मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे

भारत में बड़ी जनसँख्या ऐसी है जो आज के युग मे भी कंप्यूटर नहीं खरीद सकते है, पर शायद ही ऐसा कोई हो जो मोबाइल ना खरीद सके इसलिए अक्सर लोग मुझसे पूछते कि क्या मोबाइल से ब्लॉग्गिंग कैसे करे

क्यूंकि हर कोई ऑनलाइन पैसा कमाना चाहता है इसकी वजह यह भी है की बड़ा बिज़नेस खोलने के लिए लोगो के पास पैसे नहीं

Blogger

यह गूगल कंपनी का ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है जिसे ब्लागस्पाट के नाम से जाना जाता है. अगर आप के पास एक पैसा भी नहीं है और आप ब्लॉग्गिंग करके पैसे कमाना चाहते है तो आप बस और बस ब्लॉगर का ही इस्तेमाल करे.
Availability: सभी मोबाइल ब्राउज़र इसको सपोर्ट करते है. 
Cost: यह बिलकुल फ्री है, पर अगर आप अपना कस्टम डोमेन चाहते है तो आपको वह खरीदना पड़ेगा. पर इसका मतलब ये नही की आप बिना ख़रीदे पैसे नही कमा सकते.
Pros: यह इस्तेमाल करने में बहुत आसान है और गूगल एडसेंस आसानी से एक्सेप्ट  हो जाता है
Cons: इसमें डिजाइनिंग कस्टोमिजातिओं बहुत कम है.

WordPress

यह दुनिया का सबसे जायदा पॉपुलर ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है जिसपे दुनिया की 30% से जयदा वेब्सीटेस चलती है. इसकी सबसे अच्छी बात ये है कि इसमें आप प्लगिन्स (Plugins) इनस्टॉल करके आसानी से कोई भी नया फीचर जोड़ सकते है.
Availability:
Cost:
Pros:
Cons:

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के लाभ

यह बहुत ही आराम दायक तरीक है क्यूंकि इससे आप कहीं से ब्लॉग्गिंग कर सकते है. जैसे कि बेड पे लेटे लेटे या कहीं लाइन मे खड़े खड़े. इससे आप अपने खाली समय का भहुत अच्छा इस्तेमाल कर सकते है.

मोबाइल ब्लॉग्गिंग के नुक्सान

  1. मोबाइल ब्लॉग्गिंग करना आसान नही होता है क्यूंकि मोबाइल स्क्रीन बहुत छोटी होती है जिससे आपको टाइपिंग करने मे दिक्कत आ सकती है
  2. मोबाइल ब्लॉग्गिंग से आप अपनी वेबसाइट को अपने मन अनुसार  पूरा नही बदल सकते है
  3. इसमें टॉपिक रिसर्च करना इतना आसान नही होता है क्यूंकि ब्राउज़र पर एक साथ कई टैब खोल कर काम उनपे काम करना आसान नही होता है

क्रोम (Chrome)
अगर आप ऐप के जरिए ब्लॉगिंग नहीं करना चाहते हैं तो क्रोम ब्राउजर सबसे अच्छा तरीका है। 
क्योंकि ये गूगल का प्रोडक्ट है तो आप इस पर भरोसा कर सकते हैं कि यह आप का डाटा सुरक्षित रखेगा। और साथ ही यह तेज भी है और आपका इंटरनेट डाटा भी सेव करता है।
गूगल क्रोम ब्राउजर बिल्कुल ही फ्री है तो इसे आप आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर जाके डाउनलोड कर सकते हैं।

कैनवा (Canva)
एक ब्लॉगर के लिए यह बहुत जरूरी होता है कि वो अपने ब्लॉग पे अच्छे से ग्राफिक डिजाइनिंग करे।
राहुल सिंह
नमस्ते, मेरा नाम राहुल सिंह है और मैं एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ। वैसे मैंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है, लेकिन मुझे कंप्यूटर में बहुत जायदा इंटरेस्ट है इसलिए मैं खुद से कंप्यूटर साइंस सीख रहा हूँ। जब में पढ़ाई और ब्लॉग्गिंग नहीं कर रहा होता हूँ तब में जप मैडिटेशन करता हूँ। इसके सिवा मुझे मुझे खाना बनाना और लोगो को खिलाना बहुत पसंद है। और भविष्य में पूरी दुनिया घूमना चाहता हूँ।

Related Posts