शनिवार, 29 अगस्त 2020

ब्लॉग के लिए हिंदी में Privacy Policy कैसे बनाते है

 हेलो दोस्तों स्मार्ट हिंदी पीपल में आपका स्वागत है। आज आर्टिकल में हम बताएँगे की ब्लॉग के लिए हिंदी में Privacy Policy कैसे बनाते है। और हम पोस्ट में इस बारे में भी बात करेंगे की ब्लॉग के लिए Privacy Policy बनाना क्यों जरुरी है।
तो अगर आपको प्राइवेसी पालिसी बनाना नहीं आता है तो हमारे आर्टिकल को अंत तक जरूर पढ़े। हम सब कुछ आपको एकदम सरल भासा में समझायेंगे। और अगर आपको आता भी है तो भी आप पढ़ सकते है, हमे उम्मीद है आप जरूर कुछ नया सीखेंगे।

ब्लॉग के लिए Privacy Policy क्यों जरुरी है?

Privacy Policy एक Legal डॉक्यूमेंट होता है। अगर किसी वजह से आपको सरकार या कोर्ट से नोटिस आता है तब ये आपके काम आता है। आप सब कुछ पहले से बता के चलते है जो भी है वेबसाइट के बारे में जिससे कोई बिना मतलब आपको फसा ना पाए।
वैसे तो भारत में अभी इस टाइप की प्रॉब्लम नहीं आती है। छोटी वेबसाइटों पे Legal Action कोई लेता भी नहीं जल्दी क्यूंकि उससे किसी का कुछ फायदा नहीं हो रहा होता है। लेकिन दिक्कत तब आती है जब आपकी वेबसाइट Grow करने लगती है। तब आपकी वेबसाइट की Reach तो बढ़ती ही है पर साथ  में आपका बुरा चाहने वालो की तागात भी बढ़ती है। तो अब आप समझ ही गए होएंगे की Privacy Policy कितनी जरुरी है।

ब्लॉग के लिए हिंदी में Privacy Policy कैसे बनाये?

Step 1: ब्लॉगर पे जाइये

सबसे पहले आपको ब्लॉगर पे जाना है और Log in करना है। लोग इन करने के लिए पीछे दिए हुए लिंक पे क्लिक करे। क्लिक करते ही ब्लॉगर का डैशबोर्ड खुल जायेगा।

Step 2: Pages पे क्लिक करे

ब्लॉगर के डैशबोर्ड पे दायी तरफ दिए विकल्पों में से 'Pages' पे क्लिक करे। 'Pages' पर क्लिक करने के बाद अपनी वेबसाइट के नाम के नीचे देखे और 'New Page' पे क्लिक करे।

Step 3: Title डाले 

आपको Title में 'Privacy Policy' लिखना है और अगर आपका मन है की Title भी हिंदी में लिखे तो उसकी जगह 'गोपनीयता नीति' लिखे।

Step 4: प्राइवेसी पालिसी में ये सब लिखे

तो अब हम आपको बताएँगे की आखिर आपको Privacy पालिसी में आपको क्या क्या लिखना है। जो जो आपको लिखना है वो सब हमने नीचे पॉइंट्स में बाट दिए है। तो आइये देखते है।
  • अपनी वेबसाइट के बारे में बताये। लोगो को थोड़ा आईडिया दे दे की आपकी वेबसाइट किस बारे में है और उनकी कैसे सहायता कर सकती है।
  • लोगो को बताये की आपकी वेबसाइट उनकी Privacy का ध्यान रखेगी और किसी भी तरह से उनके Personal Data का गलत इस्तेमाल नहीं किया जाएगा।
  • आप क्या क्या Data कलेक्ट कर रहे है सब लोगो को बताये और कलेक्ट क्यों कर रहे है ये भी बताये। साथ में ये भी जानकारी दे की आप किस तरह डाटा कलेक्ट करते है।
  • लोगो को ये भी क्लियर करदे की भविस्य में आप अपनी मर्ज़ी से प्राइवेसी पालिसी में बदलाव भी कर सकते है। और आपकी वेबसाइट पे आपके क्या क्या हक़ है। जैसे की आप किसी भी कमेंट को डिलीट कर सकते है और उससे किसी को कैसे भी अप्पति नहीं होनी चाइये। क्यूंकि ये आपका हक़ है।
  • अपनी privacy policy को बहुत काम शब्दों में जल्दी से लिख कर ख़तम करने की कोशिश ना करे। ये अच्छे से Detail में लिखे और कम से कम 250 या उससे जायदा शब्दों में लिखे। 
  • अगर Privacy Policy से जुड़ा कोई सवाल लोगो के मन में है तो आपसे कैसे Contact करे। अपनी ईमेल आईडी जरूर दे उधर। 
  • अपने वेबसाइट के Main Pages पे कमेंट Allow ना करे, इन्हे बंद ही रखे। Comment बंद करने के लिए जहाँ आप Privacy पालिसी टाइप करेंगे उसी के दाए तरफ 'Options' पे क्लिक करे और 'Do not allow, hide existing' पे क्लिक करे। 

आज क्या ज्ञान पाया

तो आज हमने जाना की ब्लॉग के लिए हिंदी में Privacy Policy कैसे बनाते है। हमने ये भी जाना की ब्लॉग के लिए Privacy Policy क्यों जरुरी है। और इसको ना बनाने से क्या क्या नुक्सान हो सकते है।
अगर आपको किसी भी तरह की दिक्कत आ रही हो तो हमे नीचे कमेंट में जरूर बताये। हम आपके प्रशन का जल्द से जल्द उत्तर देने का प्रयास करेंगे और आपकी समस्या को अच्छे से सुलझाएंगे।
तो दोस्तों अगर आपको हमारी पोस्ट - ब्लॉग के लिए हिंदी में Privacy Policy कैसे बनाते है, अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ Share जरूर करे। इससे और लोगो को भी कुछ अच्छा सीखने को मिलेगा। भविस्य में ऐसे आर्टिकल पढ़ते रहने के लिए हमारे ब्लॉग को Follow जरूर करे।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें