शुक्रवार, 11 सितंबर 2020

FAUG क्या है? और FAUG कब रिलीज़ होगा?

भारत की चीन के खिलाफ डिजिटल स्ट्राइक के चलते, भारत सरकार ने PUBG को बन कर दिया। अगर किसी को नहीं पता है तो मैं बता दूँ की PUBG गेम भारत के कई वर्ग के लोगो के बीच काफी लोकप्रिय मोबाइल गेम है।
ऐसे में एकदम से PUBG बैन होते ही लोग काफी परेशान हो गए। उनके बीच दूसरा इतना अच्छा गेम नहीं था। ऐसे में एक अच्छा अवसर देखते हुए बॉलीवुड स्टार अक्षय कुमार ने एक नया गेम लांच करने की बात कही, जिसका नाम FAUG होगा।
FAUG का मतलब है फीयरलेस एंड यूनाइटेड: गार्ड्स। इस गेम का नाम बहुत अच्छा दिया गया है, इसका नाम भारतीय सेना के बहादुरों को देखते हुए रखा है। इस गेम का लोग बेसब्री से इंतजार कर रहे है और इससे जुड़ी हर  एक एक खबर जानना चाहते है। इन सब बातों का धयान रखते हुए हम आप लोगो को FAUG से जुड़ी हर जानकारी देने की कोशिश करेंगे जैसे की FAUG क्या है, FAUG कब लांच होगा।

FAUG क्या है? (What is FAUG in Hindi)

FAUG एक मोबाइल गेम है, जो की फर्स्ट पर्सन गेमिंग केटेगरी में आता है। इस गेम को इंटरनेट पे सिंगल या मल्टीप्लयेर की एक टीम बना के खेला जा सकता है। अगर हम देखे तो इसको हिंदी शब्द "फौजी" से बनाने की कोशिश की गयी है। हिंदी में फौजी का मतलब सैनिक होता है। इस गेम में इंडियन आर्मी के रियल वार्स को दर्शाने की कोशिश की जाएगी।
FAUG को लांच करके कहीं ना कहीं हम भारत को आत्मनिर्भर बना रहे है। ये बिलकुल भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'आत्मनिर्भर भारत' के सपने को साकार करते हुई एक पहल है।
अक्षय कुमार ने FAUG के Net Revenue में से 20% भारत के वीर फण्ड में Donate करने की भी बात कही। ये फण्ड 2018 में पैरामिलिटरी फोर्सेस के लिए बनाया गया था। इस फण्ड के जरिये जरुरत के समय पैरामिलिटरी फोर्सेस के घर वालो को पैसे दिए जाएंगे।

FAUG की फुल फॉर्म क्या है?

FAUG की फुल फॉर्म "Fearless and United: Guards" है। इस गेम को बिलकुल PUBG की तरह नाम देने की कोशिश की गयी है। जिस तरह "PlayerUnknown's Battlegrounds" से PUBG बनाया गया है बिलकुल उसी तरह 'Fearless and United: Guards' से FAUG बनाया गया है।

FAUG का डेवलपर कौन है?

बंगलौर की गेम पब्लिशर कंपनी - nCore Games ने अक्षय कुमार के साथ हाथ मिलाया है और FAUG गेम को तैयार करने की बात कही है। यही कंपनी FAUG गेम की डेवलपर है। 

FAUG डाउनलोड लिंक

बहुत सरे लोगो को ऐसा लग रहा है की FAUG गेम आ चुका है और खेलने के लिए डाउनलोड लिंक लगातार ढून्ढ रहे है। लोगो को शायद इस बारे में सही जानकारी नहीं है।
जिस दिन से भारत सरकार ने PUBG बैन किया है लोग लगातार उसका अल्टरनेटिव ढून्ढ रहे है। और ऐसे में जैसे ही लोगो ने FAUG गेम के बारे में सुना लोगो की ख़ुशी का ठिकाना ही नहीं रहा। लोगो ने उसको डाउनलोड करने के लिए ढूंढ़ना शुरू कर दिया। 
पर मैं आप लोगो को बता दूँ की FAUG गेम अभी लांच नहीं हुआ है। ये गेम अभी बनाया जा रहा है। कंपनी ने FAUG को अक्टूबर में लांच करने की बात कही है। तो जबतक थोड़ा इंतज़ार करे। हम उम्मीद करते है जल्द ही FAUG का डाउनलोड लिंक आ जायेगा।

FAUG कैसा होगा?

अभी किसी ने भी इस बारे में जायदा तो नहीं बताया है, जितना भी बताया गया है हम आप लोगो को बता देते है। विशाल गोंडल के हिसाब से हमे इस गेम में गलवान वैली देखने को मिलेगी। यही वो जगह जहाँ भारत और चीन के बीच लगातार झड़प चली है और जिसके देखते हुए भारत ने चीनी कंपनियों के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक कर दी।
हमे उम्मीद है गलवान वैली के अलावा हमे और भी जाने पहचाने नाम सुनने को मिलेंगे। गेम में कई सारे मैप्स होने की उम्मीद है और वो मैप्स शायद भारत के अलग अलग हिस्सों के होएंगे जहाँ पे भारतीय सेना ने अपनी बहादुरी दिखाई है।

FAUG कब लांच होगा?

nCore Games ने FAUG को अक्टूबर के अंत तक लांच करने की बात कही है। जो की एक बहुत कम समय है, इतने कम समय में गेम बनाना बहुत ही बड़ी बात होगी।
गेम को शायद कुछ लेवल या मैप्स के साथ लांच किया जायेगा और फिर धीरे धीरे मैप्स ऐड होते जायेंगे। अगर nCore Games लॉन्चिंग तारीक को आगे नहीं बढ़ाते है तो गेम अक्टूबर महीने में लांच हो जायेगा।

FAUG कितने GB का होगा?

काफी इंडियंस इस बात से परेशान है की FAUG को दो हिस्सों में लांच किया जायेगा या नहीं - एक हाई एन्ड मोबाइल यूजरस के लिए, दूसरा लौ एन्ड मोबाइल यूजरस के लिए। जिस तरह PUBG के दो Versions थे - PUBG और PUBG Lite.
अभी अक्टूबर में तो एक ही Version लांच होगा गेम का जिसका अनुमन साइज 1.3 GB के करीब होगा।

PUBG क्यों बैन किया गया?

भारत और चीनी सैनिको के बीच गलवान घाटी में झड़प हो गयी थी जिसके बाद से हालत बिगड़ते चले गए। इन्ही बिगड़ते रिश्तो के चलते भारत में चीन के ऊपर डिजिटल स्ट्राइक करदी। भारत ने डिजिटल स्ट्राइक को दो चरणों में अंजाम दिया।
पहले चरण में भारत में बहुत सारे Apps को बैन किया जिनमे से Tik Tok भी शामिल था। दुसरे चरण में भारत ने PUBG समेत अन्य 118 Apps को बैन कर दिया। दोनों बार ये बोल के Apps को बैन किया गया की इससे भारत की सुरक्षा को खतरा है।

क्या FAUG कंप्यूटर के लिए भी लांच होगा?

काफी लोगो को पता होगा की PUBG Mobile के अलावा एक PUBG कंप्यूटर के लिए भी है। तो क्या उसी तरह अब FAUG भी कंप्यूटर के लिए अलग से लांच किया जायेगा।
जी नहीं, अभी तक nCore Games ने ऐसा कुछ भी नहीं कहा है की वो कंप्यूटर के लिए भी FAUG लांच करेंगे। तो आप यही मान के चले की FAUG कंप्यूटर के लिए लांच नहीं होगा। 
कंप्यूटर के लिए लांच न करने के एक वजह ये भी होगी की भारत में मोबाइल पे खेलने वाले लोग जायदा है। ना तो लोगो पे इतना महंगा कंप्यूटर है जिसपे गेम्स चल पाए और ना ही लोगो पे इतना तेज़ इंटरनेट कनेक्शन है जो कंप्यूटर पे FAUG चला पाए।
दूसरी वजह ये है की PUBG भारत से बाहर बैन नहीं हुआ है। मतलब बाहर FAUG को PUBG से मुकाबला करना होगा, जो की बहुत मुश्किल होगा। जितने कम समय में nCore Games FAUG बना रही है उसे PUBG से बेहतर बना पाना मुश्किल है। जिसके चलते FAUG कंप्यूटर पे शायद ही अपनी धाक जमा पाए।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की FAUG क्या है। साथ में हमने उससे जुड़ी और भी जानकारियाँ जानने की कोशिश की जैसे की FAUG का डेवलपर कौन है, FAUG कब लांच होगा, FAUG कितने GB का होगा, आदि। 

अगर आपको अभी भी कोई Doubt हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे। 

तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट -  FAUG क्या है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें