OCR क्या है?

क्या आप जानते है की OCR क्या है? अगर नहीं, तो आज का हमारा आर्टिकल जरूर पढ़े क्यूंकि ये बहुत ही बेहतरीन टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप बहुत बड़े काम को मिनटों में कर सकते है। इससे आपका बहुत समय बचेगा जिसे आप किसी प्रोडक्टिव काम में इस्तेमाल कर सकते है।

ओसीआर एक ऐसी कंप्यूटर टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से आप किसी इमेज या बुक में लिखे शब्दों को टेक्स्ट में बदल सकते है। इस तरह के काम की जरुरत अक्सर ऑफिस वर्क या यूनिवर्सिटी असाइनमेंट में जरूर पड़ती है। इसलिए इस टेक्नोलॉजी के बारे में सभी को जानना चाइये।

OCR क्या है (What is OCR in Hindi)

OCR की मदद से हम किसी भी किताब या डॉक्यूमेंट को कंप्यूटर के लिए लिए हुए टेक्स्ट में बदल सकते है। इसकी मदद से आप कंप्यूटर प्रिंटेड या हाथो से लिखे हुए दस्तावेज़ को संपादन योग्य (Editable) टेक्स्ट में बदल सकते है। अब आपको किसी डॉक्यूमेंट को देख देख के टाइप करने की जरुरत नहीं है, बल्कि आप ओसीआर की मदद से सीधे उसे टाइपिंग फॉर्म में पंहुचा सकते है।

हालाँकि ये कोई नई टेक्नोलॉजी नहीं है। इस टेक्नोलॉजी के ऊपर काम 1900 में ही शुरू हो गया था लेकिन उस समय ये इतने अच्छे से काम नहीं करती थी की इसका इस्तेमाल बड़े पैमाने के करा जा सके। शुरू में लिखा कुछ और होता था और ओसीआर टेक्नोलॉजी कुछ और पहचान लेती थी। लेकिन लगातार नयी नयी टेक्नोलॉजी आने की वजह से ये अब मुमकिन हो गया है की ओसीआर बिलकुल सही पहचान पाए।

ओसीआर की फुल फॉर्म Optical Character Recognition होती है। जिसका मतलब है देख के करैक्टर को पहचानने वाली टेक्नोलॉजी। यहाँ पर करैक्टर में नंबर, अल्फाबेट्स और सिम्बल्स इन्वॉल्व है। 

मान लीजिये की आपको अपनी किताब में कुछ लिखा अपने कंप्यूटर में ले जाना हो या मोबाइल पे टेक्स्ट फॉर्मेट में तो आपको वो देख देख के लिखने के जरुरत नहीं है। आपको बस ओसीआर सॉफ्टवेयर खोलना है जो आपका कैमरा ओपन कर देगा अब बस आपको एक पिक्चर खींचनी है और वो एरिया क्रॉप करना है जिसे आप टेक्स्ट में बदलना चाहते है।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की ओसीआर क्या है? साथ ही हमने ओसीआर टेक्नोलॉजी से जुड़ी और भी जानकारी जानने की कोशिश की जैसे की ओसीआर कैसे काम करता है और इसके क्या क्या फायदे है।

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - iOS क्या है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts