ब्लॉगर की टेम्पलेट को Change कैसे करे

हेलो दोस्तों Smart Hindi People में आपका स्वागत है। तो आज का टॉपिक बड़ा ही Interesting है, आज हम बात करने वाले है की ब्लॉगर की टेम्पलेट को Change कैसे करे। 

क्या आपको पता है हर रोज़ हज़ारो नए ब्लॉग बनते है। और फिर हो हमेशा के लिए कहीं खो जाते है। पर सोचने वाली बात है ऐसा क्यों। ऐसा इसलिए क्यूंकि लोग ब्लॉग तो बनाते है पर उसपे लगातार काम नहीं करते। बहुत काम पोस्ट्स लिखते है, ब्लॉग की थीम को आकर्षक नहीं बनाते जिसकी वजह से उनकी वेबसाइट पे जितना ट्रैफिक आता है वो रुक नहीं पाता। और अगर आप लोगो को वापस अपने ब्लॉग पे नहीं बुला पा रहे है तो वो आज नहीं तो कल बंद ही होना है। 

अब सवाल है की लोगो को वापस कैसे बुलाये? ये बात सब जानते है की लोगआकर्षक चीज़ के पास ही वापस जाते है। इसलिए अपने ब्लॉग को एक दम मोह लेने वाला बनाये जिससे लोग बार बार वापस लौट के आपके ही ब्लॉग पे आये। अपने ब्लॉग को आकर्षक बनाने के लिए आपको अपने ब्लॉग के लिए एक अच्छी सी टेम्पलेट ढूंढ़नी पड़ेगी और उसे ब्लॉगर पे अपलोड करना पड़ेगा।

Template चुनते समय उसमे क्या देखे

हो सकता है आप सोचते होये की ब्लॉग के लिए हम कोई सी भी टेम्पलेट चुन 

1. फ़ास्ट लोडिंग टेम्पलेट

टेम्पलेट हमेशा लाइट वेट होनी चाइये। इसका मतलब है की उसमे फालतू के फीचर्स ना हो, जितनी आपको जरुरत हो उतने ही फीचर्स हो। अगर आपने बहुत ही जायदा फीचर्स वाली टेम्पलेट हो जब आपकी वेबसाइट लोड होगी तो साथ में वो भी लोड होएंगे जिससे आपकी वेबसाइट धीरे हो जाएगी। और धीरी वेबसाइट लोग छोड़ के चले जाते है। और ये SEO के लिए बहुत बुरा होता है।

2. रेस्पॉन्सिव टेम्पलेट

अगर आपको रेस्पॉन्सिव टेम्पलेट का मतलब नहीं पता है तो मई बता देता हूँ। इसका मतलब होता है की आपकी वेबसाइट जिस स्क्रीन पे लोड हो रही है उसके साइज के हिसाब से अपने आप को बदल ले। कुछ साल पहले तक क्या होता था की वेबसाइट कंप्यूटर पे तो अच्छे से खुलती  थी क्यूंकि वो उसके हिसाब से डिज़ाइन की जाती थी। लेकिन जैसे ही उस को वेबसाइट को मोबाइल या टेबलेट पे लोड करते थे वेबसाइट का लुक बिगड़ जाता था। तो कोई पुरानी टेम्पलेट तो सलेक्ट ना करले अपने ब्लॉग के लिए। हमेसा रेस्पॉन्सिव टेम्पलेट ही चुने। 

3. SEO Optimized Template

अगर आपकी वेबसाइट SEO के अनुकूल होगी तो वो अच्छी रैंक करेगी गूगल की सर्च रैंकिंग में। वेबसाइट की SEO तय करने में Template की बहुत भूमिका होती है। इसलिए हमेशा SEO Friendly टेम्पलेट ढूंढे।

ब्लॉग की टेम्पलेट को Chnage कैसे करे

Step 1: वेबसाइट पे जाए

सबसे पेहलतो तो आपको ब्लॉगर की वेबसाइट पे जाना है। जाने की पीछे दिए हुए लिंक पे क्लिक करे, जिससे ब्लॉगर एक नए Tab में खुल जायेगा। अगर लोग इन नहीं है तो लोग इन करे। 

Step 2: Theme पे क्लिक करे

अब आपने सामने आपकी वेबसाइट का डैशबोर्ड खुल जायेगा। डैशबोर्ड में अगर आप बाए तरफ देखेंगे तो बहुत सारे विकल्प पाएंगे। उनमे से 'Theme' पे क्लिक करे।

Step 3: Restore पे क्लिक करे

स्क्रीन पे आप 'My Theme' लिखा देखेंगे, और उसके दाए में तीन बिंदु देखेंगे। उन बिन्दुओ पर क्लिक करे। क्लिक करते ही एक विकल्पों की लिस्ट खुल जाएगी। उस लिस्ट में से 'Restore' पे क्लिक करे। आप चाहे तो इस स्टेप से पहले बैकप बना ले। बैकअप बनाने के लिए 'Restore' के ऊपर 'Backup' पे क्लिक करे।

Step 4: Upload पे क्लिक करे 

लास्ट स्टेप में 'Restore' पे क्लिक करने के बाद स्क्रीन पे बीच में फ्रंट में एक छोटी सी विंडो खुलेगी। उसमे 'Upload' पे क्लिक करे। 

Step 5: टेम्पलेट की xml फाइल को चुने

अब आपको जो टेम्पलेट लगनी है उसकी क्मल फाइल को सलेक्ट करे। हो सकता होये आपकी टेम्पलेट Zip फॉर्मेट में होये उसके लिए माउस से राइट क्लिक करके 'Extract All' पे क्लिक करे। ऐसा करने से टेम्पलेट के नाम से एक नया फोल्डर बन जायेगा। उस फोल्डर के अंदर आपको क्मल फाइल मिल जाएगी। अब उस फाइल को चुने और 'Open' पे क्लिक करदे। 

ब्लॉगर ब्लॉग की टेम्पलेट को क्यों Change करे

किसी भी चीज़ का लुक उतना ही इम्पोर्टेन्ट होता है जितना की उसकी विशेषताएं। और आज के समय में लोगो का रुख लुक की तरफ जायदा है। 

तो पुरानी टेम्पलेट बदल के आप एक ऐसी टेम्पलेट लगा सकते है जो लोगो को बहुत पसंद आये। साथ में आपको स्टाइलिश Widgets भी मिल जाते है। 

ब्लॉगर पे वैसे तो पहले से भी कई टेम्पलेट होती है, पर आप उनसे भी अच्छी टेम्पलेट इंटरनेट पे डाउनलोड कर सकते है। इंटरनेट पे दोनों तरह की टेम्पलेट मिलती है - Paid और फ्री। 

शुरू में आप फ्री Template से ही काम चलाये बिना मतलब अपने पैसे खर्च ना करे। जब एक बार आपका ब्लॉग पैसे देने लगे तो एक अच्छी सी Paid Template खरीद सकते है।  

अगर आपको टेम्पलेट ढूंढ़ने में दिक्कत आ रही होये तो आप इन वेबसाइटों को Try कर सकते है - btemplates या way2themes.

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज की पोस्ट में हमने सीखा की कैसे हम ब्लॉगर ब्लॉग की टेम्पलेट चेंज कर सकते है। इतना ही नहीं हमने ये भी जाना की हम कहाँ से Template डाउनलोड कर सकते है और टेम्पलेट चेंज करना क्यों जरूरी है हमारे लिए। 

अगर अभी भी आपको कैसी की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम उसका उत्तर देके आपकी समस्या सुलझाने की कोशिश करेंगे। 

तो आशा करता हूँ आज का आर्टिकल आपको पसंद आया होगा। और आपने अगर कुछ सीखा हो तो इसे शेयर जरूर करे अपने दोस्तों के साथ। भविस्य में ऐसे अच्छे आर्टिकल पाते रहने के लिए हमे फॉलो जरूर करे। 

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts