बैंक में जॉब कैसे पाए?

बैंक की नौकरी हमेशा से शाही नौकरी मानी गयी है। ऐसा इसलिए क्यूंकि बैंक के लोग हमेशा AC में बैठ के काम करते है, उन लोगो को कहीं बाहर नहीं जाना पड़ता है। साथ में बैंक के लोग पढ़े लिखे भी होते है।

तो ऐसे में बैंक की नौकरी कौन नहीं पाना चाहेगा। कोई भागदौड़ नहीं और कुर्सी पे बैठे बैठे समय पे सैलरी का मिल जाना। तो अगर आप भी बैंक में नौकरी पाना चाहते है तो आज का हमारा आर्टिकल जरूर पढ़े। आज के इस आर्टिकल में हम बताएँगे की आप बैंक में जॉब कैसे पाए। तो अगर आप भी ये ढून्ढ रहे है की बैंक में जॉब कैसे पाए तो आज का हमारा आर्टिकल जरूर पढ़े।

बैंक में नौकरी कैसे पाए?

बैंक में कई प्रकार की नौकरी हर साल निकलती है। आप अपनी पढाई के हिसाब से बैंक में नौकरी ले सकते है। हर साल बैंक में जॉब के लिए भरतिया निकलती है, जिनका चयन एग्जाम के जरिये होता है।
हर साल लाखो बच्चे बैंक की नौकरी के लिए तैयारी करते है और होने वाली परीक्षा में बैठते है। बैंक में नौकरिया बस कुछ सौ या हज़ार निकलती है वही एग्जाम देने वाले लाखो जिससे बैंक की नौकरी पाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है।
भारत में बैंक के कई सारे एक्साम्स होते है जिनके जरिये आप नौकरी पा सकते है। ऐसे ही एक्साम्स की एक लिस्ट में नीचे दे रहा हूँ:
  • SBI PO
  • SBI SO
  • SBI Clerk
  • IBPS PO
  • IBPS SO
  • IBPS Clerk
  • IBPS RRB
  • RBI Officer Grade B
  • RBI Officer Grade C
  • RBI Office Assistant
  • NABARD

बैंक एग्जाम की तैयारी कैसे करे?

बैंक एग्जाम की तैयारी करना बहुत ही आसान है आज के समय में। आप बैंक के एग्जाम की तैयारी खुद से भी कर सकते या किसी कोचिंग की भी हेल्प ले सकते है।
अगर आप कोचिंग करते है तो आप उनके दिए हुए मटेरियल पे ही अच्छे से ध्यान दे। उसी मटेरियल को बार बार Revise करे और उससे पिछली सालो से Question Paper Solve करने की कोशिश करे।
अगर आप खुद से तैयारी करना चाहते है तो इसमें भी कोई परेशानी नहीं है। इसके लिए आप सबसे पहले बैंक का जो पेपर देने वाले है उसका Syllabus देखे। उसके बाद उन टॉपिक्स को आप यूट्यूब पे या गूगल पे सलना शुरू करे। उससे जुड़ा कंटेंट आपको मिलता जायेगा। इस तरह आप बिना जायदा पैसे खर्च किये ही तैयारी कर सकते है। 
आप चाहे तो साथ में कुछ बुक्स भी खरीद सकते है। कौनसी बुक खरीदनी है इसके लिए आप ऑनलाइन रिसर्च कर सकते है। और साथ में Previous Year Question Paper जरूर ले। कभी भी Previous Year Question Paper Solve करे बिना पेपर देने ना जाये।

बैंक में कितनी Salary मिलती है?

बैंक में कोई एक सैलरी नहीं होती है जो हम आपको बता दे। आप किस पद पे नियुक्त हुए है उसके हिसाब से आपको सैलरी मिलती है। इसलिए हम आपको सब पदों की अलग अलग सैलरी बताएँगे। नीचे हमने पूरी लिस्ट दे रखी है जिसमे आप देख सकते है की बैंक में कितनी सैलरी मिलती है।

SBI PO में कितनी Salary मिलती है?

SBI PO में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 42 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से तो उससे जायदा परेशान ना हो।  

SBI SO में कितनी Salary मिलती है?

SBI SO में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 35 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

SBI Clerk में कितनी Salary मिलती है?

SBI Clerk में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 21 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

IBPS PO में कितनी Salary मिलती है?

IBPS PO में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 39 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

IBPS SO में कितनी Salary मिलती है?

IBPS SO में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 33 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

IBPS Clerk में कितनी Salary मिलती है?

IBPS Clerk में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 20 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

IBPS RRB में कितनी Salary मिलती है?

IBPS RRB में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 22 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

RBI Officer Grade B में कितनी Salary मिलती है?

RBI Officer Grade B में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 78 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

RBI Office Assistant में कितनी Salary मिलती है?

RBI Office Assistant में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 34 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

NABARD में कितनी Salary मिलती है?

NABARD में आपके हाथो में आने वाली Salary तकरीबन 62 हज़ार के आस पास होएगी। आपकी Salary में थोड़ा बहुत अंतर हो सकता है सहर के हिसाब से या समय के हिसाब से।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की बैंक में जॉब कैसे पाए। साथ में हमने और भी जरुरी बैंक से जुड़ी जानकारियां हासिल की जैसे बैंक एग्जाम की तैयारी कैसे करे, बैंक में  कितनी Salary मिलती है। 
अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे और आपकी सहायता करना चाहएंगे।
तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - बैंक में जॉब कैसे पाए, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे आपके दोस्तों को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।
Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts