भारत की जनसंख्या कितनी है

आज के आर्टिकल में हम आपको बताएँगे की भारत की जनसंख्या कितनी है? ये तो शायद सभी लोग जानते होएंगे की भारत की जनसंख्या बहुत ही जायदा है और देशो की तुलना में। अगर जनसंख्या में हमारे आस पास कोई और देश आता है तो वो चीन है। लेकिंग अगर सटीक आकड़ों की बात करे तो शायद आप लोगो को नहीं पता हो की भारत की जनसंख्या कितनी है। भारत की जनसंख्या जानने के लिए और उससे जुड़े सवालो के उत्तर पाने के लिए इस आर्टिकल को आखिरी तक जरूर पढ़े।

भारत की जनसंख्या कितनी है?

भारत दुनिया का सातवा सबसे बड़ा देश है। और वही दुनिया में दूसरा सबसे जायदा जनसँख्या वाला देश है। इसी वजह से भारत का जनसंख्या घनत्व (Population Density) बहुत ही जायदा है। इसलिए हमे भारत में हर तरफ भीड़ भाड़ दिखाई देती है। 
भारत की जनसंख्या बिलकुल सटीक बता पाना तो ना मुमकिन है क्यूंकि जनगणना हर 10 साल बाद ही होती है। भारत की आखिरी जनगणना 2011 में हुई थी और अब अगली जनगणना 2021 में है। भारत की जनगणना को अंग्रेजी में हम Census of India के नाम से जानते है।
अनुमान के हिसाब से 2020 में भारत की जनसंख्या 138 करोड़ के करीब है और भारत की जनसंख्या वृद्धि दर 1% है। इतना ही नहीं पूरी दुनिया की 17.7%  आबादी भारत में रहती है जो की एक बहुत बड़ी संख्या है।

भारत के पड़ोसी देशो की जनसंख्या कितनी है?

अब हम ये तो जान ही चुके ही की भारत की जनसंख्या कितनी है। इसलिए अब हम भारत के पड़ोसी देशो की जनसंख्या जानेंगे। अगर हम भारत के पड़ोसी देश देखे तो उसमे इन देशो के नाम आते है - पाकिस्तान, अफ़ग़ानिस्तान, चीन, नेपाल, भूटान, बांग्लादेश और म्यांमार। इसके अलावा भारत इन देशो के साथ जल सीमाएँ साझा करता है - श्रीलंका, मालदीव और इंडोनेशिया।

पाकिस्तान की जनसंख्या कितनी है?

पाकिस्तान की जनसंख्या लगभग 22 करोड़ के आस पास है। ये भारत की तुलना में बहुत काम है क्यूंकि पाकिस्तान एक बहुत छोटा देश है। पाकिस्तान का जनसंख्या घनत्व (Population Density) 256 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के लगभग है।

अफ़ग़ानिस्तान की जनसंख्या कितनी है?

अफ़ग़ानिस्तान की जनसंख्या लगभग 4 करोड़ के आस पास है। ये भारत की तुलना में बहुत काम है क्यूंकि पाकिस्तान एक बहुत छोटा देश है। अफ़ग़ानिस्तान का जनसंख्या घनत्व (Population Density) 60 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के लगभग है।

चीन की जनसंख्या कितनी है?

चीन की जनसंख्या लगभग 140 करोड़ के आस पास है जो की पूरी दुनिया में सबसे जायदा है। चीन का जनसंख्या घनत्व (Population Density) 148 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के लगभग है।

नेपाल की जनसंख्या कितनी है?

नेपाल की जनसंख्या लगभग 3 करोड़ के आस पास है। ये भारत की तुलना में बहुत काम है क्यूंकि पाकिस्तान एक बहुत छोटा देश है। नेपाल का जनसंख्या घनत्व (Population Density) 203 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के लगभग है।

भूटान की जनसंख्या कितनी है?

भूटान की जनसंख्या लगभग 8 लाख के आस पास है। ये भारत की तुलना में बहुत काम है क्यूंकि पाकिस्तान एक बहुत छोटा देश है। भूटान का जनसंख्या घनत्व (Population Density) 20 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के लगभग है।

बांग्लादेश की जनसंख्या कितनी है?

बांग्लादेश की जनसंख्या लगभग 17 करोड़ के आस पास है। ये भारत की तुलना में बहुत काम है क्यूंकि पाकिस्तान एक बहुत छोटा देश है। बांग्लादेश का जनसंख्या घनत्व (Population Density) 1250 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के लगभग है। अगर आप देख रहे होएंगे तो बांग्लादेश का जनसंख्या घनत्व बहुत ही जायदा है।  ये दुनिया में सबसे जायदा जनसँख्या घनत्व वाला देश है।

म्यांमार की जनसंख्या कितनी है?

म्यांमार की जनसंख्या लगभग 6 करोड़ के आस पास है। ये भारत की तुलना में बहुत काम है क्यूंकि पाकिस्तान एक बहुत छोटा देश है। म्यांमार का जनसंख्या घनत्व (Population Density) 83 लोग प्रति वर्ग किलोमीटर के लगभग है।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज की पोस्ट में हमने जाना की भारत की जनसंख्या कितनी है। इसके साथ साथ हमने भारत के पडोसी मुल्को की जनसंख्या जानी।
अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।
तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - भारत की जनसंख्या कितनी है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

राहुल सिंह
नमस्ते, मेरा नाम राहुल सिंह है और मैं एक फुल टाइम ब्लॉगर हूँ। वैसे मैंने इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में पढ़ाई की है, लेकिन मुझे कंप्यूटर में बहुत जायदा इंटरेस्ट है इसलिए मैं खुद से कंप्यूटर साइंस सीख रहा हूँ। जब में पढ़ाई और ब्लॉग्गिंग नहीं कर रहा होता हूँ तब में जप मैडिटेशन करता हूँ। इसके सिवा मुझे मुझे खाना बनाना और लोगो को खिलाना बहुत पसंद है। और भविष्य में पूरी दुनिया घूमना चाहता हूँ।

Related Posts