सबकी इच्छाएं पूर्ण करने वाले नीम करोली बाबा

नीम करोली बाबा को कई नाम से जाना जाता है। जिसमे से सबसे जायदा मशहूर नीब करोरी बाबा और महाराज जी है। कुछ लोग बाबा को चमत्कारी बाबा के नाम से भी जानते है क्यूंकि बाबा ने अपने जीवन काल में कई चमत्कार किये है। यहाँ तक की समाधी लेने के बाद भी बाबा के चमत्कार करने की बातें है।

नीम करोली बाबा को स्वयं हनुमान का रूप माना जाता है, क्यूंकि बाबा हमेशा राम नाम जपते थे। इसके अलावा बाबा बोलते थे की - सब एक है। और हमेशा सन्देश देते थे की - सबसे प्यार करो, सबकी सेवा करो, भगवन को याद करो, और सच बताओ।

ऐसा कहा जाता है की बाबा के दर्शन भर से लोगो के जीवन बदल जाते है। बाबा ने कभी भी किसी को खली हाथ नहीं जाने दिया, हमेशा कुछ ना कुछ देकर ही भेजा है। और आज भी बाबा अपने भक्तो द्वारा पुकारते ही उनकी रक्षा और उनकी मनोकामनाएं पूरी करने पहुंच जाते है।

नीम करोली बाबा से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण बातें

नीम करोली बाबा का जन्म कब और कहाँ हुआ था?

नीम करोली बाबा का जन्म उत्तर प्रदेश के फ़िरोज़ाबाद जिले में अकबरपुर में हुआ था। ये तो किसी को नहीं पता की बाबा का जन्म किस तरीक में हुआ था परन्तु बाबा का जन्म वर्ष 1900 में हुआ था।

नीम करोली बाबा का असली नाम क्या था?

नीम करोली बाबा का असली नाम लक्ष्मी नारायण शर्मा था।

नीम करोली बाबा की मृत्यु कब हुयी थी? और उनका समाधी स्थल कहाँ है?

नीम करोली बाबा ने शरीर से अपने प्राण 11 सितम्बर 1973 को छोड़े थे। बाबा के लिए मृत्यु जैसे शब्द का प्रयोग करना गलत होगा क्यूंकि बाबा आज भी है और अपने होने का एहसास लोगो को देते रहते है। नीम करोली बाबा की समाधी वृन्दावन में मौजूद है, जो की मथुरा के पास मौजूद है।

नीम करोली बाबा द्वारा किये गए कुछ चमत्कार

अगर हम चमत्कारों की बात करे तो बाबा ने बहुत चमत्कार दिखाए है, शायद हम सबके बारे में लिख भी ना पाए। हम बाबा के द्वारा किये गए कुछ चमत्कारों की बात जरूर करेंगे। तो चलिए नीचे एक एक करके नीम करोली बाबा के द्वारा किये गए चमत्कारों की बात करते है।

1. एप्पल और फेसबुक की कामयाबी

नीम करोली बाबा भारत में ही नहीं बल्कि अमेरिका में भी खूब मशहूर है। बाबा के चर्चे सिलिकॉन वैली में खूब है। और इसकी वजह है एप्पल के संस्थापक स्टीव जॉब्स और फेसबुक के सस्थापक मार्क ज़ुकरबर्ग का बाबा के दर्शन करने पहुंचना। स्टीव जॉब्स का हमेशा से ही भारत के प्रति लगाव रहा है क्यूंकि वो हमेशा से ही अमेरिका में बने मंदिर में जाते रहे है और प्रसाद ग्रहण करते रहे है। यही कारण उनको भारत खींच लाया था जब उनकी कमपनी एप्पल बुरे हालातो से गुज़र रही थी। 

ऐसे ही मार्क ज़ुकरबर्ग की कंपनी जब बुरे हालातो से गुज़र रही थी तो स्टीव जॉब्स के कहने पे मार्क ज़ुकरबर्ग बाबा के दर्शन करने पहुंचे थे। और आज ये वो कंपनियां है जिसका नाम सभी ने सुना होता है। ये दुनिया है सबसे बड़ी कमापनियों में से एक है।

2. जेफरी केगल का कृष्णा दास बन के कीर्तन जगत में नाम कमाना

कृष्णा दास आज के समय में पश्चिम (West) में बहुत बड़ा नाम है कीर्तन में। कृष्णा दास को बाबा के साथ रहना बहुत पसंद था और वो कभी बाबा को छोड़ कर नहीं जाना चाहते थे, परन्तु नीम करोली बाबा ने उन्हें वापस जाने का आदेश दिया। नीम करोली बाबा को सब ज्ञात था - जो हो चुका है, जो हो रहा है और जो होने वाला है। बाबा सबका भला चाहते था और हमेशा अच्छे रस्ते पे भेज देते थे चाहे उस समय वो रास्ता लोगो को समझ ना आता हो। कृष्णा दास ग्रैमी अवार्ड्स भी जीत चुके है और बहुत नाम कमाया उन्होंने। ये सब बाबा की कृपा नहीं तो क्या है।

3. स्मॉलपॉक्स ख़तम होने की भविस्यवाणी

एक बार बाबा के भक्त के परिवार में एक बच्चे की तबियत इतनी ख़राब हो गयी स्मॉलपॉक्स की वजह से सबने उसके जीने की उम्मीद छोड़ दी। बात उस समय की है जब स्मॉलपॉक्स का इलाज भी नहीं होता था, लोग इस बीमारी के बारे में जानते भी नहीं थे। ऐसे में ये कहा गया की बाबा के पेरो से धुला गंगाजल लाया जाये और उस बच्चे के गले में डाला जाये क्यूंकि आखिरी समय में गंगाजल देके ही विदा किया जाता है। परन्तु जैसे ही गंगाजल की बूँद उस बच्चे से गले में पड़ी वो उठ के खड़ा हो गया, मानो वो एक दम स्वस्थ हो। और अगले दिन तक उसका स्मॉलपॉक्स बिलकुल सही हो गया। 
तुरंत उसका स्मॉलपॉक्स सही होते ही बाबा को स्मॉलपॉक्स हो गया। ऐसा कहा जाता है नीम करोली बाबा सबके दुःख अपने ऊपर ले लेते थे। हालाँकि कोई जनता नहीं था की ये क्या बीमारी है तो लोगो ने ऐसे ही लोशन लगाया बाबा के और अगले दिन ही बाबा बिलकुल सही हो गए। तो बाबा ने कहा लोशन तो बड़ा अच्छा था। नीम करोली बाबा कभी भी किसी चीज़ का श्रेय खुद नहीं लेते थे।

आज हमने क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने नीम करोली बाबा के बारे में जानने की कोशिश है। अगर आपके जीवन में भी कैसा भी संकट हो या कोई परेशानी तो नीम करोली बाबा तक जरूर पहुंचे और उन्हें अपने दिल से याद करे। हमेशा अपने घर के मंदिर में या अपने साथ नीम करोली बाबा की तस्वीर जरूर रखे क्यूंकि ऐसा कहा जाता है बाबा अपनी तस्वीर के द्वारा स्वयं पहुंचते है।
अगर अब भी आपके मन में किसी भी तरह का प्रशन हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।
तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - सबकी इच्छाएं पूर्ण करने वाले नीम करोली बाबा, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।


Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts