सोमवार, 16 नवंबर 2020

ATM से पैसे कैसे निकाले?

आज से समय में लगभग हर भारतीय का बैंक में अकाउंट होगा और साथ में सभी का ATM भी होगा। अगर हम कुछ साल पहले की हालत देखे तो बहुत सरे लोगो पे बैंक खाता भी नहीं होता था परन्तु भारत सरकार ने जन धन योजना के तहत सभी उन लोगो की खाते खुलवा दिए जिनके पास बैंक खाता नहीं था।
बैंक खाता होने के कई फायदे है एक तो अब सरकार गरीबो के खाते में योजना के तहत सीधे पैसे भेज सकती है। इसके अलावा आप एटीएम कार्ड/ डेबिट कार्ड बनवा सकते है जिसके जरिये आप कहीं से भी कभी भी पैसे निकल सकते है। जरुरत के समय ही पैसे निकालने से आप पैसो की चोरी और उनके खोने से भी बच जाते है। 
अगर आपके पास एटीएम नहीं है तो जरूर बनवा ले जल्द से जल्द क्यूंकि इसके बहुत फायदे है। और आज के आर्टिकल में हम बताएँगे की एटीएम से पैसे कैसे निकले ? बहुत सारे लोगो को शुरू में शुरू में बहुत दिक्कत आती है एटीएम इस्तेमाल करने में और कुछ लोग कम पढ़ाई की वजह से भी एटीएम का इस्तेमाल नहीं कर पाते है। तो अगर आपको भी एटीएम से पैसे निकलना नहीं आता है तो इस आर्टिकल तो अंत तक जरूर पढ़े।

ATM से पैसे कैसे निकाले?

अब हम ये तो जान ही गए है की आज के समय में ATM रखना कितना जरुरी है। इसलिए अब हम अपने मुख्य टॉपिक की तरफ चलते है जो की है की हम ATM से पैसे कैसे निकले।
आपको आसानी से समझाने के लिए हमने ATM से पैसे निकलने के पूरे प्रोसेस को 7 स्टेप्स में डिवाइड कर दिया है। तो चलिए पहले स्टेप की तरफ चलते है।  

Step 1:

सबसे पहले अपने नजदीकी ATM पे जाये। हो सके तो अपनी बैंक के एटीएम पे ही जाये क्यूंकि महीने में कुछ ही ट्रांसक्शन दूसरी बैंक के एटीएम पे फ्री होते है। 

Step 2:

अब आपको एटीएम मशीन में बने स्लॉट में अपना कार्ड डालना है। उस स्लॉट के आस पास एटीएम कार्ड भी छपा होगा जिसकी मदद से आप आसानी से कार्ड मशीन में डाल पाएंगे।  
अगर मशीन पुरानी है तो कार्ड डाल के निकाल ले, पर अगर मशीन नयी है तो कार्ड आपको डाले रखना पड़ेगा और वो ट्रांसक्शन पूरा होने के बाद ही निकलेगा।

Step 3:

अब आपकी स्क्रीन पे भासा चुनने के लिए विकल्प आएगा। जिसे आप अपनी सहूलियत के हिसाब से चुन ले। अगर हिंदी में आसानी महसूस करते है तो हिंदी चुन ले वरना इंग्लिश चुन ले।

Step 4:

भासा चुनने के बाद अब आपको अपने एटीएम कार्ड का पिन नंबर डालना होगा।

Step 5:

अब ATM मशीन की स्क्रीन पे बहुत सरे विकल्प खुल जायेंगे जो की दिखने में कुछ इस प्रकार होएंगे :-
  • Fast Cash
  • Cash Withdrawal
  • Balance Inquiry
  • Mini Statement
पैसे निकलने के लिए आपको Cash Withdrawal पे क्लिक करना है। 

Step 6:

आप आपसे पुछा जायेगा की आपका अकाउंट किस तरह का है। इसमें स्क्रीन पे दो ऑप्शन होएंगे - Current Account और Saving Account.
अगर आपको नहीं पता है की आपका अकाउंट कौनसा है तो सेविंग अकाउंट पे क्लिक करले क्यूंकि अधिकांश सम्भावना सेविंग अकाउंट होने की ही है। 

Step 7:

अब आपकी स्क्रीन पे लिख के आएगा 'Please Enter Amount', मतलब आपको वो राशि डालनी है जो आप ATM मशीन से निकालना चाहते है। 
राशि डालने के बाद आपको 'Yes' पे क्लिक करना है। जिसके बाद स्क्रीन पे लिख के आएगा "Your transaction is being process, please wait" और कुछ ही सेकंड में आपके पैसे एटीएम मशीन से निकल आएंगे। पैसे निकालने के बाद एक बार पैसे गिन जरूर ले। अगर कम पैसे निकलते है तो आप तुरंत वहां लिखे नंबर पे कॉल करे। 
अगर आपका एटीएम कार्ड अभी भी मशीन में फसा है तो उसे जरूर निकल ले। और एटीएम मशीन छोड़ने से पहले Cancel बटन दबाना ना भूले। क्यूंकि बिना Cancel बटन दबाये हो सकता है कोई आपके अकाउंट से पैसे निकल ले। ये दिक्कत नए एटीएम मशीन में नहीं है क्यूंकि उसमे जितनी देर एटीएम कार्ड अंदर फसा रहता है उतनी देर ही एटीएम कार्ड से कुछ किया जा सकता है।  एटीएम कार्ड के निकलते ही सब कुछ अपने आप Cancel हो जाता है।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की ATM से पैसे कैसे निकाले? हालाँकि अलग अलग बैंको के एटीएम से पैसे निकालने में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है, परन्तु ओवरआल प्रोसेस लगभग एक सा ही होता है। 

अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - ATM से पैसे कैसे निकाले, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें