ब्लॉग पे ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्या पोस्ट करे

जब हम ब्लॉग बनाते है तो हमे लगता है की हमने जंग जीत ली है, लेकिन असल में ब्लॉग शुरू करना तो सबसे सरल काम है। असली मेहनत को ब्लॉग पे ट्रैफिक लाने में लगती है क्योंकि हो सकता है आप अपने ब्लॉग पे 100 पोस्ट पब्लिश कर दो और फिर भी आपके ब्लॉग पे ना कर बराबर ट्रैफिक आये।

ये बिलकुल उसी तरह है जिस तरह बाजार में कई सारी दुकाने होती है लेकिन भीड़ कुछ ही दुकानों पे होती है। इसी तरह ऑनलाइन भी कुछ वेबसाइटों पे इतने जायदा लोग आते है तो किसी वेबसाइट पे कोई आता ही नहीं। आज की ब्लॉग पोस्ट में हम आपको कुछ तरीके बताने वाले है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ा सकते है।

ब्लॉग का ट्रैफिक कई चीज़ो पे निर्भर करता है जैसे की - ब्लॉग कंटेंट, वेबसाइट दिखने में कैसी है, वेबसाइट कितनी तेज़ है, और वेबसाइट सर्च इंजन को पसंद आती है की नहीं। आज के आर्टिकल में हम केवल ब्लॉग कंटेंट के ऊपर बात करने वाले है की आप ब्लॉग पे ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्या पोस्ट करे?

आज के आर्टिकल में हम आपको सादा टेक्स्ट कंटेंट लिखने के अलावा 13 तरीके के ऐसे कंटेंट बताने वाले है जिनसे आपके ब्लॉग ट्रैफिक में अवस्य इजाफा होगा -

  • इंफोग्राफिक
  • Memes 
  • वीडियो
  • गाइड्स
  • बुक रिव्यू 
  • ओपिनियन पोस्ट
  • प्रोडक्ट रिव्यु 
  • लिस्ट्स 
  •  ई-पुस्तक
  • केस स्टडीज
  • पोडकास्टस
  • इंटरव्यूज 
  •  रिसर्च

1. इंफोग्राफिक से ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाये

अगर आप ब्लॉगर है तो आपने इन्फोग्राफिक का नाम जरूर सुना होगा, लेकिन अगर आप में से किसी को नहीं पता है की इन्फोग्राफिक क्या है? तो उनको हम बताना चाहएंगे की इन्फोग्राफिक दो शब्दों से मिलकर बना है - इंफो + ग्राफिक। इंफो का मतलब सूचना होता है और ग्राफ़िक मतलब चित्र से होता है।

इंफोग्राफिक को लोग लिखे हुए कंटेंट से जायदा पसंद करते है और ऐसा इसलिए क्योंकि इसको पढ़ना बड़ा ही आसान होता है और देखने में भी अच्छा लगता है। यही वजह है की लिखे हुए कंटेंट की वजाये इंफोग्राफिक जायदा शेयर होता है ।

जायदा शेयर होने की वजह से आपके ब्लॉग का फ्री में प्रमोशन होने लगता है और आपका ब्लॉग कई लोगो की नजरो में आने लगता है। शेयर होने की वजह से आपके ब्लॉग के बैकलिंक भी बनने लगते है जो आपके ब्लॉग के SEO के लिए बहुत अच्छा है।

इंफोग्राफिक कैसे बनाये

अगर आपका बिजनेस काफी बड़ा है तो आप ग्राफिक डिजाइनर भी काम पर रख सकते हैं।
आप चाहे तो खुद से भी इंफोग्राफिक बना सकते हैं के लिए इसके लि

इंफोग्राफिक बनवाना बहुत ही महंगा होता है। स्टॉप स्कोर इसको बनवाने की कीमत आप फ्रीलांसिंग वेबसाइट्स पे जाके देख सकते है। पर औसत तौर पर इसकी कीमत कम से कम ₹500 होती है।

अगर आप इंफोग्राफिक बनाना आज से 5 साल पहले शुरू कर दे तो आसानी से आपका कंटेंट वायरल हो जाता। परंतु आज के टाइम में हर कोई इंफोग्राफिक बना रहा है तो ऐसे में आपको अपना इंफोग्राफिक वायरल करने के लिए बहुत ही अच्छा बनाना पड़ेगा।

क्या आपने गीफोग्रफिक का नाम सुना है? आप इसको इंफोग्राफिक का नया वर्जन बोल सकते हैं। इसमें हम स्टेटिक इमेजेस की अजब है एनीमेटेड जी.आई.एफ.एस इस्तेमाल करते हैं

2. मेम्स से ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाये

मेमे (Meme) सभी को पसंद होते है क्योंकि सभी लोग थोड़ा हसना चाहते है। अपने कंटेंट को थोड़ा मजेदार बनाने के लिए आप कंटेंट के बीच बीच में मेमे का इस्तेमाल कर सकते है। इन्फोग्राफिक की तुलना में मेमे बनाना बहुत आसान होता है।

मेमे बनाने के लिए आपको किसी भी तरह की स्किल्स की जरुरत नहीं है। आप नीचे दी गयी वेब्सीटेस का इस्तेमाल कर सकते है मेमे बनाने के लिए -

इन वेबसाइटस पे बहुत सारी पॉपुलर मेमे इमेज उपलब्ध है जिनके ऊपर आप अपना कुछ भी लिख सकते है। एक बात का ध्यान रखे की मेमे का बहुत जायदा इस्तेमाल ना करे क्योंकि मेमे सोशल मीडिया के लिए काफ़ी अच्छा कंटेंट है लेकिन ब्लॉग के लिए उतना अच्छा नहीं है। 

3. वीडियो से ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाये

आज के समय में लोग वीडियोस को सबसे जायदा पसंद करते है। अब लोगो को कुछ भी सर्च करना होता है तो सबसे पहले यूट्यूब का सहारा लेते है, जहाँ पहले लोग हर चीज़ के लिए गूगल सर्च का उपयोग करते थे। इसके सिवा शार्ट वीडियोस भी बहुत जायदा ट्रेंड में है। 

वीडियोस के जरिये आप ऐसे लोगो को भी समझा सकते है जो पढ़ नहीं पाते है। तो वीडियोस का कंस्यूमर बेस लिखित कंटेंट से भी जायदा बड़ा है। साथ ही वीडियो के द्वारा कुछ भी समझाना बहुत सरल होता है। 

इन बातों का ध्यान रखे -

  • वीडियो बनाना काफ़ी मेहेंगा होता है क्योंकि इसमें आपको कई मेहेंगे इंस्ट्रूमेंट्स की जरुरत पड़ती है जैसे की कैमरा, लाइटिंग, एडिटिंग सॉफ्टवेयर, कंप्यूटर। साथ ही अगर आप प्रोफेशनल्स hire करते है तो वो भी काफ़ी जायदा चार्ज करते है। 
  • वीडियो बनाने का काम बहुत ही मेहनत को होता है क्योंकि आपको कई सारी चीज़ो को ध्यान रखना होता है जैसे की लाइटिंग, साउंड, प्रेजेंटेशन, आदि। हमेशा इंटरेस्टिंग और छोटी वीडियो बनाने की कोशिश करे क्योंकि लोगो को लम्बी वीडियोस पसंद नहीं होती है। अपनी वीडियो को 5 से 6 मिनट में ख़तम करने की कोशिश करे। 

4. गाइड्स से ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाये

गाइड एक तरह की विस्तृत ब्लॉग पोस्ट होती है। इसको लिखने का मकसद सब जानकारी को एक जगह एकत्र करना होता है, वो भी रोमांचक और आसान भासा में।

एक बात का ध्यान रखे की गाइड बोरिंग ना हो क्यूंकि ये बहुत लम्बी लिखी होती है तो पढ़ने वाला पढ़ते पढ़ते ऊब सकता है। इसलिए इसको हमेशा आसान और दिलचस्प तरीके से लिखे।

5. बुक रिव्यू से ब्लॉग ट्रैफिक बढ़ाये

बुक रिव्यू आर्टिकल मैं हम लोग किताब के बारे में चर्चा करते हैं। हमारा ध्यान इस बात पर होता है की कोई किताब क्यों अच्छी है और क्यों बुरी है।

यह तरीका ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने का एक अच्छा तरीका है अगर आपको पता है कि आपकी ब्लॉग ऑडियंस किताबें पसंद करती है।

बुक रिव्यू के बारे में लिखते हुए इन बातों का जरूर ध्यान रखें- किताब के लेखक के बारे में बताएं, किताब किस बारे में है ये बताएं, किताब क्यों अच्छी है इस बारे में बताएं, किताब क्यों अच्छी नहीं है इस बारे में बताएं, अंत में यह भी बताएं की आपसे रीडर्स को यह किताब पढ़नी चाहिए या नहीं।

केवल उन्हीं बुक काे रिव्यू करें जो आपके ब्लॉग से जुड़ी हो। ऐसी बहुत सारी किताबें हो सकती हैं जो जो आपके ब्लॉक से संबंधित हो तो आप ऐसे में

केवल उन्हीं बुक काे रिव्यू करें जो आपके ब्लॉग से जुड़ी हो। परन्तु ऐसी बहुत सारी किताबें हो सकती है तो उनमे से चुनने के कुछ तरीके में आपको बता देता हूँ। हमेशा नई आने वाली किताबों पे ध्यान दे, या कोई ऐसी किताब जो बहुत जायदा फेमस हो। उदहारण के लिए - मान लीजिये आपका ब्लॉग व्यक्तिगत वित्त (Personal Finance) पर है, तो ऐसे में "आप रिच डैड पुअर डैड" बुक का रिव्यु लिख सकते है क्यूंकि ये किताब बहुत ही जायदा प्रसिद्ध है।

6. ओपिनियन पोस्ट (Opinion Post)

अगर किसी को नहीं पता है तो में बता दूँ की ओपिनियन का मतलब राय होता है। तो इसे भी हम वैसे ही लिखते है जैसे की कोई और पोस्ट, पर लहजा अलग होता है लिखने का। इसमें हम अपनी राय लिखते है किसी चीज़ के बारे में चाहे वो अच्छी हो या बुरी।

लोग जायदातर वो ओपिनियन पोस्ट देखते है जो ट्रेंडिंग होती है और विवाद से घिरी हुई होती है। क्यूंकि इसमें लिखने वाला होनी राय देता है जिसकी वजह से कई बार ये नकारात्मक या सकारात्मक देखने को मिलती है।

7. प्रोडक्ट रिव्यु (Product Review)

ये बिलकुल उसी तरह है जैसे की बुक रिव्यु। बस यहाँ किताब की अच्छी या बुराई की जगह हम किसी प्रोडक्ट की अच्छाई या बुराई के बारे में बात करते है।

क्यूंकि आजकल लोग बहुत जायदा ऑनलाइन खरीदारी करने लगे है जिसकी वजह से प्रोडक्ट रिव्यु पोस्ट्स बहुत ही जायदा प्रशिद्ध हो गयी है। अगर हम देखे तो Moz की एक रिसर्च के हिसाब से 67 % उपभोक्ता खरीदारी करते समय प्रोडक्ट रिव्यु से

प्रभावित होते है। इसका मतलब है लोग इन्हे काफी गंभीरता से लेते है।

8. लिस्ट्स (Lists)

ये सबकी पसंद होती है, क्यूंकि ये पढ़ने में आसान होते है और छोटे भी। लिस्ट्स शायद हम किसी भी विषय पे बना सकते है। इनमे सबसे जायदा प्रशिद्ध 'Top 10' है।

9. ई-पुस्तक (eBook)

ई-पुस्तक शायद आप समझ ही गए होएंगे, ये पुस्तक ही होती है डिजिटल रूप में। ये आपको PDF या EPUB फॉर्मेट में मिलेगी। क्यूंकि ये पुस्तक है तो ये काफी लम्बी और विस्तृत होती है।

अगर आपको अपने ब्लॉग्गिंग Niche में Authority दिखानी है तो आपको ई-पुस्तक जरूर लिखनी चाइये।

10. केस स्टडीज (Case Studies)

केस स्टडीज एक अच्छा तरीका है ये दिखने का की आपका प्रोडक्ट कैसे किसी के लिए उपयोगी है। इसकी मदद से ये दिखने की कोशिश करते है की कैसे आपका प्रोडक्ट खरीदने लायक है।


केस स्टडी कैसे लिखे
1 सबसे पहले आप सारांश लिखिए जो भी
2

11. पोडकास्टस (Podcasts)

पोडकास्टस बिलकुल रेडियो की तरह है जैसे पहले लोग FM पे गाने सुनते थे। ये बहुत ही प्रशिद्ध है कुछ देशो में हालाँकि अभी इंडिया में इसका इतना प्रचलन नहीं है।

ये बात हम सब जानते है की सुनना पढ़ने के मुकाबले में आसान होता है। और जायदातर लोग इन्हे व्यायाम या गाड़ी चलते समय सुनते है क्यूंकि उस समय पढ़ना मुमकिन नहीं होता है, तो इस तरह वो लोग समय का अच्छा उपयोग कर सकते है।

क्यूंकि हम आवाज के जरिये जायदा किसी को जायदा प्रवाभित कर सकते है क्यूंकि हम भावनाये भी प्रकट कर सकते है बोल के। जो की लिखने में थोड़ा कठिन हॉट है।

आप पॉडकास्ट के Topic पे एक पूरा आर्टिकल भी लिख सकते है या इन्फोग्राफिक बना सकते है। ये आपके ब्लॉग को आगे बढ़ने में मदद करेगा।

पॉडकास्ट कैसे बनाये

  1. पॉडकास्ट बनाना बहुत ही आसान होता है। सबसे पहले आपको इसमें कंप्यूटर और एक अच्छे माइक्रोफोन की जरूरत पड़ेगी ।
  2. अपनी Theme चुनिए जिसके ऊपर आप अपना पॉडकास्ट बनाना चाहते है। और उसपर अच्छे से रिसर्च करिये।
  3. पोडकास्ट के लिए ऑडियो रिकॉर्ड करे।

12. इंटरव्यूज (Interviews)

इंटरव्यू के जरिये आप एक अच्छा नाम कमा सकते है। जब आप अपने Niche के Leader का इंटरव्यू लेते है तो साथ में आप भी फेमस होते है। धीरे धीरे लोग आपको जानने लगते है, जो आपके ब्लॉग का ट्रैफिक बढ़ने में मदद करता है।

इंटरव्यूज की सबसे अच्छी बात ये होती है इसमें आपको हमेशा कुछ नया कंटेंट मिलता है, जो की किसी के पास नहीं हो सकता है। हो सके तो इंटरव्यू की सारांश लिख के भी प्रदान करे।

इंटरव्यू कैसे ले

  1. सबसे पहले ये चुने की आप किसका इंटरव्यू लेना चाहते है। उसके बाद उसको अपने स्टूडियो पे Invite करे या खुद उससे मिलने जाये तय करे हुए समय पर।
  2. इंटरव्यू लेते समय सबसे पहले जिसका इंटरव्यू ले रहे है उसका अच्छे से परिचय दे। उसके बाद ये बताये की आज ये इंटरव्यू किस बारे में है और जो लोग इसे सुनेंगे उन्हें क्या क्या फायदा होग।
  3. अब सवाल पूछना शुरू करे और इंटरव्यू देने वाले इंसान को जबाब देने दे। इसी तरह से अब सवाल जबाब करते रहे और साथ में दर्शको के लिए उत्साह बनाये रखे।
  4. अंत में इंटरव्यू देने वाले इंसान का धन्यवाद करे।

13. रिसर्च (Research)

अगर आज की तेज़ दुनिया में आपको कामयाब होना है तो सही डेटा (Data) का होना बहुत जरूरी है। और अगर आप भी कुछ रिसर्च करके उपयोगी डेटा उपलब्ध करा पा रहे है अपने ब्लॉग पे तो ये आपको जायदा ट्रैफिक लाने में हेल्प करेगी। और इस तरह का कंटेंट शेयर भी जायदा होता है।



Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts