधे Amazon पे Publish कर सकते है। इसके लिए आपको किसी के पास भी नहीं जाना है। इसके जरिये आप अच्छे पैसे कमा सकते है। हालाँकि, eBook बेचना इतना भी आसान नहीं होता इसलिए पहले अपनी Fan Following बनाये किसी भी Platform पे फिर चाहे वो आपका ब्लॉग हो, या YouTube, या इंस्टाग्राम।

जितने भी रुपये की eBook आप बेचेंगे उसका 70% आपको मिल जायेगा और 30% Amazon कमीशन के तौर पे ले लेगा। Student के लिए eBook बेच कर पैसे कामना एक अच्छा तरीका है। पर ये मुश्किल भी है।

7. Photography करके पैसे कमाए

आज के समय में ये मायने नहीं रखता की आप एक स्टूडेंट है या ग्रेजुएट बन्दे, अगर कुछ मायने रखता है तो वो Skills. अगर आपके पास Photography की Skill है तो आप Student Life Mein Bhi Paise Kama Sakte Hai.

इंटरनेट पे ऐसी बहुत सारी Websites है जहाँ आप अपनी ली गयी Pictures Upload कर सकते है और अगर उन्हें कोई इस्तेमाल करता है तो आपको उसकी Royalty मिलेगी। अगर आपको ये तरीका पसंद आया तो आगे दिए गए लिंक में कुछ Websites दी गयी है जहाँ अच्छे से समझाया गया है की फोटोग्राफी से स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए

इसके सिवा अगर आपके पास एक प्रोफेशनल Photography Setup है तो आप लोकल Event में जा के भी फोटोग्राफी कर सकते है। इसके लिए आपके पास अपना Portfolio होना चाइये की आप अपना काम लोगो को दिखा सके।

8. Small Business खोल के पैसे कमाए

आजकल सरकार भी Start Up Culture को बढ़ावा दे रही है और ऐसे बहुत सारे लोग भी है जिन्होंने Student Life में ही Start Up करके पैसे कामना शुरू कर दिया।

हालाँकि, Student की सबसे बड़ी परेशानी ये होती है की उनके पास Business शुरू करने के लिए इन्वेस्टमेंट नहीं होता है। मैं आपको एक बता देना चाहता हूँ की ये परेशानी Student की नहीं बल्कि दुनिया के सभी लोगो की होती है।

अगर आपके पास बहुत ही Strong Business Idea है, तो आप Investors ढूंढ के उनसे इन्वेस्टमेंट ले सकते है। या आप ऐसा Idea ढूंढे जिसे आप कम पैसों में भी शुरू कर सके। जैसे की एक कोचिंग खोल लेना।

एक कोचिंग खोलने के लिए आपको बस एक कमरे और फर्नीचर की जरुरत होती है। आप अपने कुछ दोस्त पकड़ सकते हो और एक एक Subject पढ़ाना शुरू कर सकते हो अलग अलग टाइम पे। इस तरह कुछ ही महीने या साल भर में आप अच्छे पैसे कमाने लगोगे।

अगर आपको और आईडिया चाइये की Start Up करके स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए तो नीचे दिए हुए आर्टिकल को जरूर पढ़े।

9. Instagram से पैसे कमाए

इंस्टाग्राम एक बहुत ही अच्छा तरीका उभर के आया है पैसे कमाने का। इसके जरिये हज़ारो लोग Pictures अपलोड करके पैसे कमा रहे है।
कई सारे स्टूडेंट जानना चाहते है की Student Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye, तो उन्हें ये सीखना चाइये की इंस्टाग्राम से पैसे कैसे कमाए? इंस्टाग्राम से पैसे कामना जितना आसान लगता है उतना आसान है नहीं इसलिए पीछे दिए गए लिंक पे जाके हमारी पोस्ट जरूर पढ़े। जिसमे हमने मार्केटिंग और फोटोग्राफी Skills के बारे में बात की है।
इंस्टाग्राम एक फोटोग्राफी ब्लॉग की तरह काम करता है बिलकुल उसी तरह जिस तरह YouTube एक वीडियो ब्लॉग की तरह काम करता है। 
इंस्टाग्राम पे पैसे कमाने के लिए आपको Followers बढ़ाने पड़ते है की Companies आपसे Sponsored Post के लिए Contact करने लगे। इंस्टाग्राम से आपकी कितनी कमाई होगी ये इस बात पे निर्भर करेगा की आपके कितने Followers है और उनका Engagement Rate कितना है।

10. Paid Internship करके पैसे कमाए

Paid Internship एक तरह की छोटे समय की लिए Job होती है। इसके जरिये आपको Experience और पैसे दोनों मिलते है। हालाँकि, Paid Internship ढूंढ़ना इतना आसान नहीं होता है क्यूंकि जायदातर Companies बिना पैसे दिए Internship कराना पसंद करती है। 
ऐसी Companies का कहना होता है की हम Experience दे रहे है और साथ में कुछ सिखा रहे है जो जॉब ढूँढ़ते टाइम मददगार साबित होयेगा इसलिए हम पैसे नहीं देंगे। हम कहेंगे की आप ऐसी Companies से हमेशा बचे।
Paid Internship एक अच्छा उदहारण नहीं है Student Paise Kaise Kamaye का क्योंकि इस तरीके से आप कुछ समय के लिए ही पैसे कमा सकते है जैसे की - Summer Vacation में।
Paid Internship ढूंढ़ने के लिए आप नीचे दी गयी कुछ Websites का इस्तेमाल कर सकते है - 
  • LinkedIn
  • Internshala
  • LetsIntern
  • Internships
  • IndianInternship

11. SEO से पैसे कमाए

अगर आप का सवाल भी कुछ ऐसा है की Student Online Paise Kaise Kamaye, तो SEO आपके लिए बेस्ट तरीका है क्योंकि इससे आप भविस्य में अपनी खुद की कंपनी भी खोल सकते है।

SEO एक ऐसी Skill है जिसके जरिये आप खूब पैसे कमा सकते है। धीरे धीरे सब बिज़नेस ऑनलाइन मौजूदगी की तरफ बढ़ रहे है। परन्तु एक बार में कुछ ही Websites गूगल के पहले पेज पे खुल सकती है। इसलिए Business वाले अपनी अपनी वेबसाइट पहले पेज पे खुलवाने के लिए SEO Experts की सहायता लेते है।

हालाँकि, SEO Guru बनाने के लिए आपको बहुत मेहनत करनी पड़ेगी क्योंकि ये कोई आसान काम नहीं है। अगर आप एक छोटी टीम बना ले तो जायदा फायदा है क्यूंकि किसी वेबसाइट को गूगल के पहले पेज पे खुलवाना कोई आसान काम नहीं है।

SEO सीखने के लिए नीचे दी गई Websites की वेबसाइट की मदद ले सकते है - 

12. Digital Marketing से पैसे कमाए

Digital Marketing से पैसे कमाने के लिए आपको किसी MBA की जरुरत नहीं है, बल्कि Digital Marketing से जुड़ी Skills की जरुरत है।

एक अच्छा Digital Marketer बनने के लिए आपको इन Skills की समझ होनी चाइये -

  • Google Analytics
  • Social Media Skills
  • Email Marketing Skills
  • Search Engine Marketing (SEM)
  • Search Engine Optimization (SEO)
  • Paid Social Media Advertising Skills
  • Customer Relationship Management (CRM) Skills

एक Digital Marketer बनने के लिए किसी एक Skill की नहीं बल्कि कई Skills की समझ होना जरुरी है। इतनी सारी Skills पे Expertise पाने के लिए कई साल की मेहनत लगती है इसलिए जितना जल्दी हो सके तो उतनी जल्दी ऊपर दी गयी Skills पे काम शुरू कर दे।

Digital Marketing के जरिये आप तुरंत पैसे नहीं कमा सकते है बल्कि आपको कम से कम 1 साल का समय लगेगा। अगर आप पैसा कमाने का कोई Fast तरीका देख रहे है तो ये आपके लिए नहीं है।

अगर आप Digital Marketing सीखना चाहते है तो आप नीचे दिए गए Resources का इस्तेमाल कर सकते है -

13. Dropshipping से पैसे कमाए

बहुत सारे Student मुझसे पूछते है की Student Online Paise Kaise Kamaye, उनके लिए मेरा दिया हुआ बेस्ट तरीका Drop Shipping है। Drop Shipping में हम एक ऑनलाइन स्टोर खोलते है जहाँ लोग Orders Place करते है और वो Order उन्हें सप्लायर द्वारा भेजा जाता है।

Student ये बिज़नेस आसानी से कर सकते है क्योंकि इसमें Inventory की जरुरत नहीं है इसलिए कोई भी खर्चा नहीं है बस Online Store खोलने का खर्चा आएगा और Paid Social Media Marketing का।

सोशल मीडिया मार्केटिंग की मदद से आप अपने लिए Customers ढूंढोगे और Supplier की मदद से उनके Order फुलफिल करोगे और बीचा का कमीशन ले लोगे। Online Store खोलने के लिए आप Shopify की मदद ले सकते है।

14. T-Shirt से पैसे कमाए

आज के समय में T-Shirt का चलन बहुत जायदा है। युवा से लेकर बूढ़े लोग तक, लड़के से लेकर लड़की तक सब T-Shirt पहनना पसंद करते है। इसी का फायदा बहुत से लोगो ने उठाया है और अपना खुद का Business Start कर लिया।

आप Bulk में टीशर्ट खरीद सकते है और फिर अपना ऑनलाइन स्टोर बना के बेच सकते है सोशल मीडिया मार्केटिंग की मदद से। या आप चाहे तो बिना खरीदे भी पैसे कमा सकते है। इसके लिए आपको T-Shirt Design करनी होगी और उस Design को बेचना होगा।

टीशर्ट डिज़ाइन करके पैसे कमाने के लिए आप नीचे दी गयी वेबसाइट का उपयोग कर सकते है -

  • TeeSpring
  • DesignHill
  • BonFire
  • RedBubble

15. वीडियो गेम खेल के पैसे कमाए

बहुत सारे लोगो को लगता है की गेम खेल के जीवन बर्बाद हो जाता है। लेकिन ऐसा नहीं है आज के समय में आप गेमिंग की दुनिया में भी पैसे कमा सकते है। अगर आप गेम खेल के पैसे कमाना चाहते है तो आपको प्रोफेशनल लेवल पे गेम खेलना पड़ेगा।

आज के समय में बहुत बड़ी बड़ी Gaming Companies है जिससे हम समझ सकते है की गेमिंग का लोगो के बीच कितना शौक है। और अगर कहीं इतना बड़ा मार्केट है तो पैसे भी कमाए जा सकते है। ऐसे बहुत सारे लोग है दुनिया में जो गेम खेल के ही पैसे कमाते है।

अगर आप जानना चाहते है की गेम खेल के स्टूडेंट पैसे कैसे कमाए, तो आपके पास नीचे दिए हुए कुछ तरीके है जिनसे आप गेम खेल के पैसे कमा सकते है -

  • Twitch
  • Game Play Tutorials लिख के
  • Game Quality Assurance Tester
  • Gaming YouTuber (PewDiePie की तरह)

16. Freelancing करके पैसे कमाए

क्या आप जानते है कंपनियां Freelancing पे काम कराना जायदा पसनद करती है और ऐसा इसलिए है क्योंकि फ्रीलांसिंग पे काम करना सस्ता पड़ता है।

किसी भी कंपनी को Employee रखना मेहेंगा पड़ता है क्योंकि Employee से जुड़े बहुत सारे कानून होते है। और कंपनी को हर छोटी से बड़ी चीज़ का ध्यान रखना पड़ता है।

Student के लिए Freelance पे काम करना बहुत अच्छा है क्योंकि इससे  स्टूडेंट घर बैठे पैसे कमा सकते है। उन्हें कहीं भी बाहर जाने की जरुरत नहीं है। Freelacing पे काम करने के लिए आपके पास एक Skill होनी चाइये जिसे आप ऑनलाइन दूसरे लोगो को दे सके। 

उदहारण के लिए कुछ Skills नीचे दी गयी है जो अकसर Freelacing के लिए Demand में रहती है।

  • SEO
  • WordPress 
  • Marketing
  • Logo Design
  • Mobile Apps
  • Article Writing
  • Graphic Design
  • Website Design
  • Programming Languages
अगर आप फ्रीलांसिंग के लिए काम ढूंढ़ना चाहते है तो आप नीचे दी गयी कुछ Websites का इस्तेमाल कर सकते है -
  • Fiverr
  • Toptal
  • UpWork
  • Freelancer
  • PeoplePerHour
  • We Work Remotely

17. Online Survey से पैसे कमाए

Online Survey का मैंने कभी इस्तेमाल तो नहीं किया है लेकिन कुछ लोगो से मैंने सुना है की इससे भी पैसे कमाए जा सकते है। हालाँकि, उनकी एक शिकायत हमेशा रहती है की पैसे बहुत कम मिलते है और कई बार उनका Payment भी नहीं होता है।

बहुत सारी Fake Websites भी है Surveys की जो Survey करवाने के बाद पैसे भी नहीं देती है तो थोड़ा सावधान रहे इधर। ऑनलाइन सर्वे को तभी चुने जब कोई और तरीका ना अपना पा रहे हो आप।

ऑनलाइन सर्वे से पैसे कमाने वाली कुछ Websites मैं नीचे दे रहा हूँ -

  • Swagbucks
  • Toluna
  • ySense
NOTE: अगर ऊपर दी गयी Websites में से कोई काम नहीं करती है तो हमे सूचित जरूर करे। हम उसे तुरंत हटा देंगे।

18. Cab Rider बनके पैसे कमाए 

अगर आपके पास 2 Wheeler या 4 Wheeler है तो आप पार्ट-टाइम के लिए गाड़ी चलाके कुछ पैसे कमा सकते है। Student के पास अकसर 2 Wheeler होता है इसलिए उनके लिए वो ज्यादा फायदे मंद रहेगा।

बहुत सारे Student को तो बाइक और कार चलाना पसंद भी होता है उनके लिए ये बहुत अच्छा है। हालाँकि,आपकी उम्र 18 साल से ऊपर होनी चाइये और आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस भी होना चाइये।

ड्राइविंग करके पैसे कमाने के लिए आप नीचे दी गयी अप्प्स का इस्तेमाल कर सकते है -

  • Ola
  • Uber
  • Rapido
  • Quick Ride

19. Food Delivery करके पैसे कमाए 

भारत में Home Delivery Jobs बहुत जायदा बढ़ गयी है और इसी चीज़ का फायदा आप स्टूडेंट भी ले सकते हो। आप किसी भी फ़ूड डिलीवरी कंपनी के लिए पार्ट टाइम में Delivery Boy बन सकते हो।

Delivery Boy बनने के लिए आपके पास इन 4 चीज़ो का होना बहुत जरुरी है - 

  • स्मार्टफोन
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • 18 साल से ऊपर उम्र
  • 2 Wheeler और Helmet

नीचे दी गयी किसी भी फ़ूड डिलीवरी कंपनी के आप डिलीवरी बॉय बन सकते हो - 

  • Zomato
  • Swiggy
  • FoodPanda
  • Shupple
  • Dunzo

20. Airbnb से पैसे कमाए करके      

अगर आप कहीं Rent पे रहते है या आपके पास खुद की Place है जहाँ Tourist का आना जाना रहता है तो आप Airbnb का इस्तेमाल करते हुए कुछ Extra Income कर सकते है।

Airbnb पे आप पूरा घर या अपार्टमेंट दे सकते है, या चाहे तो एक कमरा भी दे सकते है। इतना ही नहीं आप रूम Share भी कर सकते है। Airbnb बहुत ही अच्छा तरीका है Student के लिए पैसे कमाने का।

21. Day Trading से पैसे कमाए करके      

Day Trading में हम Financial Instrument (या stock) जिस दिन खरीदते है उसी दिन बेच देते है। Day Trading की खास बात ये है की इसमें स्टॉक ब्रोकर आपको Margin देते है। Margin से हमारा मतलब है की अगर आपके पास ₹1000 है और स्टॉक ब्रोकर आपको 5X का Margin दे रहा है तो मार्किट में आप ₹5000 लगा पाएंगे। बचे हुए पैसे आपके लिए स्टॉक ब्रोकर लगाते है परन्तु अब आपको फायदा और नुक्सान ₹5000 रुपये पे होगा।

जायदा Margin के साथ Day Trading बहुत Risky हो जाती है लेकिन उतनी Profitable भी सकती है अगर आपने सही तरफ पैसे लगाए। लेकिन में आपको कभी भी 5X या 10X से जायदा Margin लेने को नहीं बोलूंगा। क्योंकि मार्केट में 80% लोगो के पैसे डूबते है और केवल 20% लोग ही पैसे कमा पाते है।

आप नीचे दिए हुए स्टॉक ब्रोकर में से एक चुन सकते है -

  • Zerodha
  • Upstox
  • Angel Broking
  • 5paisa
  • ICICI Direct
  • HDFC Securities

Student कितने पैसे कमा सकते है?

स्टूडेंट्स जितने चाहे उतने पैसे कमा सकते है। पैसे कमाने की उम्र से कोई सीमा नहीं होती है। जब में Collage में था तो मेरा दोस्त हर महीने पढ़ा के लाखो रुपये कमाता था। और आप जानते ही होयेगे की Bill Gates भी स्टूडेंट था जब उसने माइक्रोसॉफ्ट फाउंड की थी। और Tim Grittani ने भी ट्रेडिंग के जरिये 1 मिलियन डॉलर कमा लिए थे जब वो College में थे।

तो स्टूडेंट कितने पैसे कमा सकते है, ये उस स्टूडेंट पर ही निर्भर करेगा। वो चाहे तो एक भी पैसा ना कमा पाए और चाहे तो महीने के लाखों कमा ले।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज के आर्टिकल में हमने जाना की - 

  • Student Online Paise Kaise Kamaye
  • School Student Paise Kaise Kamaye
  • Student Life Me Paise Kaise Kamaye
  • Student Paise Kaise Kamaye in Hindi
  • Student Ghar Baithe Paise Kaise Kamaye

अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - Students Paise Kaise Kamaye, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें