शुक्रवार, 29 जनवरी 2021

कम समय में एक अच्छी Job कैसे ढूंढे

एक अच्छी नौकरी ढूंढ़ने में बहुत समय लग जाता है। इसलिए आज के आर्टिकल में हम आपको बताने वाले है की कम समय में ऑनलाइन नौकरी कैसे ढूंढे?

जीवन में नौकरी का महत्व तो हम सभी जानते है। बिना नौकरी के आप अपनी जरूरतें तक पूरी नहीं कर सकते है।  लेकिन उससे भी जायदा जरुरी है एक अच्छी ढूंढ़ना जिससे आपके जीवन में सुख चैन भी होये और समाज में इज़्ज़त भी होये।

Online Job Kaise Dhunde

ऑनलाइन Job कैसे ढूंढे

ऑनलाइन Job सर्च करना बहुत ही आसान है क्यूंकि आज के समय में बहुत सारी Websites है जहाँ पे आप घर बैठे बैठे अपने पसंद की कंपनी में जॉब ढून्ढ सकते है। हालाँकि, इंटरव्यू देने के लिए आपको कंपनी जाना पड़ेगा। आज ऐसी ही कुछ नौकरी ढूंढ़ने वाली वेबसाइट के बारे में हम नीचे बताने वाले है।

आप नीचे दी हुई नौकरी सर्च करने वाली वेबसाइट का प्रयोग करके अपने लिए एक अच्छी सी नौकरी ढून्ढ सकते है। हालाँकि, एक अच्छी नौकरी ढूंढ़ने में कई बार कई महीने भी निकल जाते है इसलिए थोड़ा धैर्य रखे। जब तक अच्छी नौकरी नहीं मिलती जब तक जहाँ मिले वहां ज्वाइन करले और जितना जायदा हो सके उतना इंटरव्यू देने जाये भले ही वो आपको सेलेक्ट करे या रिजेक्ट करे।

1. naukri.com

naukri.com एक बहुत ही पुराणी नौकरी ढूंढ़ने वाली वेबसाइट है। इसका बहुत जायदा इस्तेमाल होता है भारत में नौकरी ढूंढ़ने के लिए। इस Website पे आप हर तरह की Job Search कर सकते है, जायदा Skills वाली या काम Skills वाली।

इतना ही नहीं आप इसपे Government Job (या सरकारी नौकरी) भी ढून्ढ सकते है। इसके लिए आपको बस गोवत जॉब्स पे क्लिक करना है। इसके बाद Central और State Government, और PSU Jobs सब आपके सामने खुल जाएँगी। आप चाहे तो सब Jobs एक साथ देख सकते है या सेक्टर के हिसाब से बाँट सकते है।

2. monsterindia.com

monster.com, अमेरिका की Job सर्च करने वाली वेबसाइट है जिसने इंडिया में monsterindia.com नाम से नौकरी ढूंढ़ने वाली वेबसाइट बनाई। ये वेबसाइट और वेबसाइट के मुकाबले नयी है लेकिन इसपे भी Online Job ढूंढी जा सकती है।

इसपे आप आसानी से Work From Home Jobs भी ढून्ढ सकते है सिफत एक क्लिक पे। तो अगर कोई Covid-19 की वजह प्रभावित हुआ है तो वो यहाँ पे आके जॉब सर्च कर सरका है। इतना ही नहीं आप बिना रजिस्ट्रेशन किये Job Alert भी लगा सकते है जिससे आपको सीधे मेल आ जायेगा जैसे ही आपकी Requirement की Job मिलेगी।  

3. indeed.com

indeed.com पे अपना Resume Upload कर सकते है और Employer आप का Resume देख के आपको खुद ही Call करेंगे। साथ ही इसपे आप Popular Searches भी देख सकते है जिससे आपको पता लग जायेगा की लोग किस तरह की Job जायदा देख रहे है। और आपको भी उस तरह की जॉब चाइये या नहीं।

4. shine.com

Job Search करने के लिए shine.com बहुत ही अच्छी वेबसाइट है। इसपे आप Job Title या अपनी Skills के हिसाब से आसानी से Job Search कर सकते है। साथ ही आप Job करने के Cool Places और Top Companies आसानी से ढून्ढ सकते है।

इतना ही नहीं shine.com पे e-learning की भी सुविधा है। e-learning से मतलब है की आप ऑनलाइन कोर्स करके अपने लिए जॉब ढून्ढ सकते है। इसपे कई तरह के Course है अलग अलग कीमत के जिन्हे आप अपनी जरुरत के हिसाब से कर सकते है।

5. linkedin.com

इंटरनेट पे सोशल नेटवर्किंग वेबसाइट तो बहुत है, लेकिन प्रोफेशनल नेटवर्किंग वेबसाइट बस एक ही है जिसका नाम LinkedIn है। ये वेबसाइट 2003 में लांच की गयी थी इसपे Job ढूंढ़ने वाले अपना CV अपलोड कर सकते है और काम देने वाले (Employers) Jobs पोस्ट कर सकते है।

इस कंपनी को 2016 में माइक्रोसॉफ्ट ने खरीद लिया था, जिससे हम समझ सकते है की ये कितनी अच्छी वेबसाइट होगी। LinkedIn Premium और White Collar जॉब्स ढूंढ़ने के लिए सबसे अच्छा है। इसपे लोग काफी एक्टिव भी रहते है और नई Technologies के बारे शेयर करके दुसरे लोगो को अवगत कराते है।

LinkedIn का e-learning प्लेटफार्म भी है जो lynda.com के नाम से Famous है, लेकिन इसे अब LinkedIn Learning में बदल दिया गया है। इसपे आपको 1 महीना फ्री भी मिलता है अगर आप कुछ सीखना चाहते है और उसके बाद इसका Monthly Charge 1400 रुपये है।

प्राइवेट कंपनी में Job कैसे पाए

ये बात तो सभी जानते है की भारत में सरकारी नौकरी का मिलना बहुत कठिन होता है। क्यूंकि कुछ नियुक्तियों के लिए करोड़ो लोग आवेदन करते है। इसलिए हमे प्राइवेट कंपनी में नौकरी करने के बारे में भी सोचना चाइये क्यूंकि आज के समय में प्राइवेट कंपनी में भी अच्छी Jobs है।

लेकिन क्या आप जानते है की Private Company Me Job Kaise Paye? प्राइवेट कंपनी में नौकरी पाने के लिए कोई Competitive Exam नहीं होता की अच्छी रैंक से पास हुए और नौकरी मिल गयी।

प्राइवेट कंपनी में बहुत कुछ देखा जाता है जैसे की आप कितने मेहनती है, आपके स्कूल और College में कैसे Marks आये है, आपकी Personality कैसी है, आपकी इंग्लिश में पकड़ अगर उसकी जरुरत है तो, आपके पास Degree के अलावा और क्या क्या Skills है, आदि। 

एक अच्छी प्राइवेट नौकरी पाना उतना ही मुश्किल है जितना है की सरकारी नौकरी पाना। इसलिए हम आपको कुछ टिप्स देने वाले है जिसकी मदद से आप अपने आप को बेहतर तरीके से तैयार कर सकते है।

1. इंग्लिश बोलना और लिखना सीखे

भारत में इंग्लिश का उपयोग आज के समय में हर जगह है। इंग्लिश वो भासा है जो आपको पूरे देश और विदेश से जोड़ देती है। इसलिए प्राइवेट कंपनी में इंग्लिश का बहुत महत्व है।

प्राइवेट कंपनी में Job करते हुए अगर आप किसी Client या Customer से जुड़ते है तो हो सकता है वो आपसे इंग्लिश में बात करे। ऐसे में अगर आपको इंग्लिश नहीं आती होगी तो आपकी कंपनी उस Client या Customer को खो सकती है। इसलिए प्राइवेट कंपनी इंग्लिश की Fluency पे बहुत जोर देती है।

2. Decide करे की आपको कैसी Job चाइये

सबसे पहले आप ये Decide करे की आपको कैसी Job चाइये। उदहारण के तौर पे मान लीजिये आपके पास कंप्यूटर साइंस की डिग्री है लेकिन कंप्यूटर साइंस में भी कई तरह की जॉब होती है जैसे की - वेब डेवलपर, वेब डिज़ाइनर, मशीन लर्निंग, आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस, सॉफ्टवेयर इंजीनियर, गेम डेवलपर, अलग अलग प्रोग्रामिंग लैंग्वेज एक्सपर्ट, आदि।

इनमे से आपको एक छेत्र चुनना चाइये और फिर उसकी तैयारी करनी चाइये और उससे जुड़े प्रोजेक्ट्स भी करे होने चाइये। अगर आपको किसी एक चीज़ पे भी अच्छी नॉलेज है तो आपको अच्छी Job मिल जाएगी। सब कुछ करने के ना सोचे वर्ण आप परेशानी में आ सकते है।

3. एक अच्छी Personality बनाये

अकसर लोगो को Personality का मतलब नहीं पता होता है। किसी इंसान की Personality किसी एक चीज़ से नहीं बल्कि कई चीज़ो से तय होती है जैसे की - इंसान की सोच, बोलने का तरीका, Body Language, कपड़ो की पसंद और उन्हें पहनने का तरीका, इमोशनल स्टेट, और व्यवहार, आदि।

इतनी सारी चीज़ो को बदलना कोई आसान काम नहीं होता है। इन्हे बदलने में बहुत समय लग सकता है इसलिए जितनी जल्दी हो सके उतनी जल्दी पर्सनालिटी बनाना शुरू कर दे।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 

  • Job Kaise Search Kare 
  • Online Job Kaise Dhunde
  • Private Company Me Job Kaise Paye

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - Job कैसे Search करे, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें