ब्लॉगर या वर्डप्रेस : कौन जायदा बेहतर?

तो आज का आर्टिकल हमारा ब्लॉग्गिंग से जुड़ा हुआ है। ब्लॉग्गिंग के लिए बहुत सारे प्लेटफॉर्म्स इंटरनेट पे उपलब्ध है जिनके जरिये आप आसानी से अपना कंटेंट लिख सकते है और उसको पब्लिश कर सकते है और इतना ही नहीं आप जब चाहे उसको एडिट भी कर सकते है। इसको कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम (CMS) भी बोलते है क्यूंकि इसके जरिये आप अपना कंटेंट मैनेज करते है।

वैसे तो बहुत सारे ब्लॉग्गिंग प्लेटफॉर्म है जैसे की - ब्लॉगर, वर्डप्रेस, विक्स आदि। परन्तु आज हम बस वर्डप्रेस और ब्लॉगर के बारे में बात करने वाले है।ब्लॉग्गिंग शुरू करने से पहले जायदातर लोगो के दिमाग में यही सवाल आता है की मैं अपना नया ब्लॉग ब्लॉगर या वर्डप्रेस में से किसपे शुरू करू, क्यूंकि ये दोनों दुनिया के सबसे बड़े दो ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है। यह दोनों ही आपको आसानी से एक ब्लॉग शुरू करने देते है हालाँकि दोनों के अपने अपने कुछ फायदे और नुकसान है।

इस आर्टिकल में हम आपको ब्लॉगर और वर्डप्रेस के बीच के अंतर बताएँगे और ये भी बताएँगे की कौनसा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म आपको कब इस्तेमाल करना चाइये। इस आर्टिकल को पूरा आर्टिकल पढ़ने के बाद आप खुद ही ये चुन पाएंगे की आपके लिए कौनसा जायदा अच्छा है।

ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म में आपको क्या देखना चाइये?

वर्डप्रेस और ब्लॉगर के बारे में कुछ और बताने से पहले आप लोगो को ये जरूर जानना चाइये की एक ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म को चुनते सामान्य उसमे क्या देखना चाइये। ऐसी ही जरूरी बातें नीचे लिखी है जो आपको हमेशा याद रखनी चाइये।
सबसे पहले आपको इस बात पे धयान देना चाइये की जो ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म आप इस्तेमाल करने जा रहे है जो चलने में कैसा है। कैसा है से मेरा मतलब है की कहीं वो बहुत मुश्किल तो नहीं। की आपको हर छोटी सी चीज़ करने के लिए किसी की मदद की जरुरत पड़ जाये या हर दूसरी चीज़ गूगल पे जाके सर्च करनी पड़ रही है। ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म बिलकुल आसान होना चाइये। ऐसा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म जहाँ आप आसानी से अपना ब्लॉग बना पाए, आसानी से उसपे नया कंटेंटत दाल पाए और आसानी से उसे एडिट करके अपडेट कर पाए। 
अब दूसरी चीज़ जो आपको देखनी चाइये वो ये की ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म में कितनी Flexibility है। हो सकता होये आज ब्लॉग बनाते समय आपकी जरूरतें बहुत काम हो, परन्तु कल जब आपका ब्लॉग बड़ा हो तो आपकी जरूरतें बढ़ जाये। और ऐसा होने पे क्या आपका ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म आपकी वो जरूरतें पूरी कर पायेगा। अगर हाँ तो आपने सही ब्लॉग्गिंग प्लात्फ्रोम चुना है। और अगर जबाब नहीं है तो आपको दूसरा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म देखना चाइये।
तीसरी देखने वाली चीज़ ये होनी चाइये की की क्या ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म आपको पैसे कमाने के विकल्प देता है। बहुत सारे ऐसे लोग होते है जो ऑनलाइन ब्लॉग से पैसे कामना चाहते है। अगर आप पैसे नहीं भी कामना चाहते है तो भी एक बार जरूर सोचे इस बात को क्यूंकि हो सकता है कल को आपका मन बदल जाये और आप ब्लॉग्गिंग से पैसे कैसे कमाए सोचे।
आखिर में आपको ये जरूर देखना चाइये की ब्लॉग्गिंग प्लात्फ्रोम की सहयोग टीम (Support Team) कैसी है। ब्लॉग बनाना और उसे मेन्टेन करना बहुत ही टेक्निकल काम है, हो सकता है आप कभी किसी दिक्कत में फस जाये और आपको मदद की जरुरत पड़े। ऐसे में अगर आपका कोई सवाल हुआ तो आप उसे सहयोग टीम से पूछ सकते है

संक्षिप्त विवरण - ब्लॉगर या वर्डप्रेस

अगर हम आकड़े देखे तो तो वर्डप्रेस दुनिया का सबसे मशहूर ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है। यह दुनिया की ३५% वेबसाइटों द्वारा इस्तेमाल किया जाता है। दुनिया की बड़ी बड़ी वेब्सीटेस इस्पे चली है जैसे की 
वही अगर हम ब्लॉगर को देखे तो ये दुनिया का दूसरा सबसे मशहूर ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है। अगर हम इन दोनों को गूगल ट्रेंड में देखे तो हम देख पाएंगे की कैसे वर्डप्रेस ने ब्लॉगर को ओवरटेक कर लिया।  

वर्डप्रेस क्या है?

वर्डप्रेस (वर्डप्रे। org) एक फ्री ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है। जिसके मतलब है आप उसमे अपने अनुसार बदलाव कर सकते है, ऐसा करना कानूनी तौर से गलत नहीं होगा। वर्डप्रेस २००३ में लांच हुआ था और दुनिया का सबसे बड़ा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म बन गया है। 
आप वर्डप्रेस का सॉफ्टवेयर फ्री में डाउनलोड कर सकते है। और उसे अपने होस्टिंग प्लेटफार्म में इनस्टॉल कर सकते है और अपनी वेबसाइट के लिए इस्तेमाल कर सकते है।
वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाना बहुत ही आसान है और आप जितने चाहे उतने ब्लॉग बना सकते है। वर्डप्रेस पे आप ऑनलाइन स्टोर भी खोल सकते है ऐसा करने के लिए आपको कुछ प्लगिन्स की जरुरत पड़ सकती है।  
वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाने के लिए आपको डोमेन नाम और होस्टिंग प्लान खरीदना पड़ेगा। इससे जुड़े सभी आर्टिकल्स हमारी वेबसाइट उपलब्ध है आप चाहे तो उन्हें देख सकते है।

ब्लॉगर क्या है?

ब्लॉगर एक फ्री ब्लॉग्गिंग सर्विस है जो की गूगल प्रदान करता है। इसको 1999 में Pyra Labs ने लांच किये था और 2003 में जेक इसको गूगल ने खरीदा था।
ब्लॉगर पे होस्टिंग बिलकुल फ्री है जो की आपको वर्डप्रेस पे खरीदनी पड़ती है। आपको फ्री ब्लागस्पाट सब्डोमैन भी मिलता है, पर अगर आपको प्रोफेशनल ब्लॉग बनाना है तो आपको कस्टम डोमेन खरीदना पड़ेगा।  
ब्लॉगर का सब डोमेन ऐसा दिखता है 
ब्लॉगर का कस्टम डोमेन नाम ऐसा दिखता है 
कस्टम डोमेन नाम लेने के लिए आपको किसी थर्ड पार्टी से खरीदना पड़ेगा और उसे ब्लॉगर ब्लॉग से जोड़ना पड़ेगा या आप सीधे ब्लॉगर से भी खरीद सकते है।      

पोर्टेबिलिटी - वर्डप्रेस या ब्लॉगर 

पोर्टेबिलिटी का मतलब है कि आप कितनी आसानी से अपनी वेबसाइट को एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पे लेजा सकते है। 

ब्लॉगर ब्लॉग की पोर्टेबिलिटी

अगर आपका ब्लॉग ब्लॉगर पे है और आप इसे किसी दूसरे ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म पे ले जाना चाहते है तो ये थोड़ा  कठिन काम होता है। यह काम वर्डप्रेस पे ब्लॉगर की तुलना में आसान होता है। जब आप अपनी वेबसाइट एक ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म से दूसरे प्लेटफॉर्म पे ले जाते है तो हो सकता है आप इसमें एस ई ओ खो दे। 

वर्डप्रेस ब्लॉग की पोर्टेबिलिटी

जैसा कि मैंने ऊपर भी कहां है वर्डप्रेस पे पोर्टेबिलिटी आसान होती है। इसपर आप आसानी से अपना होस्टिंग प्रोवाइडर, डोमेन नेम, और यहां तक सी एम एस भी बदल सकते है । 

मूल्य - वर्डप्रेस या ब्लॉगर 

सबसे महत्वपूर्ण बात तो ये है कि ब्लॉग बनाने में कितना पैसा लगेगा और बनने के बाद बनाए रखने में कितना पैसा लगेगा। 

ब्लॉगर पे ब्लॉग बनाने की कीमत

ब्लॉगर एक पूर्ण रूप से निशुल्क ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म है। इसमें आपको निशुल्क ब्लॉग होस्टिंग और निशुल्क ब्लॉग्स्पॉट सब डोमेन मिलता है । और कुछ भी जो आप सोच सकते है जैसे थीम्स वो भी निशुल्क है।
परन्तु अगर आप अपनी वेबसाइट को एक प्रोोफेशनलन 
लु क देना चाहते है तो आपको कस्टम डोमेन खरीदना पड़ेगा । इसको खरीदने के लिए बहोत सी वेबसाइट इंटरनेट पे मौजूद है जैसे कि Domain.com.

वर्डप्रेस पे ब्लॉग बनाने की कीमत

वर्डप्रेस सॉफ्टवेयर बिल्कुल निशुल्क है। वर्डप्रेस एक कंटेंट मैनेजमेंट सिस्टम है जिसके जरिए आप अपनी वेबसाइट कंट्रोल करते है । इसलिए ब्लॉग शुरू करने के लिए आपको इसमें होस्टिंग और डोमेन अलग से लेनी पड़ेंगी । 
आप चाहे तो Bluehost से सिर्फ महीने के Rs199 में होस्टिंग खरीद सकते है जिसमें आपको एक निशुल्क डोमेन भी मिलता है ।
वर्डप्रेस पे अपनी वेबसाइट को और कस्टमाइज करने के लिए आप पैसे देके प्लगइंस और थीम्स भी खरीद सकते है जिससे ब्लॉग बनने की कीमत और बढ़ जाएगी।
इसलिए अगर आप पहली बार ब्लॉग बना रहे है और आप पे जायदा या बिल्कुल पैसे नहीं है तो आप वर्डप्रेस पे ब्लॉग ना बनाए। 

निष्कर्ष : ब्लॉगर या वर्डप्रेस - कौन जायदा बेहतर?

ये दोनों ही बहुत ही जयदा प्रशिद और इस्तेमाल करने वाले ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म है। ये कहना गलत होगा की एक दुसरे से जयदा बेहतर है। आपको इनमे से वो चुनना चाइये जो आपकी जरूरत पूरी करता हो।
अगर आपका मकसद बस एक ब्लॉग बनाने का है जहाँ आप अपनी कहानिया लिख पाए या विचार प्रकट कर पाए तो आपको सरल प्लेटफार्म चुनना चाइये जो की निसंकोच ब्लॉगर है। या आप बिना एक भी पैसा खर्च करे कुछ पैसा कामना चाहते है तो भी ब्लॉगर ही चुने।
परन्तु अगर आप एक प्रोफेशनल और स्टाइलिश ब्लॉग बनाना चाहते है जिससे आप जायदा पैसा कमा पाए तो आपको वर्डप्रेस चुनना चाइये क्यूंकि ये आपको ब्लॉगर की तुलना में जायदा अपने मन अनुसार बदलाव करने देता है। पर याद रखे वर्डप्रेस ब्लॉग शुरू करने से पहले आपके पास कुछ पैसा होना चाइये। और यहाँ हम wordpress.org की बात कर रहे है।

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज के हमारे आर्टिकल "वर्डप्रेस या ब्लॉगर - कौन जायदा बेहतर" में हमने सीखा की की आपको कौनसा ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म कब चुनना चाइये। हमने दोनों की अच्छाइयों और बुराइयों के बारे में बात की जिससे हम अपने लिए जरुरत अनुसार एक ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म चुन पाएंगे।
अगर ये आर्टिकल आपको पसंद आया तो इसको ज्यादा से ज्यादा शेयर करिए। और हमारे नए आर्टिकल कभी आपके पढ़ने से रह ना जाए इसलिए हमे फ़ॉलो करे।
Rahul Singh
Hey, I'm Rahul Singh, a tech enthusiast who loves staying up to date with the latest gadgets and cutting-edge technologies. In my free time, I enjoy reading biographies, as I find the lives of accomplished individuals to be incredibly inspiring. I believe blogging is the perfect way to combine my two passions and share my knowledge with all of you.

Related Posts