TRP क्या है और ये कैसे नापी जाती है?

आज के समय में लगभग हर घर में टीवी है और रात होते ही घर-घर टीवी चल जाती है कोई इस्पे न्यूज़ सुनता है तो कोई सीरियल देखता है। टीवी मनोरंजन का सबसे बड़ा साधन बन चुका है हमारी ज़िन्दगी में।

जो लोग टीवी देखते है उन्होंने कभी ना कभी TRP के बारे में जरूर सुना होगा। ऐसा अक्सर सुनने में आता है की इस टीवी चैनल की टॉप अच्छी चल रही है या इस टीवी सीरियल की टॉप अच्छी चल रही है।

पर क्या आपने कभी सोचा है की TRP क्या है?

अगर नहीं तो आज का हमारा आर्टिकल पूरा जरूर पढ़े। वैसे तो TRP की फुल फॉर्म Television Rating Point होती है। लेकिन इसका क्या मतलब है और कैसे किसी टीवी चैनल या सीरियल की TRP नापी जाती है?

TRP क्या है? (What is TRP in Hindi)

TRP एक सिस्टम है जिसकी मदद से ये ये पता लगाया जाता है की लोग कौनसा टीवी चैनल और सीरियल पसंद कर रहे है।

अगर हम TRP की फुल फॉर्म देखे तो वो होती है टेलीविज़न रेटिंग पॉइंट, इसमें रेटिंग से हम ये पता लगा सकते है की यहाँ कुछ नाप रहे और उसकी रेटिंग कर रहे है। यहाँ पे हम टीवी सीरियल और चैनल की Viewership नापते है। Viewership से हमारा मतलब है की कितने लोग किस समय कौनसा टीवी चैनल देख रहे है। समय के हिसाब से हम सीरियल की लोकप्रियता का भी पता लगा सकते है और फिर उस उधर पे एडवरटाइजर चैनल को Pay करते है और फिर चैनल वाले धारावाहिक में अभिनय करने वाले लोगो को।

हर देश में TRP नापने के लिए एक एजेंसी होती है। इसी तरह भारत में भी TRP नापने के लिए एक एजेंसी है जिसका नाम है - ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च कॉउंसिल इंडिया (BARC India)। हालाँकि इससे पहले ये काम टेलेविज़न ऑडियंस मेज़रमेंट इंडिया (TAM India) करती थी।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की TRP क्या है और ये कैसे नापी जाती है? साथ ही हमने और भी चीज़े जानने की कोशिश की जैसे की TRP से टीवी चैनल की इनकम कैसे तय होती है।

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - TRP क्या है और ये कैसे नापी जाती है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

राहुल सिंह
नमस्ते, मेरा नाम राहुल सिंह है और मैं एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ। वैसे मैंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है, लेकिन मुझे कंप्यूटर में बहुत जायदा इंटरेस्ट है इसलिए मैं खुद से कंप्यूटर साइंस सीख रहा हूँ। जब में पढ़ाई और ब्लॉग्गिंग नहीं कर रहा होता हूँ तब में जप मैडिटेशन करता हूँ। इसके सिवा मुझे मुझे खाना बनाना और लोगो को खिलाना बहुत पसंद है। और भविष्य में पूरी दुनिया घूमना चाहता हूँ।

Related Posts