रविवार, 31 जनवरी 2021

Google में Job कैसे पाए

Google दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन है, जो लोगो की हर मुश्किल का जबाब देके उसे आसान बना देता है। और ऐसा इसलिए हो पाया है क्यूंकि Google Text, Voice, और Video Search में सबसे अच्छा Perform करता है।

इतना ही नहीं Glassdoor के हिसाब से Google दुनिया की सबसे जायदा Salary देने वाली कंपनी है। इसलिए पूरी दुनिया में करोड़ो लोगो का सपना होता है गूगल में जॉब पाने का। लेकिन गूगल का Selection Procedure बहुत ही जायदा कठिन है। 

इसके बाद दूसरी सबसे बड़ी समस्या ये है की लोगो को पता ही नहीं होता की Google Me Job Kaise Paye, सब लोग अलग अलग बातें बोलते है। सच कहे तो जिन्हे गूगल में Job मिल जाती है खुद उन्हें इंटरव्यू से पहले तक पता नहीं होता की वो Select हो पाएंगे की नहीं।

Google में Job लोग इसलिए भी पाना चाहते है क्यूंकि जायदा Salary के साथ साथ Google में Job करने के और भी फायदे है जैसे की - दुनिया के सबसे होशियार और पढ़े लिखे लोगो के साथ Job करना, अच्छे Work Culture का होना।

Google Me Job Kaise Paye Image

Google में Job कैसे पाए

अक्सर लोग ऐसी जगह काम करना चाहते है जहाँ उन्हें ये नहीं बताना पड़े की उनकी कंपनी क्या करती है। गूगल एक ऐसी ही कंपनी है जिसका नाम सभी ने सुना होता है। साथ ही गूगल में मिलने वाली Salary और Benefits बहुत ही अच्छे होते है। 

गूगल में Job पाने के सपने तो बहुत लोग देखते है लेकिन किसी को भी ये नहीं पता होता है की Google Me Job Pane Ke Liye Kya Kare, इसलिए भविस्य में एक दिन उनके सपने टूट जाते है।

तो अगर आप अपना सपना नहीं तोडना चाहते है तो इस आर्टिकल को जरूर पढ़े और सीखे की गूगल में जॉब कैसे पाए?

सबसे पहले तो आपको गूगल की Career Website देखनी चाइये। इससे आपको कुछ Help जरूर मिलेगी। इस वेबसाइट पे सब कुछ Detail में समझाया गया है की आपको कैसे क्या करना है।

गूगल में Job ढूंढ़ने के लिए आप पीछे दिए हुए लिंक का इस्तेमाल कर सकते है। ये वेबसाइट गूगल की है जहाँ आप Location, Skills,  Qualifications, Degree, और Organization के आधार पे Job ढून्ढ सकते है। यहाँ आप Interested Positions के लिए Apply कर सकते है।

हालाँकि, आप 1 महीने में सिर्फ 3 पदों के लिए ही Apply कर सकते है। गूगल के हिसाब से आप जितने कम पदों के लिए आवेदन करे उतना अच्छा है क्यूंकि गूगल Quantity से जायदा Quality पे ध्यान देता है। आप उन्हीं पदों के लिए Apply करे जिन छेत्रो में आप अच्छे हो।

गूगल में Job के लिए Apply करने से पहले अपना Resume एक बार Update जरूर कर दे। गूगल Recruiters Projects पे बहुत जायदा ध्यान देते है। तो अगर आपने किसी Project पे अब तक काम नहीं किया है तो शुरू करदे जल्द से जल्द।

गूगल में Job पाने का एक और बेहतरीन तरीका है। अगर आपके जानने वाला गूगल में पहले से Job करता है और वो आपको Refer करदे तो आपको Interview Call आने के Chances बहुत जायदा बढ़ जाते है। गूगल में बहुत सारे लोग वेबसाइट के जरिये Apply करते है परन्तु जायदा तर को पहले ही Reject कर दिया जाता है। उन्हें कभी भी Interview के लिए नहीं बुलाया जाता है।

Google में Job करने के फायदे

1. खाना

अगर आप गूगल में Job करते है तो आपको वहां पे फ्री में खाना मिलता है। मतलब आप कभी भी खाने की वजह से ऑफिस पहुंचने में Late नहीं हो सकते और ना आपके परिवार वालो को सुबह उठकर आपके खाने की टेंशन लेनी है।

आप जितना चाहे उतना खाना खा सकते है गूगल में और खाना भी प्रोफेशनल Chef द्वारा बनाया जाता है। मतलब खाने का स्वाद बहुत अच्छा होता है। हर रोज पूरी दुनिया में से खाने चुन के बनाये जाते है और अगर कोई त्यौहार होता है तो उसका खास ख्याल रखा जाता है।

2. स्विमिंग पूल

अगर आप काम करते करते थक गए है या अच्छा महसूस नहीं कर रहे है तो आप स्विमिंग पूल का मजा ले सकते है और अपने आप को तरो ताज़ा कर सकते है। गूगले कैंपस में आप इंटरनेशनल Swimming Pool भी देख सकते है और साथ ही Lap Swimming Pool भी देख सकते है। साथ में प्रोफेशनल ट्रेनर और लाइफ गार्ड भी होते है।

3. फ्री Gym 

गूगल अपने Employees की Health पे भी बहुत ध्यान देती है। इसलिए गूगल कैंपस में ही फ्री Gym की सुविधा देती है। गूगल में Job करने वाले जब चाहे जाके Gym का इस्तेमाल कर सकते है। 

4. Death Policy

अगर गूगल में Job करते हुए किसी कारण वर्ष आपकी मृत्यु हो जाती है तो आपकी पत्नी को अगले 10 साल तक गूगल की तरफ से आधी Salary मिलती है। इसके सिवा जो भी गूगल के Stocks होएंगे आपके नाम वो आपकी बीवी के नाम कर दिए जायेंगे। इसके सिवा अगर आपके बच्चे है तो उनके लिए अलग से $1000 मिलेंगे जबतक वो 19 साल के नहीं जो जाते और अगर वो फुल टाइम पढ़ते है तो २३ साल तक $1000 मिलेंगे।

5. Subsidized Massage Service

Massage से पूरी थकान मिट जाती है और शरीर में खून भी अच्छे से बहने लगता है। इसके सिवा मालिश (Massage) शरीर की Skin के लिए भी अच्छी होती है।

गूगल में Job करते हुए आप Subsidized Massage Program के लिए Register करा सकते है, जहाँ आप थोड़े पैसे देके Trained और Licensed Massage Therapist से Massage करा सकते है। Massage के लिए कंपनी में ही रूम बने हुए है इसलिए आपको कहीं जाना भी नहीं है।

6. Google Shuttle और GFleet

अगर आप चाहे तो गूगल शटल की सुविधा ले सकते है जिसके अंतर्गत आपको सुबह घर से Pick Up करा जायेगा और शाम को घर छोड़ा जायेगा। इस सुविधा के लिए गूगल की खुद की Biodiesel Busses है। इसकी वजह से हर साल  कई हज़ार मीट्रिक टन क्यो२ काम पैदा होता है।

गूगल का कैंपस एक बहुत ही बड़े Area में फैला हुआ है इसलिए कैंपस में घूमने के लिए Electric Rechargeable Cars की सुविधा उपलब्ध है। ये बहुत ही Eco Friendly सुविधा है जिससे पर्यावरण में काम प्रदूषण होता है।

7. गूगल प्रोडक्ट्स लांच होने से पहले इस्तेमाल करने का मौका

गूगल का कोई भी प्रोडक्ट लांच होने से पहले गूगल में जॉब करने वाले लोगो को इस्तेमाल करने के लिए दिया जाता है, जिससे अगर उसमे कोई दिक्कत हो तो सही की जा सके।

कुछ प्रोडक्ट्स जो मार्किट में लांच नहीं किये जाते गूगल में Job करने वाले उनको भी इस्तेमाल कर लेते है। और हर प्रोडक्ट का Early Access पाना एक Cool बात है।

8. कुत्ते (Pet) को ऑफिस ले जाने की छूट

गूगल कंपनी कुत्तो के लिए बड़ी फ्रेंडली है। आप अपना पेट ऑफिस ला सकते है अगर आप उसे घर पर नहीं छोड़ना चाहते है। हालाँकि Pet का व्यवहार अच्छा होना चाइये ये नहीं की ऑफिस में शोर या तोड़ फोड़ मचाये।  इसलिए गूगल कुत्तो को जायदा पसंद करता है बिल्ली के मुकाबले क्यूंकि बिल्लियाँ तोड़ फोड़ भी कर देती है।

9. फ्री लाइब्रेरी

अगर आप किताब पढ़ने के बहुत शौक़ीन है तो आपको गूगल में Job ले लेनी चाइये क्यूंकि गूगल अपने Employees के लिए फ्री लाइब्रेरी की सुविधा भी देती है। 

10. Game Room

अगर आप बोर हो चुके है और अपना मनोरंजन करना चाहते है तो गेम रूम में जाके अपने आप को Refresh कर सकते है। गेम रूम में कई तरह की गेम मिल सकते है जैसे की - फूसबळ, गिटार हीरो, टेबल टेनिस, मिनी गोल्फ, Snooker, आदि।

11. Medical Staff

अगर आपको कोई दिक्कत है तो आप डॉक्टर को दिखा सकते है गूगल कैंपस में ही। आप आसानी से अपने लिए अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है और अपनी बीमारी का इलाज करा सकते है। अगर आपको सीरियस प्रॉब्लम होगी तो वो आपको सही डॉक्टर और अस्पताल में भेज देंगे।

12. Google Work From Home

अगर आप चाहे तो बिना ऑफिस जाये भी अपने घर से काम कर सकते है, इसके कई फायदे होते है जैसे की ट्रैवेलिंग में समय की बर्बादी नहीं होती जिसकी वजह से आप अपने परिवार को भी जायदा समय दे पाते है। जिसकी वजह से अच्छा मह्सूस करते है और अपने काम में और मन लगा पाते है। हालाँकि, ये सुविधा सब लोगो के लिए नहीं हो सकती है क्यूंकि अगर आपका काम On Site है तो आपको जाना ही पड़ेगा। ये सुविधा Programmers और Developers के लिए होती है।

13. Paternity और Maternity Leave

जीवन में माँ या बाप बनना बड़े ही सुख की बात होती है इसलिए गूगल अपने Employee को वो समय एक दुसरे और बच्चे के साथ बिताने के लिए देती है।

इसके अंतर्गत आपको 7 हफ्तों की Paternity Leave (पिता के लिए) मिलती है और 18 से 22 हफ्तों की Maternity Leave (माँ के लिए) मिलती है। ये वो छुट्टी है जिनके आपको पूरे पैसे मिलते है कंपनी की तरफ से। तो Google में Job लेके आप अपने नवजात बच्चे को समय दे सकते है।

14. खुद के Projects पे काम कर सकते है

गूगल अपनी कंपनी में Job करने वालो के लिए 80/20 Policy को अपनाती है। इसके तेहत 80 प्रतिशित समय में आपको गूगल द्वारा दिए हुए काम को करना है और बचे हुए 20 प्रतिशित समय में आप अपने खुद के प्रोजेक्ट्स कर सकते है।

Google में कितनी Salary मिलती है?

कोई भी Job लेते समय एक ख्याल मन में हमेशा आता है की Salary कितनी मिलेगी? गूगल के बारे में इतना सब जानने के बाद आपके मन में भी ख्याल आ रहा होगा की गूगल में कितनी सैलरी मिलती है?

Google में या बाकी Big 4 Tech Companies में Salaries बहुत ही जायदा अच्छी है। गूगल में और Companies के मुकाबले Salaries और Benefits बहुत अच्छी होते है। गूगल में Salary आपकी Position और Experience पे निर्भर करती है।

भारत में गूगल के कुछ पदों के लिए Average Salaries नीचे दी गयी है और ये Salaries Glassdoor से ली गयी है। तो चलिए Google Job Salaries जानते है - 

Position Salary
Senior Software Engineer₹ 42,16,444/yr
Senior Product Manager ₹ 36,00,000/yr
Google Applications Deployment Engineer ₹ 25,44,333/yr
Project Manager ₹ 21,89,406/yr
Software Developer₹ 20,47,696/yr
Data Scientist ₹ 17,93,664/yr

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की - 

  • Google में Job कैसे पाए
  • Google में Job करने के फायदे
  • Google में कितनी Salary मिलती है
  • Google में Job के लिए Qualification

अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - Google में Job कैसे पाए, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें